हाथों के कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मिटाने के लिए खुद ही बनाएं नैचुरल हैंड सैनिटाइजर, जानें आसान तरीका

घर पर सिर्फ 4 चीजों की मदद से 2 मिनट में बनाएं नैचुरल हैंड सैनिटाइजर, जो आपके हाथों के बैक्टीरिया और वायरस की करेगा सफाई और आपको रखेगा 200 से ज्यादा बीमारियों और त्वचा रोगों से दूर।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 23, 2019
हाथों के कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मिटाने के लिए खुद ही बनाएं नैचुरल हैंड सैनिटाइजर, जानें आसान तरीका

Homemade Natural Hand Sanitizer: हाथों के बैक्टीरिया और हानिकारक वायरस को साफ करने के लिए आप भी अपने बैग में हैंड सैनिटाइजर की बॉटल जरूर रखती होंगी। 2 बूंद हैंड सैनिटाइजर आपको 200 से ज्यादा बीमारियों से बचाता है। दरअसल हमारे शरीर में बैक्टीरिया के प्रवेश करने का सबसे आसान रास्ता हमारा मुंह होता है। हमारे आसपास हर जगह हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। जब आप अपना मोबाइल, पर्स, पैसा, सीढ़ी, की-बोर्ड, चाबियां, कार का दरवाजा, किचन का टॉवेल आदि छूते हैं, तो ये बैक्टीरिया आपके हाथों से चिपक जाते हैं। इसके बाद इसी हाथ से जब आप कुछ खाते हैं, तो बैक्टीरिया आपके पेट में चले जाते हैं और आपको बीमार बनाते हैं।

इसके अलावा इन्हीं हाथों से अगर आप अपनी त्वचा को छूते हैं, तो त्वचा पर बैक्टीरिया हमला कर देते हैं, जिसके कारण कील-मुंहासे और कई तरह के त्वचा रोग हो सकते हैं। हैंड सैनिटाइजर इन सभी परेशानियों से आपको बचाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए।

बाजार के सैनिटाइजर में होता है एल्कोहल

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर हैंड सैनिटाइजर्स में एल्कोहल होता है, जिसके कारण ये हर किसी की त्वचा को सूट नहीं करते हैं। अगर आपकी त्वचा को एल्कोहल से एलर्जी है, तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं। इसके अलावा बाजार में मौजूद ज्यादातर हैंड सैनिटाइजर में ढेर सारे केमिकल्स होते हैं, जिसके कारण इनका ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं घर पर ही आसानी से हैंड सैनिटाइजर बनाने का आसान तरीका, वो भी सिर्फ 3 चीजों की मदद से। ये सैनिटाइजर पूरी तरह नैचुरल है और सुरक्षित है।

इसे भी पढ़ें:- जीभ पर जमी सफेद मोटी पर्त और दरारों को मिटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए जरूरी चीजें (DIY Natural Hand Sanitizer)

  • एलोवेरा जेल
  • विटामिन ई कैप्सूल्स
  • ग्लिसरीन
  • गुनगुना पानी

कैसे बनाएं नैचुरल हैंड सैनिटाइजर (How to make Natural Hand Sanitizer)

  • सबसे पहले 2 चम्मच गुनगुना पानी लें और इसमें 3-4 विटामिन ई कैप्सूल (लगभग 1 चम्मच) फोडकर मिला लें।
  • इस पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें।
  • इसके बाद इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन डालें।
  • इसे 1-2 मिनट तक चम्मच से चलाते रहें, ताकि सभी चीजें अच्छी तरह मिल जाएं और एक थिक हैंड सैनिटाइजर बने।
  • आपका हैंड सैनिटाइजर तैयार है।
  • इसे छोटी सी स्प्रे बॉटल में भर लें और इस्तेमाल करें।
  • अगर आप ज्यादा मात्रा में सैनिटाइजर बनाना चाहते हैं, तो इसी अनुपात में ज्यादा इंग्रीडिएंट्स का प्रयोग कर लें।

हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल का सही तरीका

अगर आप सही तरीके से हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करते हैं, तो ये आपको तमाम बीमारियों और त्वचा रोगों से बचाता है। जब भी आप घर से बाहर हों, तो कुछ भी खाने या मुंह को छूने से पहले अपने हथेली के बीच के हिस्से में इस होममेड नैचुरल सैनिटाइजर को 2 बार स्प्रे करें। अब अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें, ताकि हथेली के बैक्टीरिया साफ हो जाएं। इसके बाद हथेली के पिछले हिस्सों को रगड़ें, ताकि पूरा हाथ साफ हो जाए। जरूरत हो तो आप 1-2 स्प्रे और कर सकते हैं।

घर पर बनाए हैंड सैनिटाइजर के फायदे

बाजार में मिलने वाले हैंड सैनिटाइजर में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं माने जाते हैं। कई वैज्ञानिक रिसर्च करके इस बारे में बता चुके हैं कि केमिकलयुक्त सैनिटाइजर के ज्यादा प्रयोग से त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ता है। घर पर बना ये सैनिटाइजर पूरी तरह नैचुरल और सुरक्षित होता है, क्योंकि इसे बनाने के लिए सिर्फ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसे आप ताजा बनाकर 8-10 के भीतर इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर नया बना सकते हैं।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer