मेकअप को बैलेंस करने में कॉटन बड्स या क्यू-टिप्स का करें इस्तेमान, जानें और किन कामों में है ये फायदेमंद

Q-Tip का इस्तेमाल आप कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को चेहरे पर परफेक्ट तरीके से अप्लाई करने के लिए भी कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 31, 2020
मेकअप को बैलेंस करने में कॉटन बड्स या क्यू-टिप्स का करें इस्तेमान, जानें और किन कामों में है ये फायदेमंद

कॉटन बड्स या क्यू टिप्स, जिसका अक्सर लोग कान की सफाई या खुजली करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, इसका आप इस्तेमाल कई और चीजों के लिए भी कर सकते हैं। ये मिनी टूल आपकी सुंदरता बढ़ाने में खास मदद कर सकता है। आज के वक्त में क्यू टिप औक कॉटन बड्स का इस्तेमाल मेकअप टूल के रूप में भी किया जा रहा है। कॉटन के बड्स सॉफ्ट होते है इसलिए आप इसका इस्तेमाल आंखों के मेकअप, लिप के आसपास कलरिंग और अन्य तरह के मेकअप के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं जिन चीजों को आप हाथ से बैलेंस तरीके से अप्लाई नहीं कर पाते हैं उनके लिए आप बड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कॉटन बड्स या क्यू टिप्स को विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में।

insideeyekajal

कॉटन बड्स या क्यू टिप्स का ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों के लिए

हमारी आंखों के आसपास का क्षेत्र अत्यधिक संवेदनशील है। लेकिन आंखों की क्रीम लगाते समय हम अक्सर अपनी त्वचा को खींच लेते हैं, जिससे लंबे समय तक नुकसान हो सकता है और झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। लेकिन अपनी आई क्रीम लगाने के लिए एक कॉटन स्वैब का उपयोग करने से यह कसाव खत्म हो सकता है। बस क्रीम को कॉटन टिप पर थपथपाएं और और आंखों के आस पास जहां मन है उन्हें लगाएं। इसके साथ ही बस एक क्यू-टिप को गहरे भूरे या काले आईशैडो में डुबोएं और उन धब्बों को कवर करें जो आपको पसंद नहीं है। 

बालों की जड़ों पर करें इसका प्रयोग

अक्सर हमारे सिर में छोटे गंजे धब्बे होते हैं, जहां तेल पहुंच नहीं पाता है। इसलिए आप इसकी मदद से तेल लगा सकते हैं। इसके लिए अपने कॉटन डिप को तेल या जेल लगाएं और फिर अपने बालों की जड़ों पर उसे लगाएं। बालों को कई भागों में बांटें और फिर तेल लगाते जाएं। इस तरह तेल जड़ों तक पहुंचने से आपके बाल घने और मजबूत होंगे।

insidemakeupwithqtip

इसे भी पढ़ें : आईशैडो कलर कॉम्‍बीनेशन को लेकर रहते हैं हमेशा कंफ्यूज? तो इन 5 आईशैडो कलर कॉम्‍बो से जमाएं अपना मेकअप गेम

अपनी आंखों के अंदरूनी कोने पर हाइलाइटर लगाने में

जब आपके आसापाल कुछ मेकअप टूल्स नहीं होते हैं, जैसे कि फ्लैट तो ये आपके आंखों के आंतरिक कोने को उजागर करना कितना मुश्किल कर सकता है। यह तब है जब Q- टिप आपकी मदद कर कर सकता है। वहीं आप इसका हाइलाइटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं औप अपनी आखों के भीतरी कोने पर इससे मेकअप कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अपनी नाक के पुल पर सही तरीके से हाइलाइट करने के लिए बचे हुए हाइलाइटर का भी उपयोग किया जा सकता है।

आपकी आइब्रो को परफेक्ट शेप देता है

क्यू-टिप का उपयोग करके, अपनी भौंह पैलेट से कुछ ब्रो पाउडर या गहरे भूरे रंग की शेड्स लें, इसे अपने ब्रो क्षेत्र पर धीरे से मिलाएं। ये आपके आइब्रो के गैप्स को भरने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप किसी भी रंग को चुनिए और आइब्रो पर टिप में लगाकर इसका इस्तेमाल करिए।

इसे भी पढ़ें :  Eye Makeup Tips: इन 4 तरीकों से लगाएं व्‍हाइट आईलाइनर, आंखें दिखेंगी बड़ी और मिलेगा डिफरेंट लुक

अनबैलेंस मेकअप को छिपाने में मदद करता है

अक्सर, जब हमारी त्वचा शुष्क होती है तो हमें मेकअप करने में बहुत अधिक समय लग सकता है। ऐसी त्वचा में अक्सर लोगों का अनबैलेंस मेकअप दिखता है। तब हम इसे मेकअप को बैलेंस करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वही नींव या कंसीलर हमारी महीन रेखाओं में बसा होता है, जो एक आकर्षक लुक दे सकता है। एक क्यू-टिप लें और अतिरिक्त उत्पाद को चुनने के लिए इसे ठीक लाइनों पर थपकाएं। फिर धीरे-धीरे अपने मेकअप को बैलेंस कर लें।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer