ज्यादा मात्रा में अचार का सेवन करना हो सकता है पुरुषों के लिए हानिकारक, कई समस्याएं हो सकती है पैदा

अगर आपको भी ज्यादा मात्रा में अचार खाने की आदत है तो आप भी अपनी इस आदत में आज ही करें बदलाव, नहीं तो करना होगा कई समस्याओं का सामना। 

 

सम्‍पादकीय विभाग
पुरुष स्वास्थ्यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Feb 26, 2020Updated at: Feb 26, 2020
ज्यादा मात्रा में अचार का सेवन करना हो सकता है पुरुषों के लिए हानिकारक, कई समस्याएं हो सकती है पैदा

अचार हमारे खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है, जिसकी वजह से ज्यादातर लोग खाने के साथ आचार का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इससे होने वाले नुकसान के बारे में। पुरुषों को आचार का ज्यादा सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। 

अक्सर लोग अचार को इसलिए भी खाते हैं जिससे की उनका स्वाद चटपटा हो जाए। वैसे तो आप सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। लेकिन अचार का ज्यादा सेवन करना पुरुषों के लिए एक खतरे की घंटी की तरह ही है। हम आपको अचार से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं। 

आम का अचार के नुकसान 

आम के अचार स्वाद को खट्टा करने के साथ ही उसे चटपटा बना देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आम के अचार में पाने वाले तत्व पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ पर भी असर डालते हैं। यही वजह है कि कुछ लोग पुरुषों को आम का अचार खाने के लिए मना करते हैं। लेकिन लोगों को ये एक मिथक या अफवाह लगती है। एक अध्ययन के अनुसार पुरुषों को हमेशा खट्टे का सेवन करने से दूरी बनानी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: जानें हल्दी का हेल्दी अचार बनाने की रेसिपी, त्वचा रोगों से लेकर डायबिटीज तक कई समस्याओं में है फायदेमंद

काफी मात्रा में होता है असटामिप्रिड

आम के अचार में पाए जाने वाला तत्व असटामिप्रिड होता है, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालते हैं। आपको बता दें कि असटामिप्रिड एक कार्बनिक यौगिक होता है। ये तत्व आम को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ था कि कैसे आम का अचार पुरुष की सेक्सुअल पॉवर को कम करने का काम करता है। इसके अलावा स्पर्म में भी कमी आने का खतरा रहता है। 

ज्यादा न खाएं 

जब भी अचार को तैयार किया जाता है उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि हमारी सेहत के लिए काफी बुरा होता। अचार में तेल की मात्रा ज्यादा होने के कारण और उसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले भी पके हुए नहीं होते हैं। जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल और दूसरी शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती है।  

इसे भी पढ़ें: लिवर को दुरूस्‍त और ब्‍लड शुगर कंट्रोल करता है लहसुन का अचार, जानें इसके 5 जबरदस्‍त फायदे

गेस्ट्रिक कैंसर का खतरा

कई ऐसे शोध सामने आ चुके हैं जिनमें ज्यादा अचार खाने के लिए मना किया गया है। इससे हमारे शरीर में गेस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं। इसके साथ ही इसमें ज्यादा मात्रा में नमक होने के कारण ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्‍छा नही होता। इनके अलावा ऐसे लोगों को भी दूरी बनानी चाहिए जो लोग हाइपरटेंशन के मरीज होते हैं। 

अध्ययन में पता चला है कि ज्‍यादा नमक खाने से स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा हमेशा बना रहता है। ज्यादातर लोग बाजार के बने अचार को खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं बाजार में बने अचारों में प्रिजेरवेटिव्‍स होते हैं, जो हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। 

Read more articles on Men's Health in Hindi

Disclaimer