लेमन एसेंशियल ऑयल से मिलता है कई समस्याओं में बहुत जल्दी आराम, जानें इसके 5 फायदे

लेमन एसेंशियल ऑयल में बहुत सारी मेडिकल प्रॉपर्टी होती हैं। जो न केवल आपकी स्किन के लिए बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

 
Monika Agarwal
आयुर्वेदWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 24, 2021Updated at: Jul 24, 2021
लेमन एसेंशियल ऑयल से मिलता है कई समस्याओं में बहुत जल्दी आराम, जानें इसके 5 फायदे

लेमन एसेंशियल ऑयल (Lemon Essential Oil) आमतौर पर अरोमाथेरेपी में प्रयोग किया जाता है। ये सिट्रस लिमोन प्लांट के छिलके से बनाया जाता है। लेमन एसेंशियल ऑयल बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल से बिल्कुल अलग है। यह न केवल एक अच्छा स्किन टॉनिक है बल्कि यह आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें बहुत सारे मेडिसिनल गुण होते हैं, जो आपको बहुत सी बीमारियों और स्ट्रेस आदि से राहत दिलाते हैं। लेमन एसेंशियल ऑयल (Lemon Essential Oil) आपको सिर दर्द जैसे लक्षणों से भी राहत दिला सकता है। पुराने समय में लेमन ऑयल का प्रयोग बहुत सी बीमारियों के इलाज के रूप में किया जाता था। आज हम आपको कुछ ऐसे लाभों के बारे में बताने वाले हैं जो लेमन ऑयल के कारण आपको मिल सकते हैं। जिनके बारे में आपको मालूम नहीं होगा। 

inside1Lemonessentialoil

लेमन एसेंशियल ऑयल के फायदे-Lemon essential oil benefits in hindi 

1. बीमारी से राहत दिलाता है (Fights With Diseases)

लेमन एसेंशियल ऑयल का सबसे बढ़िया लाभ है यह आपको जी घबराने और उल्टियों से राहत दिलाता है और गर्भवती महिलाओं को ऐसे में विशेष राहत देता है। एक शोध में जिन महिलाओं ने प्रेग्नेंसी के दौरान लेमन एसेंशियल ऑयल को सूंघा था उन्हें प्रेग्नेंसी के शुरुआती के लक्षण जैसे उल्टियां, जी मिचलाना आदि से काफी ज्यादा राहत मिली है।

2. पाचन में मददगार (Helps in Digestion)

जिन लोगों का खाना सही से नहीं पच पाता है और जिनको पेट दर्द, कब्ज जैसी समस्याएं होती हैं उनके लिए लेमन एसेंशियल ऑयल (Lemon Essential Oil) बहुत अधिक फायदेमंद है। लेमन एसेंशियल ऑयल डाइजेस्टिव ऑर्गन को सुरक्षित रखता है। रिसर्च के मुताबिक अगर इस ऑयल से मसाज की जाए तो कब्ज से राहत जरूर मिलती है।

इसे भी पढ़ें : गंभारी के पौधे की पत्तियां, छाल और फल इन 8 समस्याओं को करते हैं दूर, जानें इसके प्रयोग से जुड़ी सावधानियां

3. रेस्पिरेटरी समस्याओं को ठीक करने में लाभदायक ( Good For Respiratory Problems)

लेमन ऑयल में एंटी माइक्रोबियल और एंटी ऑक्सिडेंट के साथ साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। यह आपको श्वसन रोगों से ठीक करने में मदद करता है। साथ ही आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। यही नहीं लेमन एसेंशियल ऑयल (Essential Oil) के प्रयोग करने से सूजे हुए लिंफ नोड्स की सूजन भी कम हो जाती है। इसलिए वहां पर फ्लूइड इक्कठा नहीं हो पाता है।

inside2flu

4. इंटरनल ऑर्गन की सुरक्षा करता है (Protects Internal Organs)

जब आप एस्पिरिन का प्रयोग करते हैं तो इससे आपके लीवर और किडनी पर असर पड़ता है। जोकि आपके इंटरनल ऑर्गन है। लेमन एसेंशियल ऑयल इस प्रभाव को कम कर आपके सभी इंटरनल ऑर्गन को सुरक्षित रखने में मदद करता है। लेमन एसेंशियल ऑयल (Lemon Essential Oil) में एंटीफंगल प्रॉपर्टी भी होती है, जो स्किन ओवर ग्रोथ को भी रोकती है। 

इसे भी पढ़ें : औषधीय गुणों से भरपूर है लताकरंज (fever nut), एक्सपर्ट से जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

5. स्किन को मेंटेन करने में लाभदायक (Maintains Skin)

बहुत से एसेंशियल ऑयल आपकी स्किन को हेल्दी रखने में लाभदायक हैं और इन्हीं में से एक है लेमन एसेंशियल ऑयल (Lemon Essential Oil)। यह प्रेग्नेंसी लक्षणों से तो महिलाओं को बचाता ही है साथ में यह आपकी स्किन को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले स्किन टिश्यू डेमेज से आपको बचाते हैं। बल्कि इसमें एंटी एजिंग गुण भी हैं जो आपकी स्किन को अधिक टाइट और ब्राइट करते हैं।

लेमन एसेंशियल ऑयल (Lemon Essential Oil) एंटीइन्फ्लेमेटरी व एंटीमाइक्रोबॉयल गुणों की वजह से आपके मूड, आपकी मेंटल हेल्थ और आपके स्ट्रेस को ठीक रखता है। लेकिन सिर्फ यह सोचकर कि ये एक नेचुरल प्रोडक्ट है, आप इसको सीधी तौर पर प्रयोग कर लें, सही नहीं। इसका प्रयोग हमेशा किसी कैरियर ऑयल के साथ करें, ताकि आप इसके साइड इफेक्ट से बच पाएं।आपको इसका प्रयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जरूर बात कर लेनी चाहिए।

Read more articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer