कुत्तों के बालों से ज्यादा गंदी होती हैं पुरुषों की दाढ़ी, जानें दाढ़ी को साफ रखने का सही तरीका

अपनी दाढ़ी को धोना किसी भी सामान्य रूप से होने वाली खुजली से निपटने के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 17, 2020Updated at: Mar 17, 2020
कुत्तों के बालों से ज्यादा गंदी होती हैं पुरुषों की दाढ़ी, जानें दाढ़ी को साफ रखने का सही तरीका

दाढ़ी वाले पुरुष अक्सर अधिक आकर्षक दिखते हैं पर एक अध्ययन की मानें, तो पुरुषों की दाढ़ी के बालों में कुत्तों की तुलना में अधिक कीटाणु होते हैं। वहीं 43% महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुष के साथ नहीं सोना चाहती हैं क्योंकि उन्हें अपने पार्टनर की दाढ़ी पसंद नहीं होते या गंदे लगते हैं। ऐसा ही अब एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दाढ़ी वाले पुरुषों के चेहरे के बालों में कुत्तों की तुलना में अधिक कीटाणु होते हैं। इस अध्ययन में नमूना का एक छोटा आकार लिया गया और अलग-अलग नस्लों के 30 कुत्तों और 18 पुरुषों का परीक्षण किया गया था। जिनमें कुत्तों की तुलना में साफ-सुथरे चेहरे वाले पुरूषों के दाढ़ी में खतरनाक बैक्टीरिया पाए गए हैं।

Insidebeardforman

क्या कहता है शोध?

कुत्ते के गले से, कंधे और ब्लेट के बीच से बैक्टीरिया के नमूने लिए गए। अध्ययन में नस्लों में 3 महीने से लेकर 13 साल की उम्र के बीच के जर्मन कुत्तों को शामिल किया गया। वहीं पुरुषों ने शोधकर्ताओं को मुंह के नीचे स्थित अपनी दाढ़ी के बालों के नमूने प्रदान किए। प्रत्येक दाढ़ी की लंबाई शोधकर्ताओं द्वारा सेंटीमीटर में नापा गया। शोधकर्ताओं ने पुरुषों की दाढ़ी कुत्तों के गर्दन के फर की तुलना में काफी अधिक रोगाणुओं थे और ये रोगाणुओं मनुष्यों के लिए काफी अधिक रोगजनक थे। अध्ययन में पुरुषों की दाढ़ी में कुत्तों की तुलना में उनकी बैक्टीरिया की मात्रा अधिक पाई है। 

इसे भी पढ़ें : काली दाढ़ी का लुक हुआ पुराना, अब है 'सॉल्ट एंड पेपर' दाढ़ी का जमाना, जानें क्या है ये

महिलाओं के बालों में भी हो सकते हैं इतने ही रोगाणु

वैज्ञानिक मानते हैं कि जब उनका शोध नमूना छोटा होता है, तो यह सही माना जाता है। शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि महिलाओं के सिर के बालों के नमूनों पर भी ऐसा ही शोध किया जा सकता है, जो पुरुषों की दाढ़ी जितना ही बैक्टीरिया ले जा सकता है। इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि पुरुषों को हर दिन शैम्पू और पानी का उपयोग करके अपनी दाढ़ी साफ करनी चाहिए। वे बालों को चमकदार और स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए दाढ़ी के तेल का उपयोग करने की भी सलाह देते हैं। आइए जानते हैं दाढ़ी को साफ रखने का सही तरीका।

दाढ़ी को साफ करने का सही तरीका

स्टेप -1: दाढ़ी वाले क्षेत्र को पानी से साफ करें और फिर दाढ़ी में थोड़ी मात्रा में दाढ़ी के शैम्पू से मालिश करें। फिर उसे पानी से धो लें।

स्टेप- 2: दाढ़ी वाले क्षेत्र में दाढ़ी कंडीशनर की मालिश करें और एक मिनट के लिए बालों में अवशोषित करने के लिए छोड़ दें। पानी के साथ फिर से पानी से धो लें।

स्टेप-3: एक बार शॉवर से बाहर निकलने के बाद, दाढ़ी ब्रश या मजबूत कंघी के साथ दाढ़ी को किसी भी गांठ को हटाने के लिए कंघी करें।

स्टेप-4: दाढ़ी के तेल की कुछ बूंदें लगाएं और फिर उसकी मालिश करें।

स्टेप-5: अपनी इच्छित आकृति बनाने के लिए अपनी दाढ़ी के बालों को फिर से संयोजित करके उसे एक स्टाइल दें।

Insidemanbeard

इसे भी पढ़ें :  खूबसूरत और घनी दाढ़ी चाहिए तो अपनाएं ये 5 उपाय

दाढ़ी को कितनी बार साफ करना है जरूरी?

सप्ताह में एक या दो बार दाढ़ी को इस प्रोसेस में सफाई करें। अगर आप इसे बार-बार धोना नहीं चाहते हैं क्योंकि आप इसके प्राकृतिक तेलों के बालों को छीन लेंगे को ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बल्कि इसे अच्छा और स्वस्थ रखने के लिए इसे बार-बार साफ करें और कोशिश करें कि दाढ़ी ज्यादा लंबी न हो।

Watch Video:

दाढ़ी की सफाई के लिए कैसे उत्पादों का उपयोग करें?

-पीएच 4.5 - 5.0 के करीब बालों को पीएच-संतुलित माना जाता है और ये बालों की अच्छी सफाई कर सकता है। 

-संतुलित पीएच वाले शैंपू का इस्तेमाल करें, जो आपकी दाढ़ी को नरम और भरा हुआ रखेगा।

-केराटिन प्रोटीन वाले बीयर्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी दाढ़ूी की चमक को बनाए रख सकता है।

Read more articles on Mens Health in Hindi

Disclaimer