शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी बचाता है ड्रैगन फ्रूट, जानें फायदे

ड्रैगन फ्रूट पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स के कारण बहुत फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज और कैंसर को कंट्रोल करने में मददगार है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 05, 2020Updated at: Apr 13, 2020
शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी बचाता है ड्रैगन फ्रूट, जानें फायदे

ड्रैगन फ्रूट को इसके अनोखे शेप और गुलाबी रंग से आसानी से पहचाना जा सकता है। ड्रैगन फ्रूट को सुपरफूड माना जाता है। इसका कारण ये है कि ये फल बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होता है। हेल्थ कॉन्शियस लोगों में ड्रैगन फ्रूट काफी पॉपुलर है। आपके आसपास बाजार में भले ही ये ड्रैगन फ्रूट न दिखाई दे, मगर सुपर मार्केट्स और ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉप में ये आसानी से मिल जाता है। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन बी, लाइकोपीन आदि अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा इसके बीजों में जरूरी फैटी एसिड्स होते हैं, जिनमें आपको सेहतमंद रखने की अनोखी ताकत होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट

हाल में हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि ड्रैगन फ्रूट का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर घटता है और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। अगर किसी व्यक्ति को प्रीडायबिटीज (डायबिटीज से पहले की स्टेज) है, तो ड्रैगन फ्रूट के सेवन से उसका ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है और भविष्य में डायबिटीज होने के खतरे को कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार ड्रैगन फ्रूट पैंक्रियाज में इंसुलिन बनाने वाली डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मददगार होता है। इंसुलिन ही वो हार्मोन है, जो शरीर में शुगर को नियंत्रित करता है। लेकिन ये अध्ययन चूहों पर किया गया था, इसलिए एक्सपर्ट्स इस बात को लेकर बिल्कुल आश्वस्त नहीं हैं कि डायबिटीज के शिकार रोगियों में ये फ्रूट कितना कारगर होगा।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी फलों को चुनते समय बरतें ये 10 सावधानियां, जानें कौन से फल नहीं बढ़ाते ब्लड शुगर

कैसे की गई रिसर्च

डायबिटीज रोगियों में ड्रैगन फ्रूट कितना प्रभावी है, इस बात के अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने 36 ऐसे लोगों को चुना जो प्री-डायबिटीज का शिकार थे और 109 ऐसे लोगों को चुना जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज था। इन सभी को रोजाना ड्रैगन फ्रूट खाने को कहा गया। रिसर्च के अंत में वैज्ञानिको्ं ने पाया कि जो लोग प्री-डायबिटीज का शिकार थे, उनके फास्टिंग प्लाजमा ग्लूकोज कम पाया गया। वैज्ञानिकों ने यह भी देखा कि जिस व्यक्ति ने जितने ज्यादा ड्रैगन फ्रूट खाए थे, उसके रेगुलर ब्लड शुगर में उतना अधिक अंतर पाया गया।

इम्यूनिटी बढ़ाता है ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। खासकर विटामिन सी और साइटोएल्बुमिन (pytoalbumin) नामक एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन B1, B2, B3, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, प्रोटीन, नियासिन और फाइबर शरीर के अलग-अलग फंक्शन्स को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। फाइबर वाले फूड्स के सेवन से ब्लड शुगर स्थिर रहता है।

इसे भी पढ़ें: खाना खाने के बाद बढ़ने वाले ब्लड शुगर को ऐसे कंट्रोल करें डायबिटीज के मरीज

पेट को स्वस्थ रखने वाले प्री-बायोटिक्स

ड्रैगन फ्रूट में प्री-बायोटिक्स होता है। प्री-बायोटिक्स ऐसे फूड होते हैं, जो आपके पेट को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। प्री-बायोटिक फूड्स के सेवन से आपके आंतों में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है और बैड बैक्टीरिया की संख्या घटती है, जिससे आपका पाचनतंत्र बहुत अच्छा काम करता है।

कैंसर से बचाता है ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी तो होता ही है, साथ ही इसमें कैरोटीन होता है। इसलिए ड्रैगन फ्रूट शरीर को कैंसरकारी कार्सिनोजेन्स से बचाता है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद लाइकोपीन पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर को कम करने के लिए जाना जाता है। 2011 में Asian Pacific Journal of Cancer Prevention में छपी एक स्टडी के मुताबिक लाइकोपीन वाले आहारों के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। टमाटर में भी लाइकोपीन की मात्रा अच्छी होती है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer