Coronavirus: क्‍या कपड़ों के साथ जूतों पर भी जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस? जानें क्‍या करें और क्‍या नहीं

क्‍या कपड़ो के साथ आपके जूतों चप्‍पलों से भी कोरोना वायरस फैल सकता है? यहां जानिए....

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Apr 03, 2020 11:47 IST
Coronavirus: क्‍या कपड़ों के साथ जूतों पर भी जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस? जानें क्‍या करें और क्‍या नहीं

भारत के साथ अन्‍य सभी देश कोरोनावायरस जैसे घातक वायरस से लड़ने के हर संभव प्रयास में लगे हैं। कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए सभी लोग हाथों की सफाई हो या मास्‍क पहनना, सब प्रयास कर रहे हैं। लेकिन धीरे-धीरे इस घातक वायरस के कई तथ्‍य सामने आ रहे हैं, जिसमें इसके लक्षणों से लेकर फैलने के नए रूप सामने आ रहे हैं जैसे कि यह विभिन्न सतहों पर जीवित रहता है। हाल में ही हुए एक अध्‍ययन में बताया गया है कि कोरोना वायरस न केवल कपड़ों मे रह सकता है, बल्कि यह आपके जूते चप्‍पलों में भी हो सकता है। 

किन-किन चीजों पर रह सकता है कोरोना वायरस ? 

Can Corona Virus Spread From Shoes

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, यूएसए के एक अध्ययन के अनुसार, COVID-19 कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक जीवित रह सकता है, जबकि स्टील और प्लास्टिक पर यह तीन दिनों तक रह सकता है। वहीं कई अध्ययनों का दावा है कि यह आपके जूते पर अधिकतम पांच दिनों तक भी रह सकता है। क्‍योंकि ज्‍यादातर जूत चमड़े या रबर और प्लास्टिक से बने होते हैं, इसलिए वे वायरस का एक और वाहक बन सकते हैं।

संक्रामक रोग विशेषज्ञ मैरी ई. श्मिट ने कहा कि वायरस के जीवित रहने का समय वास्तव में जगह के तापमान पर निर्भर करता है और जूता के विषय में इस्‍तेमाल होने वाली सामग्रियों पर किए गए कई अध्ययनों के अनुसार, वायरस जूते या चप्‍प्‍लों में पांच दिन या उससे अधिक समय तक रह सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस की जंग में एम्‍स (AIIMS)के डॉक्‍टरों ने दिया सुझाव: Stay Home Stay Safe

कोरोना वायरस के संबंध में जूते इसके फैलने का एक कारण बन सकते हैं। जिसमें खासकर भारी आबादी वाले क्षेत्रों जैसे कि बाजार, अस्पताल, कार्यस्थल आदि में पहने जाने वाले जूते हो सकते हैं। इसलिए यह एक संभावित वाहक भी हो सकते हैं यदि आपके जूते एक संक्रमित जगह को छूते हैं या कोई व्यक्ति जो पहले से ही आपके संक्रमित है और छींक या खांस रहा है। इससे वे बूंदें आपके जूते पर पड़ सकती है और आपको संक्रमित भी कर सकती हैं।

जूतों में गंदगी भी है वायरस का कारण  

आपके जूते गंदे होते हैं, जो कि कई बैक्टीरिया और वायरस के लिए एक प्रजनन क्षेत्र बन सकते हैं। वायरस और बैक्टीरिया जूते मे आपके घर तक पहुंच सकते हैं और सावधानी न बरते पर अन्‍य लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने आप को और अपने परिवार को बचाने के लिए, यह सुनिश्चित करने के जरूरी सावधानियां बरतें। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव में कहीं हैंड सैनिटाइजर न पड़ जाए आप पर भारी, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

Open Your Shoes Outside

जरूरी सावधानियां 

  • घर के बाहर निकालें या खोलें अपने जूते और तुरंत साबुन से हाथ पैर धुलें। 
  • घर के बाहर और घर के अंदर के लिए रखें अलग-अलग जूते चप्‍पल। 
  • बाहर पहने जाने वाले जूतों की करें नियमित सफाई। 
  • जिन चीजों को पानी से धोना संभव न हो, उन्‍हें सैनिटाइजर से करें साफ। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer