World Hypertension Day 2021: क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? जानें जरूरी सावधानियां

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भी दूसरे लोगों की तरह ही आसानी से कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं। लेकिन वैक्सीन लगवाते समय उनको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 12, 2021Updated at: May 12, 2021
World Hypertension Day 2021: क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन? जानें जरूरी सावधानियां

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कम होने का नाम नहीं ले रही है। इस बार यह बच्चे, युवा और बुजुर्ग सबको अपनी चपेट में ले रहा है। लेकिन पहले से बीमार चल रहे लोगों को इसका सबसे ज्यादा जोखिम होता है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग के मरीज को इसका बहुत जोखिम होता है। कोरोना वायरस से बचने के लिए देश में वैक्सीन एक हथियार के रूप में काम कर रहा है। इस समय 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की मंजूरी मिल गई है। लेकिन कई लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर सवाल उठते हैं कि इसे कौन लगवा सकता है? क्या यह सुरक्षित है? आदि। 17 मई को विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि क्या उच्च रक्तचाप के मरीज वैक्सीन लगवा सकते हैं। उन लोगों को वैक्सीन लगाते समय कौन-सी सावधानियां रखनी चाहिए। 

hypertenion

क्या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं? (Can High Blood Pressure Patients Take Corona Vaccine)

ग्लोबल हॉस्पिटल मुबंई के सीनियर कंसल्टेंट कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रवीन कुलकर्णी बताते हैं कि कोरोना महामारी से बचने के लिए हर व्यक्ति को टीकाकरण जरूर करवाना चाहिए। डायबिटीज, उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, क्रोनिक फेफड़े और किडनी विकारों (Diabetes, Hypertension, Heart Disease, Chronic Lung and Kidney Disorders) जैसी प्रमुख कॉमरेडिडिटी वाले लोगों को कोविड-19 संक्रमण को बहुत खतरा होता है। इनमें से हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर सबसे आम कॉमरेडिडिटी है, जो गंभीर कोविड-19 संक्रमित रोगियों में देखी जाती है। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को कोरोना वायरस का बहुत ज्यादा जोखिम होता है, ऐसे में इससे अपना बचाव करने के लिए कोरोना की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज बिना किसी संकोच के वैक्सीन लगवा सकते हैं। इससे आपको किसी तरह का कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें - इस बार युवाओं को क्यों कर रहा है कोरोना परेशान? जानें कोरोना की पहली लहर और दूसरी लहर में अंतर?

वैक्सीन लेते समय हाई ब्लड प्रेशर के मरीज रखें इन बातों का ध्यान (Keep High Blood Pressure Patients in Mind While Taking the Vaccine)

फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया, ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष डॉक्टर रमन कुमार बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भी सभी लोगों की तरह ही आसानी से कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। इस दौरान उन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन टीकाकरण करवाने से पहले उन्हें अपने शुगर और ब्लड प्रेशर की जांच जरूर करनी चाहिए। शुगर और ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर उन्हें वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए। जब आप शुगर और रक्तचाप नियंत्रण में हो, तो आप वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके साथ ही वे अपनी दवाइयों को भी नियमित रूप से खा सकते हैं। वैक्सीन लगाने जाएं, तो भी अपनी शुगर या हाई ब्लड प्रेशर की दवाइयां खा कर ही जाएं। इस दौरान आपको अपनी दवाइयों को बिल्कुल भी नहीं छोड़ना है।

  • - शुगर और ब्लड प्रेशर बढ़ा हो, तो वैक्सीन लगवाने से बचें। कंट्रोल होने पर ही टीका लगवाएं।
  • - वैक्सीन लगवाने से पहले आप अपनी दवाइयों का सेवन करके जाएं। अपनी दवाइयां छोड़े नहीं।
  • - वैक्सीन लगवाने के बाद आपको एल्कोहल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यह वैक्सीन के असर को कम कर सकता है। वैसे भी एल्कोहल आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करता है।
  • - वैक्सीन लगवाने डबल मास्क पहन कर ही जाएं। इससे संक्रमित होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। आप अंदर से कपड़े वाला और बाहर से सर्जिकल मास्क पहन सकते हैं। चाहें तो अंदर एन95 मास्क भी पहन सकते हैं। साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगह से बचें।
  • - इस दौरान आप खुद को सुरक्षित रखने के लिए ग्लव्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार हम किसी चीज को छू लेते हैं और फिर चेहरे पर हाथ लगा लेते हैं, ऐसे में ग्लव्स आपको वायरस से बचा सकता है। घर आकर आप इन ग्लव्स को डिसइंफेक्ट करके फेंक दें। अगर वॉशेबल हैं तो आप इन्हें धो कर दोबारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • - वैक्सीनेशन सेंटर पर अगर आपको आपका कोई जानकार या दोस्त मिल जाता है, तो उससे हाथ मिलाने से बचें। आप उसे हाथ हिलाकर हाय या हेलो कर सकते हैं।
  • - हाथों को बार-बार सैनिटाइज करने से संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है। अगर आपने ग्लव्स भी पहने हैं, तो भी अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहें।
  • - अकसर लोग मास्क तो पहनते हैं, लेकिन बार-बार उस पर हाथ लगाते रहते हैं। ऐसे में मास्क पर अगर कोई वायरस होगा तो वह हाथ पर लग सकता है। इसलिए आपको मास्क को छूने से भी बचना चाहिए।
  • - वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से पहले घर से कुछ खाकर जाए। क्योंकि वहां आपको समय लग सकता है, ऐसे में बाहर का खाना खाने से बचें।

आप भी इन सभी बातों को ध्यान रखकर आसानी से वैक्सीन लगवाने जा सकते हैं। अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपको अपने शुगर और रक्त चाप को चेक करके जाना चाहिए। साथ ही अपनी दवाइयां खाकर ही वैक्सीनेशन सेंटर जाएं। आप आसानी से बिना किसी संकोच के वैक्सीन लगवा सकते हैं।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi  

Disclaimer