खाना खाने के बाद आती है 'उल्टी' तो जानें दूर करने के 7 उपाय

अक्सर आपने देखा होगा कुछ लोग खाने के बाद उल्टी की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
खाना खाने के बाद आती है 'उल्टी' तो जानें दूर करने के 7 उपाय

किसी व्यक्ति को या तो सफर के दौरान उल्टी (vomit) आती है या गलत खानपान के कारण ये समस्या हो सकती है। इसके अलावा उल्टी आने के पीछे कुछ शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। वहीं महिलाएं गर्भावस्था के दौरान की यह समस्या महसूस करती हैं। हालांकि कुछ लोग खाने के बाद उल्टी जैसा महसूस करते हैं। बता दें कि व्यक्ति के शरीर में वात, पित्त और कफ की अहम भूमिका होती है। शरीर में इन तीनों का संतुलन जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति अपनी डाइट में कफवर्धक चीजों की मात्रा बढ़ा दें तो पाचन शक्ति उस खाने को पचाने में दिक्कत महसूस करती है, जिसके कारण खाना मुंह के राय बाहर आ सकता है। अगर व्यक्ति के शरीर में वात बढ़ने लगे तो ऐसे में व्यक्ति को लक्षणों के तौर पर नाभि में दर्द, आवाज के साथ डकार, छाती में दर्द, जी मिचलाना आदि समस्याएं पैदा हो सकती है। वहीं अगर उल्टी पित्त बढ़ जाने के कारण आती है तो आंखों में जलन, चक्कर आना आदि लक्षण दिखने लगते हैं और अगर कफ से बढ़ने के कारण उल्टी आए तो ज्यादा नींद आना, शरीर में भारीपन आदि लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करना जरूरी होता है। आप उल्टी की समस्या को घरेलू उपाय की मदद से भी दूर कर सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि खाने के बाद अगर उल्टी जैसा महसूस हो तो आप के घरेलू उपाय की मदद से समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे... 

 

1 - प्याज के रस का इस्तेमाल

प्याज के रस के माध्यम से उल्टी को दूर किया जा सकता है। बता दें कि प्याज के रस के अंदर पानी, कैलोरी, प्रोटीन, फैट, सैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड आदि तत्व पाये जाते हैं। अगर खाने के बाद उल्टी जैसी समस्या महसूस हो तो प्याज के रस के साथ धनिया का रस मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से जी मचलाने की समस्या दूर होगी। इसके अलावा प्याज के रस में अदरक का रस मिलाएं और इसका सेवन करें ऐसा करने से भी उल्टी को रोका जा सकता है। इस मिश्रण का सेवन आप थोड़ी थोड़ी देर में कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा अल्कोहल पीने के बाद क्यों होती हैं उल्टियां? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव

2 - उल्टी के लिए लौंग का इस्तेमाल

बता दें कि लौंग में सोडियम, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, फोलेट, नियासिन, मैग्नीशियम, आयरन, ग्लूकोस, फाइबर, प्रोटीन खाने के बाद अगर उल्टी आए तो आप लौंग की दो कली को चूसने से जी मिचलाने की समस्या खत्म होगी। इसके अलावा लौंग का प्रयोग दालचीनी के साथ किया जाए तब भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। 

  • आप लौंग की कली को गर्म पानी में उबालें। 
  • उसने दालचीनी मिलाकर एक काढ़ा तैयार करें। 
  • अब मिश्रण को ठंडा करने के बाद उसका सेवन करें। 

नोट - लेकिन लौंग के काढ़ा बनाने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सीमित मात्रा की जानकारी ले लें।

3 - जीरे के इस्तेमाल से

पेट की समस्या को दूर करने और पाचन तंत्र की सेहत के लिए जीरा एक बेहतर विकल्प है। जीरे के उपयोग से मतली या उल्टी जैसी समस्या भी दूर हो सकती है। ऐसे में आप पानी में जीरा पाउडर मिलाएं और खाने के बाद सेवन करें। इसके अलावा अगर आपके पास साबुत जीरा है तो आप उस साबुत जीरे को भूनकर उसको पीस लें और बने पाउडर का इस्तेमाल करें।

4 - टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप टमाटर को लेकर उसमें इलायची और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह से कबट लें। अच्छे से कूटने के बाद रस का सेवन करें। याद रहे कि टमाटर कच्चा नहीं होना चाहिए। बल्कि आप टमाटर को गैस पर थोड़ा सा पका लें। उसके बाद ही उसको कूटें। ऐसा करने से उल्टी की समस्या तुरंत दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- सफर के दौरान उल्टी क्यों होती है? जाने इसका कारण और उल्टी रोकने के आसान उपाय

5 - तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी के इस्तेमाल से भी उल्टी की समस्या को दूर किया जा सकता है। अक्सर आपने देखा होगा खाने के बाद कुछ लोगों के मुंह से पानी आना शुरू हो जाता है ऐसे में तुलसी के रस से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

  • आप तुलसी की पत्ती और शहद का सेवन भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा तुलसी के रस में प्याज का रस और शहद को मिलाएं और सेवन करें। ऐसा करने से भी उल्टी की समस्या दूर होगी।

6 - काली मिर्च का इस्तेमाल

काली मिर्च के इस्तेमाल से उल्टी की समस्या दूर हो सकती है। बता दें कि काली मिर्च के  कुछ दानों को आप ऐसे भी चूस सकते हैं, ऐसा करने से उल्टी से राहत मिलेगी। इसके अलावा करेले के पत्ते के रस में काली मिर्च के पाउडर को अच्छे से मिलाएं और उसका सेवन करें। ऐसा करने से भी जी मिचलाना, छाती का भारीपन, नाभि का दर्द आदि समस्याओं से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा खाना और फिर वजन घटाने के लिए भूखे रखना, उल्टी करना जैसे लक्षण हैं बुलिमिया ईटिंग डिसऑर्डर का संकेत

7 - अदरक के इस्तेमाल से

अदरक हर घर में पाई जाती है। बता दें कि खाने के बाद उल्टी आने की समस्या को अदरक रोकने में बेहद उपयोगी है। अदरक के अंदर पाए जाने वाले गुण न केवल पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाते हैं बल्कि उल्टी की समस्या से भी राहत पहुंचाते हैं।

  • ऐसे में आप अदरक के रस में नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें।
  • इसके अलावा आप अदरक के रस में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं और उसका सेवन करें ऐसा करने से भी उनकी समस्या दूर होगी।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि अगर कोई व्यक्ति खाने के बाद उल्टी आने जैसी समस्या से परेशान रहता है तो वह कुछ घरेलू उपायों से इस समस्या को दूर कर सकता है। लेकिन अगर यह समस्या बार-बार हो रही है तो हो सकता है यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। गर्भवती महिलाएं स्तनपान कराने वाली महिलाएं उल्टी की समस्या से राहत पाने के लिए ऊपर बताई गई चीजों का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूरी लें।

 ये लेख आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on home remedies in hindi 

Disclaimer