खाना खाने के बाद उल्टी जैसा लगने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें किन समस्याओं का है ये संकेत

खाना खाने के बाद उल्टी की समस्या के कई कारण हैं। पेट में एसिड रिफ्लक्स होने से भी उल्टी होती है और शरीर में खून की कमी से भी उल्टी महसूस होती है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiUpdated at: Aug 06, 2021 11:14 IST
खाना खाने के बाद उल्टी जैसा लगने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें किन समस्याओं का है ये संकेत

खाना खाने के तुरंत बाद उल्टी जैसा महसूस होना या उल्टी हो जाना यह समस्या कई कारणों से होती है। आरवीटीबी अस्पताल (Rajan Babu Institute of Pulmonary Medicine and Tuberculosis) में मेडिकल ऑफिसर  डॉ. अनुराग शर्मा (MBBS) ने खाना खाने के बाद उल्टी महसूस होने के कई कारण बताए हैं। उन्होंने बताया कि इसका एक कारण एसिडिटी भी हो सकती है। खाना जैसे ही पेट में जाता है तो पेट एसिड बनाता है और उससे एसिड रिफ्लक्स होता और उल्टी की संभावना बढ़ जाती है। इसी तरह ज्यादा खाना खाने से भी उल्टी की परेशानी होती है। तो वहीं, चिंता व तनाव भी उल्टी का कारण बनते हैं। गर्भावस्था में उल्टी होना आम बात है। पीलिया, खून की कमी की वजह से भी उल्टी आती है। इस तरह खाना खाने के बाद उल्टी महसूस होने के कई कारण हो सकते हैं।

Inside5_nausea

खाना खाने के बाद उल्टी की यह परेशानी अगर आपको लगातार बनी हुई है और घरेलू उपाय अपनाने पर भी नहीं जा रही है तो आपको समय रहते डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर मरीज की हिस्ट्री लेकर इलाज शुरू करते हैं। डॉक्टर अनुराग शर्मा से जानते हैं कि खाना खाने के बाद उल्टी की समस्या अन्य किन वजहों से होती है और इस समस्या से बचने के उपाय क्या हैं। तो आइए विस्तार से इस समस्या को समझते हैं। 

खाना खाने के बाद उल्टी के कारण (Nausea After Eating Causes)

खाना खाने के बाद उल्टी के संभावित कारण डॉक्टर अनुराग शर्मा ने निम्न प्रकार से बताए हैं-

1. एसिडिटी

डॉक्टर अनुराग शर्मा का कहना है कि खाना खाने के बाद उल्टी की समस्या का संभावित कारण एसिडिटी हो सकता है। क्योंकि हो सकता है कि जब आप खाना खाते हैं तब आपके पेट में खाना जाते ही पेट में एसिड बनता है और अगर एसिड ज्यादा बनता है तो वह एसिड रिफ्लक्स करता है और एसिडिटी की परेशानी होती है। भोजन जिस गति से आगे बढ़ना चाहिए वो उस गति से नहीं हो पाता। हमारी आंतों में पैरिस्टाल्टिक मूवमेंट (peristaltic movement) यानी क्रमाकुंचन गति होती है, जब यह गति ठीक से नहीं हो पाती है तब भी रिफ्लैक्स का निर्माण होता है और उल्टी आ सकती है। 

Inside1_nausea

2. डायाफ्राम का संकुचन

डायाफ्राम चेस्ट कैविटी को एब्डोमिनल कैविटी से अलग करता है। डायाफ्राम अगर बार-बार संकुचित हो रहा है तो उसकी वजह से भी उल्टी आ सकती है। 

3. खून की कमी

शरीर में खून की कमी की वजह से भी उल्टी आ सकती है। 

4. दवाएं

कोई ऐसी दवाएं जो उल्टी पैदा करती हों, उन्हें खाने से भी उल्टी आ सकती है। 

5. पेट की बीमारी

पेट में अगर कोई भी बीमारी पनप रही हो तो उल्टी का लक्षण भी दिखता है। इस परेशानी में अलग-अलग लक्षण दिखते है लेकिन एक लक्षण उल्टी का भी होता है। पेट में अगर कैंसर है तब भी उल्टी की समस्या होगी और पेट में गैस की समस्या में भी उल्टी हो सकती है। इस तरह से कई अनेक कारण हैं। 

6. खाली पेट

अगर आपका पेट खाली है और आपने कुछ खाया नहीं है तब भी उल्टी महसूस हो सकती है। लेकिन उल्टी होगी नहीं। क्योंकि आपके पेट में कुछ है नहीं जो बाहर निकलेगा।  

उल्टी की समस्या का परीक्षण डॉक्टर कैसे करते हैं? (Nausea After Eating Diagnosis)

डॉक्टर अनुराग का कहना है कि कई कारणों से खाना खाने के बाद उल्टी आ सकती है। जब मरीज डॉक्टर के पास जाता है, तब लक्षणों को देखकर बीमारी का कारण पता किया जाता है। तो वहीं, डॉक्टर का कहना है कि अगर मरीज को बुखार, दस्त जैसे कोई भी लक्षण नहीं हैं, मतलब वो ठीक है, लेकिन फिर भी उसे उल्टी की इच्छा हो रही है तो डॉक्टर ऐसे मरीज की हिस्ट्री लेते हैं। उसके आधार पर डॉक्टर कुछ टेस्ट कराते हैं। जैसे सीबीसी का टेस्ट, जिससे एनिमिया का पता चलता। एलएफटी केएफटी टेस्ट जिससे लिवर और किडनी की स्थिति पता चलती है। 

Inside2_nausea

डॉक्टर अनुराग का कहना है कि लिवर में दिक्कत और किडनी में दिक्कत से भी उल्टी होती है। आगे की जांच में अल्ट्रासाउंड भी किया जाता है। यह जानने के लिए कि कहीं को स्टोन या पैथोलोजी तो नहीं है।

इसे भी पढ़ें : खाना खाने के बाद आती है 'उल्टी' तो जानें दूर करने के 7 उपाय

उल्टी की समस्या से बचाव (Nausea After Eating Prevention)

अव्वल तो अगर आपको बार-बार उल्टी की समस्या कई दिनों से बनी हुई है और घरेलू उपायों को अपनाने पर असर दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। लेकिन उससे पहले आप यह उपाय अपना सकते हैं। अगर इनसे फायदा नहीं होता है तो डॉक्टर जरूर दिखाएं। डॉक्टर अनुराग शर्मा ने खाना खाने के बाद उल्टी की समस्या से बचाव के लिए निम्न उपाय बताए हैं-

सादा भोजन

उल्टी की समस्या से बचने के लिए मिर्च मसाले वाला खाना कम खाएं। सादा भोजन लें। साथ ही तली-भुनी चीजें कम कर दें।  तला भोजन छोड़कर सादा भोजन करें।

खाने की गति

एक बार में सारा खाना न खाएं। अगर आप दिन भर में दो बार खाना खाते हैं तो उसी ही खाने को दिन में तीन बार में खाएं। एक बार में सारा न खाएं। खाने की आवृति (Frequency) बढ़ानी है लेकिन मात्रा उती ही रखें।

Inside6_nausea

रात का खाना

रात का खाना शाम को 7 बजे तक खा लें। 8 बजे न खाएं। खाना खाते ही लेटे नहीं हैं। लेटने से खाना ठीक से पचता नहीं है।

व्यायाम करें

खाना खाने के कुछ देर बाद वर्कआउट करें। जैसे आप 1 घंटे वॉक कर सकते हैं। खाना खाने के तुरंत बाद सो न जाएं। 

मादक पदार्थों का सेवन

अगर कोई व्यक्ति शराब, सिगरेट आदि का नशा करता है तो उसको छोड़ देना चाहिए। क्योंकि इनकी वजह से भी उल्टी की परेशानी होती है। 

इसे भी पढ़ें : सफर के दौरान उल्टी क्यों होती है? जाने इसका कारण और उल्टी रोकने के आसान उपाय

उल्टी की समस्या का इलाज (Nausea After Eating Treatment)

डॉक्टर अनुराग का कहना है कि ऊपर बताए गए उपाय घरेलू तौर पर हैं। इसके अलावा दवाओं से भी समस्या का निदान किया जा सकता है। उन्होंने इलाज के निम्न उपाय बताए-

दवाएं

डॉक्टर अनराग ने बताया कि जिस मरीज को बार-बार उल्टी हो रही है या ऐसा महसूस हो रहा है तो उसे दवाएं दी जाती हैं। डायजीन, पैंटोप आदि दवाएं दी जा सकती हैं। लेकिन इन्हें डॉक्टर की सलाह से ही लें। 

खाना खाने के बाद उल्टी की समस्या के कई कारण हैं। पेट में एसिड रिफ्लैक्स होने से भी उल्टी होती है और शरीर में खून की कमी से भी उल्टी महसूस होती है। ऐसे में घरेलू उपायो को आप कुछ दिन ही अपना सकते हैं। लंबे समय के लिए हैं। अगर आपको ज्यादा समय तक ऐसी परेशानी हो रही है तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इसे नजरअंदाज न करें। 

Read more on Other Diseases in Hindi  

Disclaimer