इंजेक्शन लगवाने से लगता है डर तो कैसे लगवाएंगे कोरोना की वैक्सीन? डॉक्टर से जानें इस डर को दूर करने के उपाय

अगर आपको भी सुई से डर लगता है और वैक्‍सीन लगवाने का समय नजदीक है तो जानें सरल उपाय ताक‍ि वैक्‍सीन आराम से लगवा सकें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: May 12, 2021 09:55 IST
इंजेक्शन लगवाने से लगता है डर तो कैसे लगवाएंगे कोरोना की वैक्सीन? डॉक्टर से जानें इस डर को दूर करने के उपाय

आपको भी सुई से डर लगता है? कई ऐसे लोग हैं जो इन द‍िनों कोव‍िड वैक्‍सीन से बचते फ‍िर रहे हैं कारण हैं सुई लगने का डर। सुई के डर से कुछ लोगों के द‍िल की धड़कन बढ़ना, पसीना आना, बेहोश होना जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं। ज‍िन लोगों को सुई से डर लगता है उन्‍हें ये लगता है सुई लगने से उन्‍हें बहुत दर्द होगा। जबक‍ि ऐसा नहीं है। ये बात केवल आपके द‍िमाग में है। सुई लगने पर कई लोगों को पता भी नहीं चलता है और उन्‍हें वैक्‍सीन लग भी जाती है। वैक्‍सीन लगवाना आपका सामाज‍िक कर्तव्‍य है इसल‍िए इससे बचें नहीं। अगर कोई वैक्‍सीन के बारे में गलत अफवाह फैला रहा है तो उससे बचें। वैक्‍सीन आपके ल‍िए पूरी तरह से सुरक्ष‍ित है।  आप वैक्‍सीन लगवाने से पहले कुछ न कुछ खाकर और पानी पीकर जरूर जाएं। इससे आपको वैक्‍सीनेशन के समय डर, चक्‍कर आने की समस्‍या, बेहोशी या स्‍ट्रेस की समस्‍या नहीं होगी। सुई के डर को दूर भगाने के उपाय जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

corona vaccine and fear of needles

सुई से क्‍यों लगता है डर? (Are you scared of needles)

कुछ लोगों को सुई लगवाने से बहुत ज्‍यादा डर लगता है। इसे मेडिकल भाषा में ट्र‍िपैनोफोब‍िया (trypanophobia) या नीडल फोब‍िया (needle phobia) भी कहते हैं। इसमें व्‍यक्‍त‍ि को सुई लगवाने से डर लगता है। डॉक्‍टरों के मुताब‍िक ये एक बहुत कॉमन टाइप का फोब‍िया है जो कई लोगों में देखने को म‍िलता है। ये फोब‍िया बच्‍चे से लेकर बूढ़े व्‍यक्‍त‍ि को हो सकता है। ज‍िन लोगों को वैक्‍सीन से फोब‍िया होता है उन्‍हें सुई लगवाने से डर, पसीना आना, चक्‍कर आना, बेहोश होना, हार्ट रेट बढ़ना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- बेबी प्लान कर रही हैं या अभी-अभी मां बनी हैं तो क्या लगवाना चाहिए कोरोना वैक्सीन? डॉक्टर से जानें सारे जवाब

सुई के डर से कोव‍िड वैक्‍सीन अवॉइड न करें (Don't avoid covid vaccine due to fear of needles)

do not avoid vaccination

डॉ सीमा के मुताब‍िक ज‍िन लोगों को सुई से डर लगता है वो कोव‍िड वैक्‍सीन लगवाने से बचना चाह‍ते हैं। ऐसे लोग हमारे पास ये जानकारी लेने आते हैं क‍ि वो कैसे अपना टीकाकारण टाल सकते हैं। आपके मन में भी ऐसे व‍िचार आ रहे हैं तो इसे तुरंत रोक दें। वैश्‍व‍िक महामारी में आपके और दूसरे लोगों की सुरक्षा के ल‍िए वैक्‍सीनेशन ही एकमात्र उपाय है इसल‍िए इसे टालने की या न लगवाने की गलती न करें। ऐसा करने से आप दूसरों की जान खतरे में डाल रहे हैं। बड़ी बीमारी लेकर अस्‍पताल जाने से बेहतर है आप सुई के डर से बाहर न‍िकल जाएं। ब‍िना डर के सुई लगवाने के ल‍िए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं जैसे- 

1. वैक्‍सीन लगवाने से पहले खाकर जाएं 

आप ज‍िस द‍िन वैक्‍सीन लगवाने जा रहे हैं, कुछ न कुछ खाकर जाएं। इससे आपको चक्‍कर नहीं आएगा और आप डर से या खाली पेट रहने के कारण बेहोश नहीं होंगे। 

2. वैक्‍सीन लगवाने से पहले बॉडी को हाइड्रेट रखें 

जब आप वैक्‍सीन लगवाने जाएं तो उससे पहले तक के समय में अच्‍छी तरह बॉडी को हाइड्रेट कर लें, ज‍ितना पानी पी सकते हैं पीकर जाएं। इससे आपको वैक्‍सीन लगवाने के दौरान सुई लगने का स्‍ट्रेस और डर कम होगा। 

इसे भी पढ़ें- वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, स्वाती बाथवाल बता रही हैं टिप्स

3. वैक्‍सीन लगवाते समय गहरी सांस लें 

आपको गहरी सांस लेनी है। शायद आपको न पता हो पर गहरी सांस भरने से स्‍ट्रेस कम होता है। ज‍िस समय आपको वैक्‍सीन लग रही हो आप गहरी सांस लें, इससे आपको सुई का डर नहीं सताएगा। गहरी सांस लेने से एंग्‍जाइटी भी दूर होती है और आपका द‍िमाग शांत रहता है। 

4. ज‍िस हाथ में वैक्‍सीन लगे उसके ठीक उल्‍ट देखें 

ज्‍यादातर लोगों को लेफ्ट हाथ में ही वैक्‍सीन लगाई जाती है। केवल कुछ लोग ज‍िन्‍हें लेफ्ट हाथ में परेशानी जैसे गांठ है तो उन्‍हें राइट हैंड में वैक्‍सीन लगती है। तो आपको अगर लेफ्ट हैंड में वैक्‍सीन लगने जा रही है तो आप उसके ठीक उल्‍ट तरफ अपनी नजर रखें, इससे आप सुई को देख नहीं पाएंगे और डर कम लगेगा। 

5. आंखें बंद कर कुछ अच्‍छा सोचें 

अगर आपको सुई से बहुत डर लगता है तो अपनी आंखों को बंद रखकर कुछ अच्‍छा सोचें। अगर नेगेट‍िव ख्‍याल आ रहे हैं तो भी ये सोचें क‍ि कोई मच्‍छर आपको काट रहा है। इससे आपको ये अहसास होगा क‍ि सुई का दर्द भी सामान्‍य है। इससे कोई तकलीफ नहीं होती। 

वैक्‍सीन लगवाकर आप वैश्‍व‍िक महामारी को खत्‍म करने के ल‍िए एक कदम और आगे बढ़ा रहे हैं, इससे पीछे न हटें। कोरोना को हराने के ल‍िए वैक्‍सीनेशन जरूरी है इसल‍िए आप भी इसका ह‍िस्‍सा जरूर बनें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer