10, 20 मिनट या आधा घंटा कितनी देर हाथों पर रहता है सैनिटाइजर, जानें सैनिटाइजर का इस्तेमाल कब हो जाता है बेकार

ये सवाल वाकई में बहुत आम लगता हो लेकिन ये संक्रमण को फैलने से रोकने में बहुत ही जरूरी है कि हैंड सैनिटाइजर हाथों पर कितनी देर रहता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 11, 2020
10, 20 मिनट या आधा घंटा कितनी देर हाथों पर रहता है सैनिटाइजर, जानें सैनिटाइजर का इस्तेमाल कब हो जाता है बेकार

दुनियाभर फैली में कोरोना महामारी से निपटने के लिए तमाम स्वास्थ्य संगठन जहां लोगों से घरों में रहने और बार-बार हाथ धोने व हाथों पर सैनिटाइजर के इस्तेमाल की अपील कर रहे हैं वहीं लोगों के मन में एक सवाल जस का तस बना हुआ है। और ये सवाल है कि सैनिटाइजर हमारे हाथों पर कितनी देर तक रहता है। ये सवाल वाकई में बहुत आम लगता हो लेकिन ये संक्रमण को फैलने से रोकने में बहुत ही जरूरी है। कोरोनावायरस के प्रकोप के साथ, यह सवाल अब पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है कि हैंड सैनिटाइजर आपके हाथों पर कितने समय तक रहता है?

sanitizer

घर से निकलने पर हाथों को सैनिटाइज करना जरूरी

लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि बाजार, डॉक्टर के पास या फिर किसी काम के लिए घर से बाहर निलकने पर हाथों को सैनिटाइज रखना हमें वायरस की चपेट में आने से बचा सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मानें तो वायरस को फैलने से रोकने का एक सबसे अच्छा तरीका है, कम से कम 60 फीसदी एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना। लेकिन लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि ये काम कब तक करता है?

इसे भी पढ़ेंः हाथ के कीटाणुओं को मारने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर, साबुन या हैंड सैनिटाइजर?

क्या वाकई में काम करता है हैंड सैनिटाइजर

हैंड सैनिटाइज़र लंबे समय तक काम नहीं करता है और इसलिए साबुन और पानी से हाथ धोना हर किसी की पहली पसंद ही होनी चाहिए। हालांकि, एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र, साबुन और पानी का एक सुविधाजनक विकल्प है। हाथ धोने का सामान्यतौर पर मतलब है कि आप साबुन और पानी से हाथ धोकर सभी तरह के कीटाणुओं को नाली में बहा देते हैं जबकि हैंड सैनिटाइजर आपके हाथ पर मौजूद सभी कीटाणुओं को उसी समय मार गिराता है। लेकिन जैसे ही आप किसी दूसरी दूषित सतह को छूते हैं या फिर उसके संपर्क में आते हैं तो आपके हाथ फिर से गंदे हो जाते हैं। इसलिए, न तो आपके हाथ धोने या फिर सैनिटाइजर का उपयोग करने से आपके हाथ कुछ मिनटों के लिए ही साफ रहते हैं। आपके हाथ कितनी देर तक सेफ रहेंगे या आपके द्वारा किसी संक्रमित चीज को छूने पर निर्भर करते हैं। 

hand

कब-कब धोने चाहिए हाथ

जब भी आप अपने हाथों को धोते हैं या फिर सैनिटाइज करते हैं तो उस वक्त आपके हाथ पर भी कीटाणु नहीं बचता है। लेकिन जैसे ही आप किसी गंदी सतह को छूते हैं तो आपके हाथ तुंरत गंदे हो जाते हैं, जिसका बाद आपको तुरंत हाथ साफ करने की जरूरत होती है। इसके अलावा जब भी आप कुछ खाने या अपने चेहरे को छूने का फैसला करते हैं तब भी आपको अपने हाथ धोने चाहिए। इसके अलावा शौचायल के बाद आपको अपने हाथों को फिर से साफ करने की आवश्यकता होती है। कोई फर्क नहीं पड़ता भले ही आपने उन्हें सिर्फ 10 मिनट पहले ही साफ क्यों न किया हो।

इसे भी पढ़ेंः हाथों के कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मिटाने के लिए खुद ही बनाएं नैचुरल हैंड सैनिटाइजर, जानें आसान तरीका

हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करते हुए बरते ये सावधानियां

सीडीसी के मुताबिक,  हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करते समय अपने हाथों की सभी जगह को कवर करना सुनिश्चित करें और उसके सूख जाने तक एक साथ रगड़ें। जब आपको अपने हाथ स्पष्ट रूप से गंदे दिखाई दें तो सैनिटाइज़र और स्प्रे काम नहीं करते हैं। इसके लिए आपको अपने हाथ साबुन और पानी से धोने ही होंगे। 

साबुन और पानी से कितनी देर साफ करें हाथ 

अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए, साबुन को अपने हाथों पर लगाएं और कम से कम 20 सेकंड के लिए रगड़ें। यह सुनिश्चित करें कि आप उंगलियों और अपने हाथों के पीछे वाले हिस्से को भी साफ करें। अपने नाखूनों को विपरीत हथेली पर रगड़कर अपने नाखूनों के नीचे जाना न भूलें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer