सैलून में बाल-दाढ़ी कटवाने के बाद जरूर करें ये 6 काम, वरना हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार

सैलून या नाई की दुकान पर बाल और दाढ़ी कटवाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखने से आप सैलून से होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते हैं।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
सैलून में बाल-दाढ़ी कटवाने के बाद जरूर करें ये 6 काम, वरना हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार

सुंदर और स्टाइलिश दिखने के लिए इंसान का ग्रूमिंग (Grooming) सेंस बहुत मायने रखता है। बाल और दाढ़ी को अच्छा लुक देने के लिए लोग अक्सर सैलून का सहारा लेते हैं। आज के दौर में लगभग हर व्यक्ति सैलून या नाई की दुकान पर अपने बाल और दाढ़ी जरूर कटवाता है। लेकिन क्या आपको पता है की जिस सैलून में आप बाल और दाढ़ी को नया लुक देने के लिए जा रहे हैं वहां से आप कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों को घर ला सकते हैं? जी हां, अगर आप सैलून में बाल और दाढ़ी कटवाते हैं तो आपको कई तरह के इन्फेक्शन का खतरा हो जाता है। कोरोनाकाल के बाद से लोगों में सैलून या नाई की दुकान को लेकर थोड़ी सी जागरूकता हुई है लेकिन अभी भी तमाम लोग आंख मूंदकर बिना किसी अतिरिक्त सावधानी के सैलून में बाल और दाढ़ी कटवाते हैं। सैलून के इंस्ट्रूमेंट्स और सामान रोजाना कई लोगों पर इस्तेमाल किये जाते हैं और इनकी सही तरीके से साफ-सफाई न होने के कारण इन्फेक्शन आदि के फैलने का खतरा बना रहता है। अगर आप भी सैलून में जाकर बाल और दाढ़ी कटवाते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए फायदेमंद होगा। आइये जानते हैं उन संक्रमण और बीमारियों के बारे में जो सैलून से आपको हो सकती हैं और इनसे बचने के लिए किन बातों (Salon Safety Tips) का ध्यान में होना जरूरी है?

सैलून में बाल-दाढ़ी कटवाने से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं (5 Infections You Can Get From the Barber)

Salon-Safety-Tips-to-prevent-infections

हालांकि सैलून में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है लेकिन एक ही चीज को रोजाना कई लोगों पर इस्तेमाल करने की वजह से इनमें संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। सैलून में रोजाना तमाम लोग बाल और दाढ़ी कटवाने आते हैं ऐसे में किसी एक भी व्यक्ति में किसी प्रकार का संक्रमण होने से कई लोगों के प्रभावित होने का खतरा होता है। सैलून में बाल और दाढ़ी कटवाते समय जरा सी लापरवाही बरतने से आपको ये समस्याएं हो सकती हैं। 

1. टिटनेस (Tetanus)

टिटनेस एक जीवाणु संक्रमण होता है जो जीवाणुओं के संपर्क में आने से फैल सकता है। अगर आप सैलून या नाई की दुकान में बाल और दाढ़ी कटवा रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की इस काम में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों में जंग न लगा हो। अगर लोहे के किसी भी उपकरण जिससे दाढ़ी बनाने का किया जाता है उसमें जंग लगा है तो हो सकता है उसकी वजह से आपको टिटनेस की समस्या हो जाये। यह खतरा सबसे ज्यादा उस्तरे से दाढ़ी बनवाने वाले लोगों को होता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि सैलून में इस्तेमाल होने वाले औजार साफ सुथरे हों और उनमें जंग न लगा हो।

इसे भी पढ़ें: सफेद दाढ़ी को काला करने के घरेलू उपाय

2. गाल-दाढ़ी में फंगल इंफेक्शन (Barber's itch)

Salon-Safety-Tips-to-prevent-infections

सैलून में बाल कटवाने के बाद सावधानी न बरतने से गाल और दाढ़ी में फंगल इन्फेक्शन और दाद की समस्या में होने वाले चकत्ते पड़ने का डर रहता है। इस समस्या को टीनिया बार्बी (Tinea Barbae) या Barber's itch भी कहा जाता है। यह समस्या सैलून में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों की उचित साफ-सफाई न होने की वजह से होती है। अगर सैलून में इस्तेमाल किये जाने वाले औजारों जैसे कंघी या उस्तरा, कैंची आदि को डिसइन्फेक्ट नहीं किया जाता है तो इससे आपकी खोपड़ी और दाढ़ी में खुजली की समस्या हो सकती है। टीनिया बार्बी या नाई की खुजली फॉलिकुलिटिस रोग का एक प्रकार है जो संक्रमित औजारों के इस्तेमाल से हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: 30 मिनट से ज्यादा न लगाएं दाढ़ी में तेल, जानें दाढ़ी में तेल लगाने के फायदे और नुकसान

3. फॉलिकुलिटिस (Folliculitis)

फॉलिकुलिटिस की समस्या बालों के फोलिकल में बैक्टीरिया के संक्रमण की वजह से होती है। इस समस्या में बालों के रोम में फुंसी जैसे दाने हो जाते हैं। सैलून में इस्तेमाल की जाने वाली कैंची, रेजर या कंघी आदि की उचित साफ-सफाई न होने से उसमें बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा होता है। यही बैक्टीरिया बालों में फॉलिकुलिटिस की समस्या पैदा करते हैं।

4. फफूंद से होने वाला संक्रमण 'टीनिया कैपिटिस ' (Tinea Capitis)

टीनिया कैपिटिस स्कैल्प्स यानि खोपड़ी में फफूंद आदि से होने वाला संक्रमण है। इसे स्कैल्प रिंगवार्म भी कहा जाता है। इस समस्या में खोपड़ी पर इन्फेक्शन फैलने से दाद जैसे निशान पड़ने लगते हैं। सैलून में यह समस्या सही तरीके से साफ न की गयी कंघी, कैंची और रेजर व तौलिये के इस्तेमाल से हो सकती है। यह समस्या ज्यादा दिनों तक रहने पर गंभीर भी हो सकती है, इसकी वजह से कई लोगों में बाल झड़ना भी शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: पुरूषों में बाल झड़ना हो सकता है एंड्रोजेनिक एलोपेसिया, जानें ऐसे में किन खाद्य पदार्थों का सेवन है फायदेमंद

5. इम्पेटिगो (Impetigo)

Salon-Safety-Tips-to-prevent-infections

इम्पेटिगो एक जीवाणु संक्रमण है जो मुख्य रूप से स्टैफ या स्ट्रेप बैक्टीरिया के कारण होता है। आमतौर पर यह समस्या स्किन पर संक्रमित कपड़ों या तौलिये आदि के इस्तेमाल से हो सकती है। दाढ़ी और गलों में यह समस्या सबसे ज्यादा होती है। अगर आप सैलून में संक्रमित कपड़ों या तौलिये आदि का प्रयोग कर रहे हैं तो इसके होने का खतरा अधिक रहता है।

इसे भी पढ़ें: कुत्तों के बालों से ज्यादा गंदी होती हैं पुरुषों की दाढ़ी, जानें दाढ़ी को साफ रखने का सही तरीका

सैलून में बाल-दाढ़ी कटवाने के बाद जरूर करें ये 6 काम (Salon Safety Tips to Prevent Infections)

Salon-Safety-Tips-to-prevent-infections

1. अगर शेविंग करते समय या बाल काटते समय स्किन पर कोई भी कट लग जाए तो तुरंत उसे पानी या स्पिरिट की सहायता से साफ करें और अगर ये घाव लोहे की किसी चीज से लगा है तो टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लगवाएं। 

2. शेविंग के बाद किसी प्रकार का कट या खरोंच आदि लगने पर एंटीसेप्टिक क्रीम या लोशन का इस्तेमाल से अपने गालों और दाढ़ी की जगह पर जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के निप्पल में उभार आने (Puffy Nipples) के कारण और इलाज

3. सैलून में तौलिये का इस्तेमाल करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह साफ और संक्रमण रहित हो। इसकी जगह पर आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने गलती से भी गंदे या संक्रमित तौलिये का इस्तेमाल किया है तो गहर आने के बाद सबसे पहले अपनी दाढ़ी-बाल और खोपड़ी को अच्छी तरह से साफ जरूर करें। 

4. बाल और दाढ़ी कटवाने के बाद ज्यादा देर तक ऐसे ही न घूमें। बाल-दाढ़ी कटवाने के तुरंत बाद अपने शरीर को अच्छी तरह से साफ करें। बैक्टीरिया को दूर करने वाले साबुन आदि का इस्तेमाल करके शेविंग या कटिंग के बाद जरूर नहायें।

5. सैलून में इस्तेमाल होने वाली कंघी को प्रयोग में लाने से पहले उसे डिसइन्फेक्ट जरूर करवाएं। कंघी में बैक्टीरिया आदि के फैलने का खतरा रहता है। बैक्टीरिया युक्त कंघी का इस्तेमाल करने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से साफ जरूर करें। 

6. बाल और दाढ़ी कटवाने के बाद अपनी खोपड़ी और दाढ़ी को जरूर धोकर साफ करें। और इसे साफ करने के बाद अच्छी तरह से पोछकर सुखा लें। दाढ़ी को कभी भी विंड ब्लोअर न सुखाएं, इसके लिए साफ तौलिये का इस्तेमाल ज्यादा सुरक्षित है।

इसे भी पढ़ें: टाइट जींस पहनने से पुरुषों को हो सकते हैं ये 4 नुकसान

ऊपर बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर आप सैलून या नाई की दुकान से होने वाले संक्रमण से बच सकते हैं। किसी भी सैलून का इस्तेमाल करने से पहले वहां साफ-सफाई की स्थिति कैसी है इसका ध्यान जरूर रखें। टिटनस, फंगल इन्फेक्शन और फॉलिकुलिटिस आदि की समस्या को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है।

Read more on Men's Health in Hindi

Disclaimer