गर्मियों में पहनें कॉटन फैब्र‍िक तो दूर होंगी सनबर्न, दाने, बदबू जैसी स्किन की 5 समस्याएं

गर्मी के द‍िन लौट आए हैं, इस मौसम में आपको स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम से दूर रहना है तो कपड़ों में कॉटन चुनें। चल‍िए जानते हैं कॉटन के फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 07, 2021Updated at: May 18, 2021
गर्मियों में पहनें कॉटन फैब्र‍िक तो दूर होंगी सनबर्न, दाने, बदबू जैसी स्किन की 5 समस्याएं

गर्म‍ियों में कॉटन फैब्र‍िक पहनने के क्‍या फायदे होते हैं? गर्मियां आ चुकी हैं और गरम कपड़े पैक होकर गर्म‍ियों के ल‍िए कपड़े न‍िकाले जा रहे हैं। अगर आप अपने ल‍िए नए कपड़े खरीदने जा रहे हैं तो जरा गौर कर‍िए क‍ि कपड़े खरीदने से पहले उसके फैब्रिक के फायदों को जान लें। गर्मी के द‍िनों में कॉटन स्‍क‍िन के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है। ये आपको घमौरी, दाने, सनबर्न, खुजली, पसीना, एलर्जी आद‍ि समस्‍याओं से बचाने में मदद करता है। कॉटन पहनने से शरीर में ठंडक रहती है क्‍योंक‍ि कॉटन फैब्र‍िक से हवा आपके कपड़ों के अंदर-बाहर जा पाती है ज‍िससे आपको गर्मी से भी राहत म‍िलती है। कॉटन कपास के पौधे से न‍िकलता है और कपास नरम और मुलायम। कॉटन के कपड़े आपको गर्मी के द‍िनों में चुभेंगे नहीं वहीं अगर आपको स्‍किन प्रॉब्‍लम है तो कॉटन फैब्र‍िक आपके ल‍िए बेस्‍ट है। कॉटन से म‍िलने वाले फायदों पर जानकारी लेने के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

wear cotton in summers

1. गर्म‍ि‍यों में सनबर्न से बचाए कॉटन (Cotton clothes protects against sunburn in summers)

कॉटन फैब्र‍िक एक ठंडा फैब्र‍िक है, ये नरम होने के साथ-साथ आपको ठंडक पहुंचाने का काम करता है। कई शहरों में गर्मी के द‍िन 40 से 50 ड‍िग्री तापमान के होते हैं ऐसे में सबसे ज्‍यादा खतरा आपकी स्‍क‍िन को होता है। गर्मी में सनबर्न की समस्‍या आम हो जाती है, इससे बचने के ल‍िए आप हमेशा कॉटन के दस्‍ताने, मोजे और स्‍कार्फ बांधकर घर से न‍िकलें तो आपको सनटैन या सनबर्न जैसी समस्‍या नहीं होगी। 

2. रूखी त्‍वचा में खुजली होने से बचाए कॉटन (Cotton clothes maintain moiture in summers)

wear cotton to stop sweating

कई लोगों की स्‍क‍िन ड्राय होती है उन्‍हें गर्मी के द‍िनों में खुजली की समस्‍या हो जाती है और जब खुजली पर पसीना आता है तो वो इंफेक्‍शन का कारण बन जाता है, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप गर्मी के द‍िनों में कॉटन के कपड़े पहनें। कुछ मह‍िलाएं अलग फैब्रिक की ब्रा या अंडरवेयर चुन लेती हैं जिससे उन्‍हें इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए आप कॉटन को  गर्मी में अपना साथी बनाएं। 

इसे भी पढ़ें- Coronavirus: बाज़ार में नहीं मिल रहा है मास्क, तो घर पर ही इन 2 तरीकों से बनाएं कपड़े का फेस मास्क

3. गर्म‍ियों में पसीने से होती है एलर्जी तो पहनें कॉटन (Cotton clothes helps to get rid of sweating in summers)

wear cotton to stay cool

गर्मियों में पसीना आने से कई लोगों को स्‍किन एलर्जी परेशान करती है और पूरे मौसम वो इससे जूझते रहते हैं पर पसीने से होने वाली एलर्जी से बचने का आसान तरीका है कॉटन के कपड़े। आप अगर गर्मियों में कॉटन पहनेंगे तो वो पसीने का सुखाकर सोक लेगा, ये क्‍वॉल‍िटी आपको क‍िसी और फैब्र‍िक में नहीं म‍िलेगी। ये आपको बैक्‍टेर‍िया के हमले से भी काफी हद तक बचाकर रखेगा। 

4. गर्मियों में रेडनेस, दाने जैसी एलर्जी से बचाए कॉटन (Wear cotton clothes if you have skin allergy)

आप गर्मी के द‍िनों में एलर्जी का आसानी से श‍िकार हो सकते हैं, स्‍क‍िन पर दाने या रेडनेस एक आम समस्‍या है जो ज्‍यादातर लोगों को गर्मी के द‍िनों में होती है। इससे बचने के ल‍िए आप कॉटन से बने अंडरगॉर्मेंट्स, कपड़े को ही चुनें। यहां तक आप चेहरे को साफ करने के ल‍िए रूमाल का इस्‍तेमाल करते हैं तो रूमाल भी कॉटन होना चाह‍िए क्‍योंक‍ि चेहरे की स्‍क‍िन सबसे ज्‍यादा सेंसेट‍िव होती है।  

इसे भी पढ़ें- Styling White Shirt: इन 5 तरीकों से आप भी बना सकते अपनी सिंपल व्‍हाइट शर्ट को स्‍टाइलिश

5. कॉटन पहनेंगे तो नहीं होंगी घमौरी (Cotton clothes protects from prickly heat)

गर्मी के द‍िनों में स्‍क‍िन में रैशेज और घमौरी आम बात हो जाती है, जैसे ही आप घर के बाहर न‍िकलते हैं चुभती-जलती गर्मी से आपकी स्‍क‍िन र‍िएक्‍ट करती है और रैशेज़ या घमौरी हो जाती है, इससे बचने का आसान तरीका है क‍ि आप गर्मी के द‍िनों में कॉटन के कपड़े पहनें। इस फैब्र‍िक से हवा आर-पार होती है ज‍िससे आपकी बॉडी में हवा का क्रॉस फ्लो बना रहता है और घमौरी या रैश जैसी समस्‍या नहीं होती। 

कॉटन को वैसे तो आपको हर मौसम में पहनना चाह‍िए पर गर्मी के द‍िनों में इसकी व‍िशेषता बढ़ जाती है क्‍योंकि ये स्‍किन के ल‍िए फायदेमंद होता है। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer