सिर्फ कुछ मिनटों की फुट मसाज से आपको मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें क्या है पैरों की मसाज का सही तरीका

रोजाना अगर आप कुछ मिनट निकालकर फुट मसाज करते हैं तो इससे आपकी नींद, मानसिक शांति और सेहत को फायदा मिलेगा। जानें फुट मसाज का सही तरीका।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 19, 2021
सिर्फ कुछ मिनटों की फुट मसाज से आपको मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें क्या है पैरों की मसाज का सही तरीका

जब बात हेल्थ केयर या स्किन केयर की आती है, तो हम सबसे ज्यादा ध्यान अपने चेहरे और शरीर का करते हैं और जो हिस्सा अछूता रह जाता है वह हैं हमारे पैर। जबकि चाहे शरीर का वजन सहना हो या चलना फिरना सारा काम इनके जरिए ही होता है। इसलिए इनकी देखभाल तो बनती है। पैरों से हमारे पूरे शरीर के तार जुड़े हुए होते हैं। इसलिए पैरों की मसाज आपके शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करती है। यदि आप हर रोज या सप्ताह में 2-3 दिन थोड़ा समय निकालकर पैरों की मसाज या मालिश करें (benefits of foot Massage), तो इससे आपको बहुत से शारीरिक और मानसिक लाभ मिलते हैं। आपकी गर्दन, पीठ और कंधों की तरह आपके पैरों को भी नियमित रूप से मसाज से फायदा हो सकता है। पैर की मसाज ब्लड (foot massage benefits for health) सर्कुलेशन में सुधार तो करती ही है, साथ ही मांसपेशियों को उत्तेजित करती है। इससे तनाव कम होता है और शरीर में दर्द (Body Pain) में भी काफी जल्दी आराम मिलता है। यही नहीं ही फफोले, गोखरू, कॉर्न्स व अन्य पैरों की समस्याओं में भी फुट मसाज बहुत फायदेमंद है। आइए इससे मिलने वाले कुछ खास फायदों को जानते हैं और विस्तार से।

1. तनाव करे दूर (Stress Reliever)

अगर आप किसी बात को लेकर गहरे तनाव में हैं तो पैरों की मालिश आपके लिए तनाव से निकलने का बेहतर तरीका है। शोध के मुताबिक पैरों में मालिश करने से आप 25-30 फीसदी तक तनाव (stress) से छुटकारा पा सकते हैं। असल में फुट मसाज शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम कर, सेरोटोनिन और डोपामाइन हार्मोन को बढ़ाती है। यदि आप एक हफ्ते में कम से कम चार बार पैरों की मालिश करें तो आपकी चिंता का स्तर बेहद कम होने लगेगा। आप चाहे तो पेडिक्योर जैसे विकल्पों का चुनाव भी कर सकते हैं।

Foot massage benefits

2. मिलेगी अच्छी नींद (For Healthy Sleep)

शोध बताती हैं कि अगर आप नींद ना आने की समस्या से गुजर रहे हैं तो सोने से पहले पैरों की मालिश करें और साथ में पैरों की पानी से सिकाई भी। इससे आपको अच्छी नींद (good sleep) आएगी। आपकी सुबह खुशगवार गुजरेगी और सारा दिन आप तरोताजा व खुद को हल्का महसूस करेंगे। हर रोज सिर्फ 10 मिनट की पैरों की मालिश आपको अच्छी नींद देने के लिए काफी है।

इसे भी पढ़ें: आधी बाल्टी पानी में 1 चम्मच नमक डालकर ऐसे लें 'फुट बाथ', शरीर को मिलेंगे ये 5 हैरान करने वाले फायदे

3. दर्द से मिलेगी राहत (Pain Reliever)

विशेषज्ञों की मानें तो पैरों में मालिश उन लोगों की मदद करती है जिन्हें अक्सर पुराने दर्द की तकलीफ रहती है। सिर्फ पांच मिनट की मालिश आपको दर्द (foot massage for pain) से छुटकारा दे सकती है। असल में पैरों की मालिश से β-एंडोर्फिन नामक प्लाज्मा हार्मोन निकलता है, जो कि एक दर्द निवारक का काम करता है।

4. शारीरिक संतुलन होता है बेहतर (Foot Massage For Body Balance)

अगर आप योग करते हैं तो आपको पैरों की मजबूती पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। ऐसे में आप हर रोज पैरों की मालिश करें। इससे पैरों संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है । हफ्ते में सिर्फ तीन बार 30 मिनट की मालिश से आप अपनी स्थिति में सुधार ला सकते हैं। शोध से पता चलता है कि अगर लैवंडर ऑयल से ओस्टियोआर्थराइटिस के पेशेंट, मालिश करें तो उनके लिए काफी फायदेमंद है।

5. पैरों की सूजन होती है कम ((Foot Massage to Reduce Swelling)

पैरों की सूजन जिसको एडिमा के नाम से भी जाना जाता है के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि गर्भावस्था, शराब का सेवन या अधिक गर्म या अधिक ठंडा मौसम, आदि। पैर की मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सूजन कम करने में मदद मिलती है ।

घर पर करें मसाज

घर पर पैरों की मसाज करना काफी आसान है। तेल से मालिश करते हुए पैर के उन पॉइंट्स को दबाएं जो आपको तुरंत आराम देते हैं। आप गर्म तेल का इस्तेमाल करें व पैरों के निचले हिस्से से लेकर उपर तक मालिश करें। आप तब तक मालिश करें जब तक तेल सूख नहीं जाता।

how to do foot massage

मसाज का तरीका

  • हल्के हाथों से पैरों के तलवों को तेल लगाते हुए दबायें। दोनों हाथों का उपयोग करते हुए, पैर की पिंडलियों को हल्के हाथों से दबाएं।
  • हथेलियों को पैर के दोनों ओर रखें। फिर लेफ्ट पैर को पीछे धकेलते हुए पैर के सीधे हिस्से को धीरे से आगे की ओर खींचें।
  • पैर को ऊपर की तरफ से पकड़ें और एड़ी से पैर की तरफ आते हुए हल्के हाथ से मसाज करें।
  • पैर की उंगली को पकड़े और बाहर की ओर खींचें ऐसा दोनों पैर की उंगलियों के साथ करें। ताकि पैर फैल सके।
  • पैर के तलवों में मुट्ठी बनाकर हल्का हल्का दबाव डालें।

घर पर मसाज के अन्य तरीके

पैरों की मालिश के कई विकल्प होते हैं। आप अगर किसी ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं जहां आपको तुरंत राहत की जरूरत है तो आप घर पर ही ऐसे विकल्पों को इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी।

फुट रोलर (Foot Roller)

आप अपने घर पर ही इसकी मदद से ना सिर्फ पैरों बल्कि शरीर के बाकी के हिस्सों में दर्द से राहत पा सकते हैं। जो मांसपेसियों के लिए भी अच्छा होता है।

टेनिस गेंद (Tennis Ball)

मामूली तौर पर टेनिस गेंद की मदद से भी पैरों की मसाज कर सकते हैं। पैरों के निचले हिस्से में गेंद से प्रेशर करते हुए मालिश करने से रीढ़ की हड्डी से कमर तक में आराम मिलता है।

तो इन ऊपर लिखित तरीकों को अपनाकर आप बहुत सी शारीरिक समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं।

Read More Articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer