पुरुषों को महीने में 1 बार जरूर करवाना चाहिए हेयरकट, जानें इससे बालों को मिलने वाले 5 फायदे

पुरुषों को समय-समय पर बाल कटवाना चाह‍िए ज‍िससे बाल हेल्‍दी रहें और फ्रेश लुक म‍िले, जानते हैं इससे जुड़ी जरूरी बातें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 14, 2021
पुरुषों को महीने में 1 बार जरूर करवाना चाहिए हेयरकट, जानें इससे बालों को मिलने वाले 5 फायदे

पुरुषों को हेल्‍दी बाल के ल‍िए समय-समय पर हेयरकट करवाना चाह‍िए इससे डैमेज बाल न‍िकल जाएंगे और आपके बाल को फ्रेश लुक म‍िलेगा। पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ गंजेपन की समस्‍या आम हो जाती है। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए उन्‍हें बाल की साफ-सफाई, हेयरकट आद‍ि चीजों पर ध्‍यान देना चाह‍िए। समय-समय पर हेयरकट करवाते रहने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है और बाल हेल्‍दी नजर आते हैं। इस लेख में हम पुरुषों के ल‍िए हेयरकट की जरूरत और सही तरीके के बारे में बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

men haircut

(image source:thefashionisto)

क‍ितने अंतराल में पुरुषों को हेयरकट करवाना चाह‍िए? (How often should a men get haircut) 

पुरुषों को महीने में कम से कम एक बार हेयरकट जरूर करवाना चाह‍िए या छह हफ्ते में एक बार हेयरकट करवाना भी फायदेमंद है। एक द‍िन में बाल आधा म‍िलीमिटर बढ़ते हैं और हेल्‍दी डाइट और कसरत के जर‍िए आप बालों को हेल्‍दी रख सकते हैं। सैलून में जाकर आपको एक्‍सपर्ट से अपने फेस के मुताब‍िक हेयरकट करवाना चाह‍िए। ज‍िन लोगों के बाल कम हैं उन्‍हें भी सही हेयरकट की जरूरत होती है, इसके ल‍िए आपको सैलून में जाकर हेयरस्‍टाइल ड‍िसाइड करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों को जरूर लगवानी चाह‍िए ये 3 वैक्‍सीन, डॉक्‍टर से जानें किन गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए हैं जरूरी

हेयरकट करवाने से पहले इन बातों का ध्‍यान रखें 

  • अगर आपको लग रहा है क‍ि स्‍कैल्‍प या बालों में कोई बीमारी है तो आप हेयरकट से पहले डॉक्‍टर से भी म‍िलें ताक‍ि बीमारी का इलाज क‍िया जा सके। 
  • हेयरकट करवाने के साथ आप बालों को क्‍लीन भी करवा सकते हैं, इससे बालों में जमी गंदगी न‍िकल जाएगी और आपके बाल हेल्‍दी नजर आएंगे। 
  • सैलून जाने से पहले वहां की साफ-सफाई के बारे में पता कर लें, कोव‍िड को देखते हुए भी आपको जरूरी न‍ियमों का पालन करना चाह‍िए।

1. हेयरकट करवाने से बढ़ते हैं बाल (Haircut promotes hair growth)

hair growth

(image source:onlinenews.com)

आप समय-समय पर बाल कटवाते रहेंगे तो बालों की ग्रोथ अच्‍छी होगी, जो स्‍प‍िल्ट एंड्स हैं वो हटवाते रहेंगे तो नए बाल जल्‍दी उगेंगे। आपको 3 से 4 हफ्तों में एक बार हेयरकट तो जरूर करवाना चाह‍िए। हेयरकट के ल‍िए आप एक्‍सपर्ट के पास ही जाएं, नहीं तो बालों की शेप खराब हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों की 5 कॉमन समस्याएं और इन्हें ठीक करने के आसान नैचुरल उपाय

2. हेयरकट करवाने से डैमेज बालों से छुटकारा म‍िलता है (Haircut helps to get rid of damaged hair)

समय-समय पर बाल कटवाते रहेंगे तो डैमेज बालों से मुक्‍त‍ि म‍िलेगी और आपके बाल हेल्‍दी और फ्रेश नजर आएंगे। आपको डैमेज बाल हटाने के ल‍िए एक्‍सपर्ट से ही हेयरकट करवाना चाह‍िए। 

3. हेयरकट करवाने के बाद बालों में वॉल्‍यूम नजर आएगी (Haircut provides volume to hair)

हेयरकट करवाने के कुछ द‍िनों बाद आपके बालों में वॉल्‍यूम नजर आती है ज‍िससे बाल घने द‍िखते हैं। ज‍िन पुरुषों के बाल कम हों उन्‍हें भी थोड़े अंतराल पर हेयरकट करवाना चाह‍िए। हेयरकट करवाने के बाद आपको उस पर सीधे जैल या स्‍प्रे इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए, बाल धोने के बाद ही कोई प्रोडक्‍ट लगाएं।

4. हेयरकट से म‍िलता है कॉन्‍फ‍िडेंस (Haircut gives you confidence)

मनोवैज्ञान‍िक भी इस को मानते हैं क‍ि आप खुद को ग्रूम करके ज्‍यादा कॉन्‍फ‍िडेंट महसूस करते हैं, आपको हेयरकट से नया लुक म‍िलता है ज‍िससे आप खुद को लेकर दूसरों के सामने ज्‍यादा सहज महसूस कर पाते हैं।

5. अच्‍छे हेयरस्‍टाइल के ल‍िए जरूरी है हेयरकट (Haircut gives you a fresh look)

हेयरकट करवाने से आपको नया लुक म‍िलता है, हेयरस्‍टाइल बदलता है। कई बार चेहरे पर हेयरस्‍टाइल सूट नहीं करता है पर लोग उसे लंबे समय तक कैरी करते हैं, ज‍िस तरह उम्र के साथ चेहरा बदलता है उसी तरह आपको हर थोड़े समय में अपना हेयरलुक भी बदलते रहना चाह‍िए ताक‍ि वो आपके चेहरे से मैच करे।

हेयरकट के फायदे जानने के बाद आपको अपने लिए एक अपॉइंटमेंट बुक करके बालों को नई शेप देने के बारे में सोचना चाह‍िए।

(main image source:liveabout.com)

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer