पिज्जा, फ्राइज, सोडा घटाते हैं स्पर्म काउंट, वैज्ञानिकों ने बताया क्या खाकर स्पर्म काउंट बढ़ा सकते हैं पुरुष

पुरुषों में लगातार घटते स्पर्म काउंट का कारण उनकी डाइट हो सकती है, वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि वेस्टर्न डाइट से स्पर्म काउंट कई गुना घट जाता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 16, 2020Updated at: Mar 16, 2020
पिज्जा, फ्राइज, सोडा घटाते हैं स्पर्म काउंट, वैज्ञानिकों ने बताया क्या खाकर स्पर्म काउंट बढ़ा सकते हैं पुरुष

दुनियाभर के पुरुषों में लगातार घटते स्पर्म काउंट के कारण वैज्ञानिक चिंतित हैं। स्पर्म की संख्या कम होने के कारण इनफर्टिलिटी की समस्या लगातार बढ़ रही है। वैज्ञानिकों ने हाल में हुए एक शोध के बाद कहा कि अगर युवा पुरुष अपना स्पर्म काउंट बढ़ाना चाहते हैं, तो उन्हें चीज़ बर्गर और फ्राइज छोड़कर हेल्दी डाइट लेना शुरू कर देना चाहिए। शोधकर्ताओं के अनुसार वेस्टर्न डाइट युवाओं में स्पर्म काउंट के घटने का एक बड़ा कारण है। शोध के अनुसार स्पर्म काउंट सीधे तौर पर आपके खानपान से जुड़ा हुआ है। यानी आप जितना ज्यादा हेल्दी अपनी डाइट रखेंगे, आपका स्पर्म काउंट उतना अच्छा होगा।

sperm

वेस्टर्न डाइट घटाता है स्पर्म काउंट

स्टडी के दौरान जिन पुरुषों की डाइट में ज्यादातर वेस्टर्न फूड्स जैसे- पिज्जा, फ्राइज, स्वीट्स, सोडा और रेड या प्रॉसेस्ड मीट आदि शामिल था, उनका स्पर्म काउंट सामान्य डाइट लेने वाले लोगों की अपेक्षा लगभग 26 मिलियन तक कम था। इसके अलावा जो लोग वेस्टर्न फूड्स ज्यादा खाते थे, उनमें फर्टिलिटी बढ़ाने वाले रिप्रोडक्टिव हार्मोन की भी कमी पाई गई। इस शोध को JAMA Network Open नामक हेल्थ जर्नल में छापा गया है।

इसे भी पढ़ें: पुरुषों में गलत अंडरवियर से 25% तक घट जाते हैं स्पर्म (शुक्राणु), जानें बॉक्सर या ब्रीफ क्या पहनना है सही?

कितना होना चाहिए स्पर्म काउंट?

इसके उलट, जिन लोगों ने अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा हेल्दी चीजों का सेवन किया जैसे- मिछली, चिकन, सब्जियां, फल और पानी आदि, उनका स्पर्म काउंट औसतन 43 मिलियन पाया गया। तमाम वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार वयस्कों के प्रति मिलीलीटर वीर्य में 15 मिलियन से 200 मिलिनय का स्पर्म काउंट सामान्य माना जाता है। युवाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या पिछले 4-5 दशकों में कई गुना बढ़ गई है, जिसका एक बड़ा कारण लगातार घटता स्पर्म काउंट को माना जा रहा है।

food sperm

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

इस स्टडी के सहलेखक और बॉस्टन के Harvard T. H. Chan School of Public Health के शोधकर्ता Dr. Feiby Nassan कहते हैं, "आपका स्पर्म उसी से बनता है, जो आप खाते हैं। इसलिए खानपान की आदतों का असर स्पर्म काउंट पर पड़ता है।"

डॉ. नसान के मुताबिक अगर आप अपना स्पर्म काउंट और स्पर्म का प्रोडक्शन अच्छा रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में सी-फूडस् (समुद्री भोजन), पोल्ट्री, नट्स, साबुत अनाज, फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं। उन्होंने कहा, "हमारे शोध के रिजल्ट से यह स्पष्ट हो गया है कि जब तक व्यक्ति की प्रजनन की उम्र तक है, तब तक अपनी डाइट में बदलाव करके वो अपने स्पर्म काउंट को अच्छा बना सकता है।"

इसे भी पढ़ें: स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स, बढ़ती है फर्टिलिटी

कैसे किया गया शोध

इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने डेनमार्क के 2,935 हेल्दी पुरुषों को चुना जिनकी औसत उम्र 19-20 साल थी। शोधकर्ताओं ने इन्हें इनकी रेगुलर डाइट के आधार पर 4 समूहों में बांट दिया। वैज्ञानिकों ने पाया कि सबसे खराब स्पर्म काउंट उन लोगों का था, जिनके खाने में वेस्टर्न डाइट जैसे- पिज्जा, कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा, डोनट्स, फ्राइज आदि शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने बताया कि जो महिला और पुरुष बच्चा चाहते हैं, उन्हें महीनों पहले से ही हेल्दी डाइट अपनाना शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा एल्कोहल और स्मोकिंग की आदत भी छोड़ देनी चाहिए।

Watch Video: पुरुषों को अपने स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी ये 5 बातें पता होनी चाहिए, जानें एक्‍सपर्ट से

Read more articles on Men's Health in Hindi

Source: Reuters

Disclaimer