बेबी प्लान कर रही हैं या अभी-अभी मां बनी हैं तो क्या लगवाना चाहिए कोरोना वैक्सीन? डॉक्टर से जानें सारे जवाब

क्या बेबी प्लानिंग के दौरान वैक्सीन लगवा सकते हैं? अगर आपके मन में भी इससे जुड़े सवाल हैं, तो चलिए डॉक्टर से  जानते हैं इस बारे में विस्तर से-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 11, 2021Updated at: May 20, 2021
बेबी प्लान कर रही हैं या अभी-अभी मां बनी हैं तो क्या लगवाना चाहिए कोरोना वैक्सीन? डॉक्टर से जानें सारे जवाब

कोरोना महामारी में हर कोई खुद को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है। चारों ओर फैल रहे कोरोना प्रकोप में कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लोगो के लिए एक उम्मीद की किरण लेकर आई है। लेकिन इसे लेकर कई लोगों के मन में ढेर सारे सवाल हैं। खासतौर पर प्रेगनेंसी से जुड़े सवाल काफी लोगों के मन में है। प्रेगनेंसी का समय हर एक महिला के लिए खास होता है। वे प्रेगनेंसी प्लानिंग से लेकर डिलीवरी तक अपना विशेष ख्याल रखना चाहती हैं, ताकि बच्चे को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े कई सवाल भी महिलाओं के मन में उभर रहे हैं। जैसे- क्या प्रेग्नेंसी प्लानिंग के दौरान कोविड-19 वैक्सीन लगाना सेफ है? क्या प्रेगनेंट महिलाएं वैक्सीन लगवा सकती हैं? क्या कोविड पॉजिटिव गर्भवती महिलाएं वैक्सीन लगवा सकती हैं? अगर आपके मन में भी इससे जुड़े सवाल हैं, तो चलिए जानते हैं नोएडा स्थित मदरहुड हॉस्पिटल की गायनाकोलॉजिस्ट एंड चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. मनीषा रंजन से इसके जबाव- 

क्या प्रेगनेंसी की प्लानिंग कर रही महिलाएं ले सकती हैं वैक्सीन? 

डॉक्टर मनीषा रंजन बताती हैं कि प्रेग्नेंसी की प्लानिंग करने वाली महिलाएं कोरोना वैक्सीन ले सकती हैं। यह बिल्कुल सेफ है। इससे उन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही डॉक्टर बताती हैं कि आप पीरियड्स के दौरान भी वैक्सीन ले सकती हैं। सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों पर ध्यान न दें। यह पूरी तरह से सेफ है।

इसे भी पढ़ें - अबॉर्शन या मिसकैरिज के कितनों दिन बाद करें दोबारा प्रेगनेंसी की तैयारी? जानें ऐसे 8 सवालों के जवाब 

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या प्रेगनेंसी में आ सकती है कोई परेशानी? 

डॉक्टर मनीषा का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद प्रेग्नेंसी में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आती है। हमें नॉर्मल तरीके से प्रेग्नेंसी की प्लानिंग करनी है। हमारे शरीर में वैक्सीन लगने के करीब 2 सप्ताह बाद एंटी बॉडीज बनता है, ऐसे में आप किसी भी वक्त प्रेगनेंसी की प्लानिंग कर सकती हैं। आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। 

गर्भावस्था के पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही में कितना सुरक्षित है वैक्सीन लगवाना?

डॉक्टर का कहना है कि गर्भवस्था में वैक्सीन लेना है या नहीं, इसे लेकर अभी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है। न ही वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार से इस तरह की गाइडलाइन जारी की गई है। ऐसे में यह कहना मुश्किल होगा कि प्रेगनेंसी में वैक्सीन लेना सुरक्षित है या नहीं। डॉ. मनीषा का कहना है कि अभी इस पर डेटा एकत्रित करने की आवश्यकता है, इसलिए अधिकतर प्रेग्नेंस महिलाएं वैक्सीन नहीं ले रही हैं। अभी इस पर स्टडी होना बाकि है कि प्रेग्नेंसी में वैक्सीन लेना सुरक्षित है या नहीं। 

इसे भी पढ़ें - महिलाएं पेट के निचले हिस्से में दर्द को न करें नजरअंदाज, कहीं आप तो नहीं इस गंभीर बीमारी के शिकार

कोविड पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं को कब लगवाना चाहिए वैक्सीन?

गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने को लेकर सरकार द्वारा कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि गर्भवती महिलाओं को कब वैक्सीन लगवाना चाहिए।

डिलीवरी के कितने दिन बाद या पहले लगवा सकते हैं वैक्सीन?

डॉ मनीषा का कहना है कि अगर आपको डिलीवरी के बाद किसी तरह की कोई कमजोरी नहीं है, तो आप किसी भी वक्त वैक्सीन ले सकती हैं। इसमें आपको कोई खतरा नहीं होगा। डिलीवरी के बाद महिलाओं को हाइड्रेट रहने की आवश्यकता है। अगर आप डिलीवरी के बाद स्वस्थ महसूस कर रही हैं, तो किसी भी वक्त वैक्सीन लगवा सकती हैं। इसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

क्या पीरियड्स के दौरान ले सकते हैं वैक्सीन?

डॉक्टर मनीषा रंजन का इस बारे में कहना है कि सोशल मीडिया पर कई तरह के मिथ फैलाए जा रहे हैं। पीरियड्स के दौरान या फिर 5 दिन पहले या बाद में वैक्सीन नहीं लेना चाहिए, यह एक मिथ है। आप पीरियड्स के दौरान भी वैक्सीन ले सकते हैं। इसमें आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें - Covid-19 : प्रेग्नेंसी में है कोरोना का अधिक खतरा, इन 4 योगासन से 9 महीने तक बच्चे और खुद को रखें सुरक्षित

क्या वैक्सीन के बाद ब्रेस्टफीडिंग करा सकती हैं महिलाएं? 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि स्तनपान के जरिए कोविड-19 की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का कोई असर बच्चे पर होगा या नहीं। ऐसे में अगर महिला पूरी तरह से सुरक्षित है और उसे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है, तो वह अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा सकती हैं। 

किन लोगों को नहीं लगवाना चाहिए वैक्सीन?

अगर आपको एलर्जिक परेशानी है, तो वैक्सीन लगवाने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। अगर आप वर्तमान समय में कोविड-19 पॉजिटिव हैं, तो वैक्सीन न लगवाएं। इसके अलावा कोई भी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर के सलाहनुसार ही कोरोना वैक्सीन लगवाएं।

Read more on Articles Women Health in Hindi

 

Disclaimer