Desi Foods: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है देसी सब्जी 'कमल ककड़ी', जानें इसे खाने से मिलने वाले 5 फायदे

कमल ककड़ी की सब्जी खाने से आपको स्वस्थ रहने, वजन घटाने और डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसे रोगों को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। जानें इसके 5 फायदे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 07, 2020Updated at: Oct 20, 2020
Desi Foods: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है देसी सब्जी 'कमल ककड़ी', जानें इसे खाने से मिलने वाले 5 फायदे

अगर बात सेहतमंद रहने की करें तो उसके लिए सबसे लिए हमें अपने खान-पान का खास ध्यान देना होगा, क्योंकि हमारे खाने की गलत आदत ही हमारी खराब सेहत की वजह होती है। हमारे खाने में कुछ चीजें ऐसी होती हा जिसको बस हम खाते हैं हमें नहीं पता होता कि उससे क्या फायदा मिलेगा और क्या नुकसान। इसलिए हम जो भी खाते हैं हमें उसके बारे में पता होना चाहिए कि वह हमारी सेहत के लिहाज से कैसा है। वहीं बात अगर कमल ककड़ी की करें तो हममें से ज्यादा तर लोगों ने इसे अचार में खाया होगा लेकिन अहर आप इसे अपने रोजाना के खाने में सब्जी के रूप इस्तेमाल करने हैं तो इसे आपके शरीर को बहुत फायदे मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं इस देसी सब्जी कमल ककड़ी को खाने के फायदे।

पोषक तत्वों की खान है कमल ककड़ी

कमल ककड़ी में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और फोटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये साधारण सी दिखने वाली सब्जी विटामिन बी6, थियामिन, पैंटोथेनिक एसिड, फॉलेट, विटामिन सी आदि पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें कॉपर, मैंग्नीज, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और सोडियम जैसे मिनरल्स की मात्रा भी बहुत अच्छी होती है। यही नहीं, आमतौर पर शाकाहारी आहारों में कम पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड भी कमल ककड़ी में अच्छी मात्रा में होता है। 60 ग्राम पकी हुई ककल ककड़ी की सब्जी में सिर्फ 40 कैलोरीज होती हैं, इसलिए ये फिटनेस को मेनटेन करने के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: फलों और सब्जियों के रंग बताते हैं फायदे और एंटीऑक्सीडेंट का पता, जानें किस रंग का क्या है मतलब

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगार

लोग बीमारियों की वजह से की तरह की दवाईयां लेते हैं जिसका असर उनके हीमोग्लोबिन लेवल पर पड़ता है। लेकिन अगर शरीर में हीमोग्लोबिन का मात्रा कम रहे तो उसके लिए भी लोग दवा का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आपको अपना हीमोग्लोबिन सही रखना है तो आप इसके लिए सही खाने का चयन भी कर सकते हैं जो बिना दवाई के आपका हीमोग्लोबिन बढ़ा सकता है। जैसे की अनार और कमल ककड़ी इन दोनों को आप अपने रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें। इसके साथ ही कमल ककड़ी के सेवन से शरीर में Red Blood Cells की मात्रा भी सही रहती है।

त्वचा और बालों को बनाए जवां

कमल ककड़ी के सेवन से आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन बी आपकी त्वचा के ग्लो को बनाए रखने में और लचीलेपन को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इससे उम्र बढ़ाने वाले लक्षण जैसे- झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स, फाइन लाइन्स आदि के लक्षण आपकी त्वचा पर देर से आते हैं, इसलिए आप ज्यादा समय तक जवान और खूबसूरत नजर आते हैं। विटामिन सी कोलाजन बढ़ाने में मददगार होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद कमल ककड़ी

डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में कमल ककड़ी को शामिल करके अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। कमल ककड़ी में मौजूद राइजोम्स (rhizomes) ग्लूकोज लेवल को मेनटेन करने में मदद करता है। इसके अलावा इस सब्जी में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है, इसलिए इसके सेवन से खून में शुगर धीरे-धीरे घुलती है और ब्लड शुगर मेनटेन रहता है। कमल ककड़ी में मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी सही करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचा सकता है, बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी

वजन मेनटेन करने में मिलेगी मदद

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं या मेनटेन रखना चाहते हैं, तो खाने के नाम पर आपके पास विकल्प बहुत कम होते हैं। ऐसे में आप कमल ककड़ी से स्वादिष्ट डिशेज बनाकर खा सकते हैं। कमल ककड़ी में कैलोरीज बहुत कम होती हैं और ड्राइट्री फाइबर ज्यादा होता है। इसलिए ये शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करती है और आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। इसके अलावा इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र (डाइजेस्टिव सिस्टम) भी अच्छा रहता है इसलिए ये वजन घटाने के लिए बेस्ट सब्जी है।

ब्लड प्रेशर की चिंता खत्म

हालांकि कमल ककड़ी में थोड़ी मात्रा में सोडियम भी होता है, मगर इसमें पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कमल ककड़ी का सेवन फायदेमंद होता है। 100 ग्राम कमल ककड़ी में सिर्फ 45 मिलीग्राम सोडियम होता है, जबकि 363 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। इसलिए इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा शोध बताते हैं कि कमल ककड़ी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer