वर्क फ्रॉम होम के दौरान ब्रेक में इन 6 तरीकों से बूस्ट करें अपनी एनर्जी, अपने आप बढ़ जाएगी प्रोडक्टिविटी

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अगर आप थकान और उर्जा रहित महसूस करते हैं छोटे छोटे ब्रेक्स में कुछ ऐसी एक्टिविटीज को अपनाएं जो आपको ऊर्जावान बनाएं रखें।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
वर्क फ्रॉम होम के दौरान ब्रेक में इन 6 तरीकों से बूस्ट करें अपनी एनर्जी, अपने आप बढ़ जाएगी प्रोडक्टिविटी

लॉकडाउन के दौरान लोग वर्क फ्रॉम होम के नियम को अपना रहे हैं। ऐसे में वे घर पर रहकर अपने ऑफिस का काम और घर की जिम्मेदारी दोनों संभाल रहे हैं। दोनों को एक साथ संभालना थोड़ा सा मुश्किल है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान व्यक्ति ज्यादा तनाव महसूस करता है और उसकी उर्जा एकदम खत्म हो जाती है। ऐसे में वर्क फ्रॉम होम के दौरान बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेना जरूरी है। अब सवाल यह है कि ब्रेक लेने पर क्या किया जाए तो हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ब्रेक के दौरान आप किन चीजों को अपना सकते हैं और अपने शरीर में उर्जा को बनाए रख सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - डाइट में जोड़ें नट्स

  • ब्रेक के दौरान आप मीठा या नमकीन का सेवन ना करके कुछ हेल्दी स्नैक्स जोड़ सकते हैं।
  • स्नेक्स के रूप में आप नट्स (बदाम काजू किसमिस अखरोट आदि) को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।
  • इसके अलावा लो फैट मिल्क या पनीर आदि के सेवन से प्रोटीन को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं यह ऊर्जा के मुख्य स्रोतों में से एक है।

2 - पानी का सेवन करें

  • वर्क फ्रॉम होम के दौरान अक्सर लोग पानी पीना भूल जाते हैं। ऐसे में ब्रेक के दौरान आप पानी का सेवन करें।
  • लेकिन एक साथ ज्यादा पानी के सेवन से भी बैठने में परेशानी हो सकती है।
  • ऐसे में ब्रेक में एक गिलास या दो गिलास पानी पीना एक अच्छा उपाय है। ऐसा करने से शरीर में उर्जा की कमी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें- इन 5 सब्जियों को करें अपनी डाइट में शामिल, हमेशा रहेंगे ऊर्जा से भरपूर

3 - गाने सुनें

लगातार काम करने के कारण व्यक्ति को तनाव महसूस होता है। वहीं व्यक्ति थका हुआ भी महसूस करता है। ऐसे में आप अपनी थकान और तनाव को दूर करने के लिए गानों की मदद ले सकते हैं। ब्रेक के दौरान ऐसे गानों का चुनाव करें जो आपके मन को लुभाते हैं। ऐसा करने से शरीर में उर्जा बनी रहेगी।

4 - धूप को ग्रहण करें

वर्क फ्रॉम होम के कारण लोगों ने बाहर निकलना बंद कर दिया है। ऐसे में खुद को वह कमरे में बंद कर लेते हैं और ऑफिस का काम करते रहते हैं। इसके कारण वे प्राकृतिक प्रकाश जैसे धूप, फ्रेश वायु आदि से वंछित रह जाते हैं। ब्रेक के दौरान आप धूप यानी विटामिन सी को अपनी दिनचर्या में जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से हड्डियों को तो मजबूती मिलेगी ही शरीर भी ऊर्जावान बनेगा।

इसे भी पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम में ऑफिस और घर के काम में तालमेल बिठाना हो रहा है मुश्किल? जानें इसके लिए जरूरी टिप्स

5 - साफ सफाई का ध्यान रखें

अक्सर आपने देखा होगा work-from-home के चलते लोग बिना नहाए और अपने आसपास बिना सफाई किए ही लैपटॉप खोलकर काम करने बैठ जाते हैं। यह आदत गलत है। अगर आपकी शिफ्ट जल्दी शुरू होती है तो आप ब्रेक के दौरान अपने नहाने का काम और अपने आसपास की गंदगी को साफ करें।

6 - 20 मिनट का पावर नैप जरूरी

वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार काम करने से गर्दन आदि में दर्द हो सकता है। ऐसे में आप 20 मिनट के पावर नैप से अपनी थकान, गर्दन के दर्द आदि को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल मूड अच्छा होता है बल्कि शरीर ऊर्जावान रहता है।

ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इन ब्रेक के दौरान आप खुद को ऊर्जावान और एक्टिव बना सकते हैं।

Read More Articles on miscellaneous in hindi

Disclaimer