Coronavirus: बाज़ार में नहीं मिल रहा है मास्क, तो घर पर ही इन 2 तरीकों से बनाएं कपड़े का फेस मास्क

कोरोना वायरस से बचाव के लिए आप घर पर कपड़े से इन 2 तरीकों से फेस मास्‍क बना सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 07, 2020Updated at: Apr 08, 2020
Coronavirus: बाज़ार में नहीं मिल रहा है मास्क, तो घर पर ही इन 2 तरीकों से बनाएं कपड़े का फेस मास्क

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बढ़ते प्रकोप के चलते सैनिटाइजर और फेस मास्‍क का उपयोग बढ़ गया है। ऐसे में सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने भी घर पर कपड़े से बने मास्‍क के उपयोग की सलाह दी है। जिसमें सरकार ने घर पर टी-शर्ट और रूमाल या अन्‍य कपड़ों से फेस मास्‍क बनाने का एक मैनुअल भी जारी किया गया है। यह मास्‍क सर्जिकल मास्‍क की तरह ही वायरस को रोकने में मदद कर सकता है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए साधारण कपड़े के फेस कवरिंग के उपयोग की सलाह देता है। यह कम लागत पर सामान्य सामग्रियों से घर के सामानों से आसानी से बनाया जा सकता है। आइए यहां हम आपको घर पर कपड़े से होममेड मास्‍क बनाने का तरीका बताते हैं। 

घर पर कपड़े का फेस मास्‍क बनाने का तरीका 

Cloth Face Mask

आपको घर पर कोरोना वायरस से बचने के लिए एक सुरक्षित फेस कवरिंग मास्‍क बनाने के लिए यहां दिए गये दिशा निर्देशों को ध्‍यान से पढ़ना होगा। 

1. कपड़े का मास्‍क को सिलने का तरीका 

फेस मास्क सिलाई के लिए आवश्यक सामग्री

  • 10 "x6" रिक्टेंग्गल के दो सूती के कपड़े 
  • 2 इलास्टिक, रबर बैंड,  कपड़ा स्ट्रिप्स, या रबर हेयर टाई
  • सुई और धागा 
  • बॉबी पिन
  • कैंची
  • सिलाई मशीन

मास्‍क को सिलने का तरीका 

How to Sew Mask

सबसे पहले आप सूती के कपड़े को दो 10-बाई-6 इंच के आयतों यानि रिक्टेंग्गल में काट लें। आप सूती के कपड़े, जैसे सूती चादर या टी-शर्ट और रूमाल का उपयोग करें। अब आप इन दोनों कपड़े के टुकड़ो को एक मास्‍क की तरह सिलें।

अब आप मास्‍क के लंबाई वाले भाग को कुछ इंच फोल्‍ड करें और फिर फैब्रिक की डबल लेयर को शॉर्ट साइड के साथ फोल्ड करें और स्टिच यानि सिल दें। 

इसके बाद आप मास्‍क के हर भाग पर 1/8-इंच चौड़ी इलास्टिक को 6 इंच की लंबाई पर लगाएं, ये इयर लूप होंगे। एक बड़ी सुई या एक बॉबी पिन का उपयोग करके इसे पिरोंए और छोरों को कस लें।

अगर आपके पास इलास्टिक न हो, तो आप बालों का रबर या हेयर बैंड का उपयोग करें।

अब आप धीरे से इलास्टिक को खींचें और फिर इलास्टिक पर मास्‍क के किनारों को इकट्ठा करें ताकि मास्‍क आपके चेहरे पर फिट बैठे। फिर आप इलास्टिक फिसले न, इसके लिए उस जगह में एक सिलाई मार दें। 

इसे भी पढ़ें: फेस मास्क पर 7 दिन से ज्यादा समय तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, पहनने में बरतें सावधानियां

2. टी-शर्ट से कैसे मास्‍क बनाएं

T-shirt Face Mask

टी-शर्ट से मास्‍क बनाना और अधिक आसान तरीका है। इसके लिए आपको एक टी शर्ट और कैंची की जरूरत है। टी-शर्ट से फेस मास्‍क बनाने के लिए आप को निचले यानि पेट व कमर के हिस्‍से से 7-8 इंच मे सीधा काट लें। इसके बाद आप कपडें को कमर की एक साइड से 6-7 इंच में रिक्टेंग्गल में काट लें। आपका मास्‍क तैयार है, आप इसे फेस मास्‍क की तरह पहने और पीछे काटे सिरों को अपने गले और सिर पर बांध लें। अच्‍छी बात यह है कि आप इन मास्‍क को नियमित रूप से धो सकते हैं। 

Read More Article on Miscellaneous In Hindi

 

Disclaimer