घर से परफ्यूम या डियोड्रेंट लगाना भूल जाएं तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय, नहीं आएगी शरीर से बदबू

परफ्यूम या ड‍ियोड्रेंट न हो तो भी शरीर की बदबू दूर कर सकते हैं, जानना चाहते हैं कैसे तो पढ़ें ये लेख

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 23, 2021Updated at: Jul 23, 2021
घर से परफ्यूम या डियोड्रेंट लगाना भूल जाएं तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय, नहीं आएगी शरीर से बदबू

अगर आप क‍िसी द‍िन परफ्यूम या ड‍ियोड्रेंट लगाना भूल गए हों या सुगंध‍ित परफ्यूम खत्‍म हो जाए तो आप नैचुरल उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गर्मी के द‍िनों में अक्‍सर ये समस्‍या होती है क‍ि हमें खुद से बदबू आने लगती है कारण है पसीना। जैसे-जैसे शरीर में पसीने की मात्रा बढ़ती है बदबू भी बढ़ती जाती है और अगर आप ऐसी जगह काम करते हैं जहां ज्‍यादा लोग हैं तो आपकी स्‍मेल से बाक‍ि लोग भी परेशान हो सकते हैं। अगर बदबू दूर करने के आसान तरीके की बात करें तो एप्‍पल साइडर व‍िनेगर, बेक‍िंग सोडा, नींबू जैसी चीजों के इस्‍तेमाल से आप बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम उन चीजों की बात करेंगे जि‍से आप परफ्यूम या ड‍ियोड्रेंट न होने पर लगा सकते हैं ताक‍ि पसीने से बदबू न आए।

apple vinegar

1. परफ्यूम या ड‍ियोड्रेंट की जगह लगाएं एप्‍पल साइडर व‍िनेगर (Apple cider vinegar)

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर में एंटी-सेप्‍ट‍िक और एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, इससे बैक्‍टीर‍िया खत्‍म होते हैं और बदबू की समस्‍या दूर करने के ल‍िए एप्‍पल साइडर व‍िनेगर का इस्‍तेमाल फायदेमंद है। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर को कॉटन बॉल में डुबोकर बगल में, गर्दन के पास लगा लें और उसे सूखने दें, क‍िसी दिन आपके पास परफ्यूम न हो तो ये एक कारगर उपाय है।

इसे भी पढ़ें- कान छिदवाने के बाद आ रही है कान से बदबू? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. बदबू दूर करने के ल‍िए हैंड सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल करें (Hand sanitizer)

आजकल हम सबके पास या पब्‍ल‍िक प्‍लेस में हैंड सैनेटाइजर जरूर होता है। अगर आप ड‍ियोड्रेंट या परफ्यूम लगाना भूल गए हैं तो हैंड सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हैंड सैनेटाइजर क‍िसी भी जगह आसानी से म‍िल जाता है और ये आपके हाथ के बैक्‍टीर‍िया खत्‍म करने के साथ खुशबूदार भी होता है अगर आप हाथों को सैनेटाइज रखेंगे तो आपके हाथ मूव करने से खुशबू आएगी। ये भी एक हैक है पर सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल स्‍कि‍न के बाक‍ि पार्ट जैसे अंडरऑर्म में न करें।

3. परफ्यूम या ड‍ियोड्रेंट की जगह इस्‍तेमाल करें नींबू का रस (Lemon juice)

lemon

आप नींबू को दो ह‍िस्‍सों में काटें और नींबू का रस पसीने वाली जगह लगा लें। आप नींबू के रस को बाउल में न‍िकालकर कॉटन बॉल की मदद से भी लगा सकते हैं। बदबू दूर करने के ल‍िए नींबू के फायदे अनेक हैं। नींबू में स‍िट्र‍िक एस‍िड होता है ज‍िससे बदबू दूर होती है। नींबू एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-सेप्‍ट‍िक भी होता है तो आप इसका इस्‍तेमाल परफ्यूम या ड‍ियोड्रेंट की जगह कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में पहनें कॉटन फैब्र‍िक तो दूर होंगी सनबर्न, दाने, बदबू जैसी स्किन की 5 समस्याएं

4. परफ्यूम या ड‍ियोड्रेंट नहीं है तो इस्‍तेमाल करें बेक‍िंग सोडा (Baking soda)

baking soda use

आप शरीर की बदबू को दूर करने के ल‍िए बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेक‍िंग सोडा बदबू को सोक लेता है और पसीने के कारण बैक्‍टीर‍िया को बढ़ने नहीं देता। अगर आपके पास ड‍ियोड्रेंट या परफ्यूम नहीं है तो च‍िंता न करें और बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल करें। बेक‍िंग सोडा में कॉर्नस्‍टार्च म‍िलाएं और आर्मप‍िट पर लगाएं इससे बदबू नहीं आएगी और पूरा द‍िन आप फ्रेश फील करेंगे।

5. साबुन-पानी के इस्‍तेमाल से भी दूर कर सकते हैं बदबू की समस्‍या (Soap and water)

अगर आपको ऊपर बताई गई कोई चीज न म‍िले तो आप साबुन और पानी के इस्‍तेमाल से भी बदबू को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। आपके आसपास वॉशरूम हो तो वहां जाकर पेपर टॉवल को गीला करें और उसमें साबुन लगाएं और उससे आर्मप‍िट साफ कर लें और पानी से क्‍लीन करके स्‍कि‍न को ड्राय कर लें। अगर आप बगल को साफ नहीं कर सकते तो केवल हाथों को अच्‍छी तरह साबुन से धो लें। आपके हाथों के मूव करने से साबुन की स्‍मेल आपके आसपास बनी रहेगी और बॉडी की बदबू ज्‍यादा नहीं आएगी।

बदबू की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप अपने पास इलाइची रखें या एंटी-बैक्‍टीर‍ियल वाइप रखें। वाइप से आप समय-समय पर आर्मप‍िट साफ करते रहें तो बदबू नहीं आएगी।

Read more on Fashion & Beauty Tips in Hindi 

Disclaimer