क्या आपकी नाक से आती है बदबू? जानें इस समस्या के 5 कारण और बदबू दूर करने के टिप्स

बहुत से लोगों को नाक से स्‍मेल आती है, इस लेख में हम जानेंगे क‍ि नाक से स्‍मेल आख‍िर क्‍यों आती है और उसे ठीक करने के ल‍िए हमें क्‍या करना चाह‍िए

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 22, 2021Updated at: Aug 05, 2021
क्या आपकी नाक से आती है बदबू? जानें इस समस्या के 5 कारण और बदबू दूर करने के टिप्स

नाक से बदबू क्‍यों आती है? आपने मुंह से बदबू आने की समस्‍या के बारे में तो बहुत सुना होगा पर क्‍या कभी नाक से बदबू आने की समस्‍या के बारे में सुना है? बहुत से लोग ऐसे हैं ज‍िनकी नाक से उन्‍हें स्‍मेल आती है। इसका एक कारण नाक की सफाई न करना भी है। आपको समय-समय पर नाक की सफाई डॉक्‍टर से करवानी चा‍ह‍िए। मुंह में खाना जमने से भी नाक से बदबू आ सकती है इसल‍िए मुंह को साफ रखें। कई बार कुछ खाने के आइट‍म ऐसे होते हैं जि‍नमें तेज स्‍मेल होती है जैसे अदरक-लहसुन इनको खाना अवॉइड करें। मुंह सूखना या साइनसाइट‍िस की बीमारी से भी नाक से बदबू आती है। अगर आप तंबाकू या धूम्रपान का सेवन करते हैं तो तुरंत छोड़ दें, नाक से बदबू आने का ये कारण भी हो सकता है। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

smell from nose

1. मुंह में खाना जमना (Food stuck in mouth)

मुंह में खाना च‍िपके होने के कारण नाक से बदबू आ सकती है। खाना जमे होने के कारण प्‍लेक जमने लगता है ज‍िससे मुंह और नाक से बदबू आ सकती है। अगर आपके दांत में कैव‍िटी है तो बैक्‍टीर‍िया की मौजूदगी से बदबू पेट से होती हुई नाक में आ जाती है जि‍सके कारण नाक से बदबू आ जाती है। कैव‍िटी के कारण बदबू साइन‍िस से होती हुई नाक में पहुंच जाती है। 

2. साइनसाइट‍िस (Sinusitis)

why nose smells bad

इन बीमारी में नाक से बदबू आ सकती है। साइनसाइट‍िस के कारण सूंघने की क्षमता चली जाती है और नाक में जलन जैसा अहसास होता है। इस बीमारी में नाक से ड‍िस्‍चार्ज न‍िकलता है ज‍िससे बदबू आती है। ये बीमारी 3 से 8 हफ्ते चलती है। बैक्‍टीर‍िया के चलते ये ड‍िसीज ज्‍यादातर होता है ये भी नाक से बदबू आने का कारण हो सकता है। 

3. तंबाकू या धूम्रपान का सेवन (Avoid tobaco and smoking)

तंबाकू में ऐसे कैम‍िकल होते हैं जो हमारी सूंघने और टेस्‍ट करने की क्षमता को प्रभाव‍ित करते हैं। धूम्रपान करने से सांस और नाक से बदबू की समस्‍या हो सकती है क्‍योंक‍ि धुंआ नाक से होते हुए शरीर के अंदर जाता है, आपको क‍िसी भी सूरत में इनका सेवन नहीं करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- नाक और कान में सरसों का गुनगुना तेल डालने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

4. खानपान (Avoid certain food)

smelly nose

कई तरह के खानपान हैं ज‍िनका सेवन करने से नाक से बदबू की समस्‍या हो सकती है। जैसे प्‍याज, लहसुन, कॉफी, स्‍पाइसी फूड्स। इनका सेवन आपको नहीं करना चाह‍िए। वैसे तो हर खाने की एक स्‍मेल होती है पर इस तरह के खाने की स्‍मेल नाक में भर जाती है ज‍िससे नाक से बदबू आ सकती है। खानपान की चीजों में माइक्रोस्‍कोप‍िक मॉल‍िक्‍यूल्‍स पाए जाते हैं ज‍िससे स्‍मेल प्रभाव‍ित होती है। 

5. मुंह सूखना (Dry mouth)

कई लोगों को मुंह सूखने की समस्‍या होती है। मुंह सूखने के कारण सलाइवा का फ्लो अच्‍छा नहीं रहता। सलाइवा मुंह में मौजूद अनवॉन्‍टेड माइक्रोब्‍स को हटाने का काम करती है इसलिए अगर सलाइवा ही नहीं होगी तो मुंह और नाक से बदबू या टेस्‍ट जाने जैसी समस्‍या हो सकती है। मुंह सूखने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ड‍िहाइड्रेशन, मुंह से सांस लेना आद‍ि। 

इसे भी पढ़ें- नाक में दर्द और सूजन हो सकते हैं बीमारी के लक्षण, जानें क्या है इलाज और लक्षण

नाक की बदबू से बचने के ट‍िप्‍स (Tips to cure bed smell from nose)

आपको समय-समय पर नाक की सफाई करवाते रहना चाह‍िए, इससे बदबू नहीं आएगी पर इसका इलाज खुद न करें, डॉक्‍टर के पास जाएं। डॉक्‍टर आपको इंफेक्‍शन के चलते एंटीबॉयोट‍िक्‍स दवाएं दे सकते हैं। नाक का रास्‍ता खोलने के ल‍िए योग की सलाह भी दे सकते हैं। इसके अलावा नाक की सफाई बहुत जरूरी है। आप समय-समय पर नाक को साफ करते रहें। इसके लि‍ए नमक और मीठे सोडे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या ल‍िक्‍व‍िड पेराफीन या ग्‍ल‍िसरीन भी यूज कर सकते हैं। 

इन तरीकों से आप नाक की बदबू से बच सकते हैं, अगर आपको सलाह की जरूरत है तो अपने डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें। 

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer