खाली पेट लौंग चबाने के 7 फायदे और 4 नुकसान, जानें आयुर्वेदाचार्य से

सुबह उठकर खाली पेट लौंग चबाना सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। आयुर्वेदाचार्य ये जानते हैं, खाली पेट लौंग चबाने के फायदे और नुकसान

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 16, 2021Updated at: Jun 16, 2021
खाली पेट लौंग चबाने के 7 फायदे और 4 नुकसान, जानें आयुर्वेदाचार्य से

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट अगर किसी जड़ी-बूटी, चूर्ण या अर्क आदि का सेवन किया जाए तो सेहत को जल्दी फायदा होता है। इसका एक कारण ये है कि सुबह खाई गई चीजों का असर दिनभर रहता है। इसलिए कहते हैं कि ज्यादा ऊर्जा प्राप्त करने के लिए नाश्ता हेवी करना चाहिए। आज हम बात कर रहे हैं खाली पेट लौंग की कली चबाना। लौंग को चबाने से इसका अर्क पेट में पहुंचता है जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। वहीं अगर खाली पेट लौंग का सेवन किया जाए (chewing cloves on an empty stomach) तो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लौंग को अंग्रेजी में क्लोव (Clove) कहते है और उर्दू, मराठी और कन्नड़ में लवंग कहते हैं। बता दें लौंग के अंदर भरपूर मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, फोलेट, नियासिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, ग्लूकोस, फाइबर, प्रोटीन आदि पाया जाता है। यह सभी पौष्टिक तत्व सेहत को कई समस्याओं जैसे- कान में दर्द, हड्डियों का रोग, अस्थमा की बीमारी, लीवर की समस्या, सिर दर्द, दांत में दर्द, मोटापे की समस्या, आंतों से संबंधित समस्या, सर्दी खांसी आदि से छुटकारा दिलाते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि खाली पेट लौंग का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदे (benefits of cloves) होते हैं। साथ ही इसके नुकसान (side effects of cloves) के बारे में भी बताएंगे। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - दांत का दर्द होता है दूर

बता दें कि लौंग के अंदर एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो न केवल दांत के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं बल्कि लौंग के तेल को सुंघने मात्र से ही सिर का दर्द भी दूर हो जाता है। इसके अलावा खाली पेट लौंग चबाने से मुंह में उत्पन्न होने वाले सूक्ष्म जीव स्तर कम होने लगता है साथ ही आप इसका इस्तेमाल माउथवॉश के रूप में भी कर सकते हैं। अगर आपको मसूड़ों में इंफेक्शन है या दातों में दर्द की समस्या है तो आप सुबह उठकर लौंग को चबा सकते हैं या लौंग के तेल का इस्तेमाल करके भी समस्या को दूर कर सकते हैं।

2 - पाचन संबंधित समस्या को करे दूर

  • लौंग के अंदर फाइबर पाया जाता है जो मल को बाहर निकालने में मदद करता है। वहीं सख्त मल को नरम बनाने में भी फाइबर बेहद उपयोगी है।
  • बता दें खाली पेट लौंग का सेवन गैस की समस्या, पेट फूलना, मतली, डायरिया, उल्टी, अपच आदि समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।
  • ऐसे में आप सुबह उठकर नियमित रूप से लौंग की कली को चबा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- लौंग के तेल के 7 फायदे और 3 नुकसान

3 - इम्यूनिटी को बढ़ाए

लौंग के अंदर विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट का भी मुख्य स्रोत है। ऐसे में अगर इसका खाली पेट सेवन किया जाए तो यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मददगार है। यह न केवल शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी दूर करता है।

4 - हड्डियों के लिए लौंग

अगर आप की हड्डियां कमजोर हैं तो सुबह उठकर लौंग की दो कली चबाना एक बेहतर विकल्प है। लौंग के अंदर मैग्नीज पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। इसके अलावा हड्डियों से संबंधित रोग जैसे ऑस्टियोपोरोसिस आदि से बचाव में भी लौंग एक बेहतर विकल्प है।

5 - स्ट्रेस को करें दूर

लौंग के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो पैथोलॉजिकल परिवर्तनों को रोकते हैं। वही इसके अंदर anti-stress तत्व मौजूद होता है जो लोग सुबह उठकर खाली पेट लौंग को चबाते हैं तो वे मानसिक थकान से दूर रहते हैं साथ ही अनिद्रा चिंता, स्मृति हानि, डिप्रेयसन आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

6 - मोटापा को कम करे लौंग

नियमित रूप से खाली पेट लौंग की दो कलियों का सेवन वेट को मैनेज कर सकता है। अगर आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज या योग की मदद लेते हैं तो इससे पहले लौंग का सेवन करें। लौंग मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। साथ ही शरीर से अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में भी उपयोगी है।

इसे भी पढ़ें- लौंग के फायदे और नुकसान, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इसके बारे में

7 - सर्दी और खांसी से मिले छुटकारा

  • लौंग के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो ना केवल सर्दी खांसी को कम कर सकते हैं बल्कि यह शरीर का बलगम को मुंह से बाहर निकालने में मददगार हैं।
  • साथ ही ये श्वसन तंत्र को साफ करने में बेहद मददगार हैं।
  • ऐसे में आप सुबह उठकर खाली पेट लौंग की दो कलियों को चबाएं और खांसी सर्दी से छुटकारा पाएं।

खाली पेट लौंग को चबाने के नुकसान

किसी भी चीज की अति सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसा ही कुछ लौंग के साथ है। सुबह उठकर अगर खाली पेट लौंग का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो यो सेहत को कई समस्याओं का सामना भी करा सकती है।

1 - अक्सर खाली पेट लौंग खाने से आंखों में जलन की समस्या पैदा हो सकती है।

2 - कभी-कभी व्यक्ति को एलर्जी जैसे उल्टी, मतली या स्किन एलर्जी का भी सामना करना पड़ सकता है।

3 - लोंग के सेवन से लिवर डैमेज की संभावना भी हो सकती है।

4 - ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन रक्त को पतला कर सकता है।

नोट - ऊपर बताया के बिंदु से पता चलता है कि खाली पेट लौंग का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते हैं। लेकिन इसकी अधिकता से कुछ नुकसान भी देखे गए हैं। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें और इसकी सीमित मात्रा का ज्ञान लें। गर्भवती महिलाएं अपने लोगों को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यदि कोई व्यक्ति स्पेशल डाइट फॉलो कर रहा है या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है तो अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले या लौंग को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। हर शरीर की तासीर अलग होती है ऐसे में अपनी डाइट में लौंग को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

ये लेख आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on ayurveda in hindi

Disclaimer