इन 5 सब्जियों को करें अपनी डाइट में शामिल, हमेशा रहेंगे ऊर्जा से भरपूर

क्या आप जानते हैं कि कुछ हरी सब्जियां आपके शरीर के लिए पावर हाउस का काम करतीं हैं? यदि नहीं, तो जानिए उनके विषय में विस्तार से।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 21, 2020
इन 5 सब्जियों को करें अपनी डाइट में शामिल, हमेशा रहेंगे ऊर्जा से भरपूर

क्या आप हरी सब्जियां खाना पसंद करते हैं? आपकी डाइट में रोजाना एक या दो हरी सब्जियां शामिल हैं? शायद आप में से अधिकतर लोगों का जवाब नकारात्मक हो। शायद आपको नहीं पता की हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। कुछ हरी सब्जियां तो हमारे शरीर के लिए पावर हाउस का काम करतीं हैं। यानी कि काफी मात्रा में ऊर्जा प्रदान करतीं हैं। यदि आप सब्जियां खाते हैं तो आप एक लंबे व स्वस्थ जीवन की कामना कर सकते हैं। सब्जियां ढेर सारे पोषण का स्रोत होती हैं।ये आप को पॉवर व एनर्जी देती हैं। हाल ही में की गई शोधों से यह बात सामने आई है और उन्होंने ढेरों सब्जियों को हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक बताया है जिन्हे खाकर हम हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं। आइए उन में से कुछ सब्जियों के बारे में जानते है। 

insidepalak

चुकंदर की हरी पत्तियां

चुकंदर की उपरी हरी पत्तियां विटामिन 'के' से भरपूर होती हैं। विटामिन 'के' को ग्रहण करने से आप को टाइप 2 डायबिटीज होने की सम्भावना बहुत ही कम हो जाती है। एक कप कच्चा चुकंदर खाने से आप की दिन की आवश्यकता लगभग दोगुनी रूप से पूरी हो जाती है। इन्हे बनाते समय चुकंदर की पत्तियों को जैतून के तेल में पकायें। आप चाहें तो इसमें लहसुन भी डाल सकते हैं और फिर इसे पास्ता या सूप में मिला कर खाएं। पौष्टिकता से भरपूर डाइट है यह।

जलकुंभी पौधा

जलकुंभी एक जलीय पौधा है जो कि हृदय और शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन सब्जी के रूप में किसी भी डिश में मिलाकर कर सकते हैं। यह उसे पहले से कहीं ज्यादा पोषक बना देती है। यह मुख्य तौर से विटामिन 'ए', 'सी' व 'के' से भरपूर होती है। आप इस का प्रयोग करके सैंडविच या सलाद बना सकते हैं, जो खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्दी भी है। या फिर आप इसे सूप के साथ भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : फिट रहने के लिए अब जरूरी नहीं जिम जाना, डायटीशियन ने बताया सही खान-पान है सेहत का राज

पालक 

पालक में विटामिन 'सी', 'ए' व 'के' होने के साथ साथ मैंगनीज व आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आप को टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से दूर रखता है। आप इसे अंडों के साथ खा , स्मूदी बना कर  या फिर इसे सब्जी की तरह  भी खा सकते हैं। यह एक बहुत ही हेल्दी ऑप्शन है और साथ ही साथ खाने में भी स्वादिष्ट होता है।

insidechukandar

हरी मटर 

आप को हर समय मटर से भरा थैला अपने फ्रिजर में रखना चाहिए। मटर का भरा एक कप आप को लगभग 6.2 -7.0 ग्राम फाइबर की मात्रा देता है। फाइबर से आप का पेट भरा रहता है इसलिए आप को बार बार भूख भी नहीं लगेगी। यह आप के पाचन व कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए भी बहुत हेल्दी है। आप इस का प्रयोग पास्ता, सूप या किसी भी डिश में करके उसे स्वास्थ्य वर्धक व स्वादिष्ट बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Desi Foods: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है देसी सब्जी 'कमल ककड़ी', जानें इसे खाने से मिलने वाले 5 फायदे

शिमला मिर्च 

यदि आप खाने में शिमला मिर्च का उपयोग करते हैं तो इसका सेवन बहुत ही स्वास्थ्य वर्धक है। मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च विटामिन 'बी', 'बीटा कैरोटीन' व 'विटामिन सी' जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप इसे किसी भी डिश को सजाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। आप इसे सब्जी या सलाद के रूप में खा सकते हैं। शिमला मिर्च लाल, हरे और पीले रंग में आती है। तीनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभदायक है यह एंटी ऑक्सीडेंट एंटी कैंसर और ए़टी एनल्जेसिक गुणों से भरपूर होती हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer