पुरूषों में बाल झड़ना हो सकता है एंड्रोजेनिक एलोपेसिया, जानें ऐसे में किन खाद्य पदार्थों का सेवन है फायदेमंद

एंड्रोजेनिक एलोपेसिया पुरुषों में बालों की एक गंभीर समस्या है, जो गंजेपन का कारण बन सकती है। इस स्थिति को सुधारने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 15, 2020
पुरूषों में बाल झड़ना हो सकता है एंड्रोजेनिक एलोपेसिया, जानें ऐसे में किन खाद्य पदार्थों का सेवन है फायदेमंद

बालों का झड़ना पुरुषों के लिए उतना ही दिल दुखाने और परेशान करने वाला है, जितना कि महिलाओं के लिए। इस दुनिया में कोई भी नहीं चाहता है कि उसका लुक खराब हो और वह भद्दा दिखे। आपके लुक को बनाए रखने में आपके बाल काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही वजह है कि कोई भी महिला हो या पुरूष अपने बालों को नहीं खोना चाहता है। बाल हमारे सिर का मुकुट समान हैं। हालाँकि, तनाव, खराब खानपान, बालों की सही देखभाल न करना आदि कई कारण हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। वैसे इन दिनों यह एक आम समस्या बन गई है। माना कि कुछ बालों का झड़ना या टूटना सामान्य है, लेकिन यदि आप हर दिन 100 से अधिक झड़ते या टूटते हुए देखते हैं, तो यह एंड्रोजेनिक एलोपेसिया हो सकता है। एंड्रोजेनिक एलोपेसिया एक तरीके से पुरुषों में गंजापन की समस्‍या हो सकती है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में यह स्थिति अधिक गंभीर होती है क्योंकि पुरुषों में बालों के झड़ने के साथ बाल झड़ने की समस्या होती है जिसके परिणामस्वरूप गंजापन हो सकता है। 

Hair Fall In Mens

यदि आप भी इस समस्‍या का सामना कर रहे हैं, तो एक ट्राइकोलॉजिस्ट से तत्काल परामर्श लें और स्थिति को समय रहते नियंत्रित करें। इसके अलापा आप पूरी तरह से अपने बालों को खाने से बचने के लिए शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों के अनुसार, अपने डाइट पैर्टन को बदलें। आइए यहां हम आपको 5 ऐसे खाद्य पदार्थ बता रहे हैं, जो आपको एंड्रोजेनिक स्थिति को नियंत्रित करने और बालों की पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज करने में मदद करेंगे। 

पुरूषों में बालों के झड़ने की समस्‍या को रोकने के लिए खाद्य पदार्थ

हमें रोगमुक्‍त रखने से लेकर हमारी सुंदरता को कायम रखने में सही खानपान एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए कई ऐसे पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य पदार्थ भी हैं, जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं। आइए यहां एंड्रोजेनिक एलोपेसिया या पुरूषों में गंजेपन की समस्‍या के लिए 5 खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: क्या सिगरेट पीने की आदत का पुरुषों के स्पर्म काउंट और पिता बनने की क्षमता पर असर पड़ता है?

#1 अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं। ये दोनों पोषक तत्व आपके बालों के लिए आवश्यक हैं। क्‍योंकि प्रोटीन बालों के रोम को जड़ से मजबूत करता है, जबकि बायोटिन केराटिन का उत्पादन करता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बाल प्रोटीन है। आमतौर पर, इन पोषक तत्वों की कमी से बालों की समस्या होती है। इसलिए रोजाना एक या दो अंडे खाएं।

Foods For Androgenetic Alopecia

#2 सैल्मन फिश 

सैल्मन एक वसायुक्त मछली है, जो प्रोटीन और विटामिन डी के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है। ये सभी बाल के अनुकूल पोषक तत्व हैं और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। सैल्मन फिश खाने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप इन पोषक तत्‍वों से भरपूर किसी अन्‍य भोजन के विकल्प को चुन सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इससे जुड़े अधिकतम आइटम खाने का प्रयास करें।

#3 गाजर

गाजर सिर्फ आंखों की रोशनी या इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने के लिए ही नहीं, बल्कि बालों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपके बालों के रोम की ताकत को बढ़ाकर बालों के झड़ने, बालों की पुनरावृत्ति आदि को रोकने में मदद करता है। गाजर में विटामिन (ए, सी, के, बी कॉम्प्लेक्स), पोटैशियम, फॉस्फोरस और फाइबर होता है। ये सभी तत्‍व आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुरूषों को चेस्‍ट वैक्सिंग करने से पहले ये 6 बातें जानना है बेहद जरूरी

#4 पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां आमतौर पर स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। पालक खाने से लेकर बालों में लगाने तक फायदेमंद होता है। पालक एक सुपरफूड है जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी, सी और ई, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की एक लंबी सूची है। आप पालक को या तो अपने सलाद के रूप में शामिल करें या पालक पनीर जैसे दिलकश व्यंजन बनाएं। इसके अलावा आप पालक स्मूदी भी पी सकते हैं, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। 

#5 नट्स और बीज 

Nuts And seeds

आप अपने झड़ते बालों को रोकने या फिर एंड्रोजेनिक एलोपेसिया की समस्‍या में कुछ नट्स और बीजों का सेवन भी कर सकते हैं। नट्स और बीजों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है, यह बालों के विकास को भी बढ़ावा दे सकता है। बालों के लिए आप विशेष रूप से अखरोट और अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि का सेवन कर सकते हैं। ये  बीज एलोपेसिया के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि ये ओमेगा -6 s और ओमेगा -3 s से भरपूर होते हैं। पत्रिका 'कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी' ने एक अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें कहा गया है कि इन नट्स और बीजों के सेवन से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

Read More Article On Men's Health In Hindi

Disclaimer