पुरूषों को चेस्‍ट वैक्सिंग करने से पहले ये 6 बातें जानना है बेहद जरूरी

आजकल केवल लड़कियां ही नहीं, बल्कि लड़के भी वैक्सिंग करवाते हैं। बदलते फैशन ट्रेंड के चलते लड़के भी अब क्‍लीन चेस्‍ट और क्‍लीन बॉडी रखना पसंद करते हैं। लड़के भी चाहते हैं कि वह भी आकर्षक दिखें और अपनी मजबूत चेस्‍ट और डोलों को बिना ब

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 29, 2019Updated at: Apr 29, 2019
पुरूषों को चेस्‍ट वैक्सिंग करने से पहले ये 6 बातें जानना है बेहद जरूरी

आजकल केवल लड़कियां ही नहीं, बल्कि लड़के भी वैक्सिंग करवाते हैं। बदलते फैशन ट्रेंड के चलते लड़के भी अब क्‍लीन चेस्‍ट और क्‍लीन बॉडी रखना पसंद करते हैं। लड़के भी चाहते हैं कि वह भी आकर्षक दिखें और अपनी मजबूत चेस्‍ट और डोलों को बिना बालों के दिखाएं। क्‍लीन चेस्‍ट के लिए लड़को कों वैक्सिंग की सलाह दी जाती है, लेकिन इस बारें में उन्‍हें ज्‍यादा जानकारी नहीं होती है। पुरूषों के शरीर की बनावट लड़कियों से अलग होती है, जिस वजह से उनके शरीर पर आने वाले बाल भी मोटे व मजबूत होते हैं। इसलिए वैक्सिंग करवाते हुए पुरूषों को काफी दर्द भी होता है। आइए हम आपको वैक्सिंग से जुड़ी कुछ टिप्‍स के बारे में बताते है, जो आपको वैक्सिंग करवाते हुए जरूर ध्‍यान में रखनी चाहिए।

त्‍वचा पर टेस्‍ट करें

किसी भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने से पहले आप उसका एक बार टेस्‍ट जरूर कर लें। वैक्सिंग करने से पहले आप अपने शरीर के किसी भाग पर उसका टेस्‍ट जरूर कर लें, हो सकता है आपकी स्किन सेंसिटिव हो और वैक्सिंग आपको सूट न करे या फिर वैक्सिंग एक्‍सपायरी डेट का भी हो सकता है। इसलिए पहले से ही ध्‍यान पूर्वक किसी भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को खरीदें और इस्‍तेमाल करें।

Buy Online:Myynti women and men Hair Removal Hard Body Wax Beans for Face, Arm, Legs Hard Wax Beans No Strip Depilatory Hot Film Hard Wax Pellet Waxing Bikini Hair Removal Brazilian Beans (100 g, Yellow) & MRP. 199.00/- only.

त्‍वचा को साफ कर लें

वैक्सिंग करने से पहले आप अपनी त्‍वचा की सफाई जरूर कर लें। त्‍वचा की सफाई का सबसे बेहतर तरीका है, कि आप सादे पानी से नहा लें। जिससे आपके त्‍वचा पर मौजूद धूल, मिट्टी निकल जाए और वैक्सिंग अच्‍छे से हो सके।

एंटीसेप्‍टिक जेल व पाउडर का इस्‍तेमाल

वैक्सिंग करवाने से पहले आप अपनी त्‍वचा पर एंटीसेप्‍टिक जेल और पाउडर का इस्‍तेमाल जरूर करें। इससे त्‍वचा पर रैशेज नहीं पड़ते। वैक्सिंग करने से पहले एक और जरूरी बात का ध्‍यान रखें, आप शरीर के जिस भाग पर वैक्सिंग कर रहे हैं। उस भाग पर बालों की लंबाई उतनी हो, जितनी की आसानी से वैक्सिंग हो पाये। अगर बालों की लंबाई ज्‍यादा हो, तो वैक्‍स करने से पहले बालों को हल्‍के-हल्‍के कैंची से काट लें। ऐसा करने से वैक्सिंग में दर्द कम होगा और सही से वैक्‍स होगी।

इसे भी पढें: पुरुषों के लिए बहुत जरूरी हैं ये ग्रूमिंग टिप्स, चेहरा दिखेगा हेल्दी और शाइनी

सही तरीके से वैक्सिंग करें

यदि आप घर पर वैक्सिंग कर रहे हैं, तो वैक्सिंग का सही तरीका जान लें। बालों की ग्रोथ जिस दिशा में हो, उसके विपरीत दिशा में वैक्‍स को लगाएं। इसके बाद स्ट्रिप को ठीक से दबाएं और विपरीत दिशा में खीचें। ऐसा करने से बाल आसानी से निकल जाएंगे और दर्द भी कम होगा।

आइस क्‍यूब व मॉश्‍चराइज का इस्‍तेमाल

कई लोगों की त्‍वचा बहुत ज्‍यादा सेंसिटिव होती है। जिस वजह से उनके त्‍वचा पर वैक्सिंग के बाद रैशेज आना आम होता है। इसलिए वैक्सिंग के बाद त्‍वचा पर आइस क्‍यूब से मसाज करें और त्‍वचा पर मॉश्‍चराइजर भी लगाएं। इसके अलावा वैक्सिंग के बाद आप धूप में जाने से पहले त्‍वचा पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें।  

इसे भी पढें: अच्छी शेव करनी है तो ध्यान रखें ये 4 बातें, नहीं होंगे इंफेक्शन और दाने

ढीले कॉर्टन के कपड़े पहनें

वैक्सिंग करने के बाद ढीले कपड़े पहनें, ताकि त्‍वचा पर रगड़ व खुजली न हो। कई बार टाइट कपड़ों के कारण भी त्‍वचा पर एलर्जी और रैशेज आते हैं। अगर आप सही तरीके से वैक्सिंग करते या करवाते हैं, तो वैक्सिंग के दर्द में कमी आ सकती है और त्‍वचा को बिना किसी नूकसान पहुचे क्‍लीन किया जा सकता है।

Read More Article On Grooming In Hindi

Disclaimer