Healthy Morning: ड्राई फ्रूट्स के इन 3 कॉम्बिनेशन के साथ करें सुबह की शुरुआत, जानें खाने का तरीका और फायदे

ड्राई फ्रूट्स के इन कॉम्बिनेशन को सुबह-सुबह खाना आपके इम्यूनिटी बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 19, 2020
Healthy Morning: ड्राई फ्रूट्स के इन 3 कॉम्बिनेशन के साथ करें सुबह की शुरुआत, जानें खाने का तरीका और फायदे

ड्राई फ्रूट्स खाना शरीर के लिए (Dry Fruits For Health)हमेशा से फायदेमंद माना गया है।  ये न सिर्फ हमारा एनर्जी बूस्ट करने का काम करता है, बल्कि शरीर में विशेष तरीकों के न्यूट्रिएंट्स और विटामिन की कमियों को भी पूरा करता है। पर क्या आपने सुबह की डाइट में ड्राईफ्रूट्स को डाइट का हिस्सा बनाने के बारे में सोचा है। नहीं, तो आप सोच सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अलग-असग तरीकों के ड्राईफ्रूट्स आपके शरीर में विभिन्न तरीकों की भूमिका निभाते हैं। वहीं कुछ खास ड्राई फ्रूट्स कॉम्बिनेशन शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक होते हैं, तो आइए आज हम ड्राई फ्रूट्स के कुछ ऐसे ही हेल्दी कॉम्बिनेशन (Dry Fruits Combination) के बारे में जानते हैं।

insidepistadates

पिस्ता और खजूर (Pistachios and Dates)

पिस्ता और खजूर अक्सर लोगों को खाना पसंद होता है, पर बहुत से लोग इसे इतना जरूरी समझ कर नहीं खाते हैं। दरअसल पिस्ता खाना आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है, तो वहीं ये डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर नियंत्रित करने में काफी मददगार है। तो खजूर हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ बनाए रखता है। वहीं जिन लोगों को रतौंधी की परेशानी होती है, उनके लिए भी ये बहुत फायदेमंद  (Dry Fruits Benefits)है। साथ ही खजूर उन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है, जो एनीमिया की शिकार हैं और इसका इलाज करवा रही हैं। तो इस तरह इन दोनों को सुबह-सुबह खाना हमें एक साथ इन सभी परेशानियों से बचाए रख सकता है।

पिस्ता और खजूर का उपयोग कैसे करें?

  • -अपनी सुबह की स्मूदी में 3-4 पिस्ता और खजूर डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं।
  • -आप इन दोनों को दलिया में मिला कर खा सकते हैं।
  • -आप इन्हें कच्चा भी ख सकते हैं और सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : पाचन तंत्र के लिए ज़रूरी है प्रोबायोटिक्स, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें पेट की बीमारियों से कैसे हो बचाव

अंजीर और खुबानी (Fig and Apricots)

अंजीर के फायदे की बात करें, तो ये पेट समेत त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये आपकी त्वचा को कोशिका क्षति से बचाता है और झुर्रियों में कमी लाने में मदद करता है। वहीं ताजा खुबानी कम कैलोरी वाले स्नैक का हेल्दी विकल्प है और विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं। वहीं ये चयापचय बढ़ाने और ब्लड कोशिकाओं, संयोजी ऊतकों और न्यूरोट्रांसमीटर के गठन सहित कई शारीरिक प्रक्रियाओं में भी मदद करते हैं। वहीं अंजीर दृष्टि में सुधार करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को (Benefits of eating dry fruits in morning) बढ़ाता है। ये आपकी हड्डियों और मसूड़ों को स्वस्थ रखता है।

अंजीर और खुबानी का उपयोग कैसे करें?

  • -आप अंजीर और खुबानी को एक साथ ओट्स में मिला कर खा सकते हैं।
  • -वहीं आप इसे यूं ही फ्रूट चाट बना कर भी खा सकते हैं।
insidebenefitsofdryfruits

इसे भी पढ़ें : ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, एक्सपर्ट ने दी जानकारी

बादाम और किशमिश (Almonds and Raisins)

किशमिश कब्ज से राहत दिलाता है और बादाम शरीर में एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है। ये दोनों ही स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। ये उच्च रक्तचाप को कम करता है और आपके दांतों और हड्डियों को स्वस्थ रखता है। वहीं इन दोनों को रात में भीगो कर खाना दिमाग की एनर्जी बढ़ाता है। साथ ही में ये दृष्टि में सुधार करता है।

अंजीर और खुबानी का उपयोग कैसे करें?

  • - वहीं आप बादाम और किशमिश को दलिया में डाल कर खा सकते हैं।
  • -इन्हें अपने सुबह के सलाद में मिला कर खाएं।
  • -जब भी आपको तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता हो तो इन्हें कच्चा खाएं।

इस तरह इन तीनों का कॉम्बिनेशन  शरीर को कई लाभ पहुंचा सकता है। तो सुबह ब्रेकफास्ट करने पहले इन ड्राईफ्रूट्स के कॉम्बिनेशन को अपने डाइट का हिस्सा बनाएं और इसकी कुछ खास रेसिपी के साथ इसका सेवन करें।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer