गर्मी में कब्ज से हैं परेशान? पानी और दूध के साथ इस तरह खाएं 2 सूखी अंजीर और ठीक करें कब्ज की समस्या

गर्मी में कब्ज की समस्या आम हो जाती है। कब्ज से तुरंत छुटकारा पाने में सूखे अंजीर बहुत फायदेमंद होते हैं। जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 29, 2020Updated at: Apr 22, 2021
गर्मी में कब्ज से हैं परेशान? पानी और दूध के साथ इस तरह खाएं 2 सूखी अंजीर और ठीक करें कब्ज की समस्या

गर्मियों में कॉन्स्टिपेशन यानी की कब्ज एक आम समस्या है जिससे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को सामना करना पड़ता है। कब्ज होने पर न तो कुछ खाने का मन करता है और ही आपको खाना पचता है, जिस कारण गैस और पेट साफ न होना हमेशा लगा रहता है। खराब डाइट, अस्त-व्यस्त जीवनशैली और कुछ दवाएं कब्ज पैदा कर सकती हैं और अगर आपको पहले से ही कब्ज है तो ये आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। कब्ज की समस्या यह एक बहुत ही असहज स्थिति हो सकती है, जिसका सही समय पर उपचार न किया जाए तो ये आपके स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकती है। 

fig               

बेहतर या खुलकर मल त्याग (शौच) करने के लिए कई घरेलू उपचार अद्भुत काम कर सकते हैं। बेहतर पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी डाइट प्रमुख भूमिका निभाती है। स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ सबसे अच्छा विकल्प हैं। अपने डेली डाइट रूटीन में फाइबर की अधिकतम मात्रा शामिल करने से आप कब्ज की बढ़ती समस्या को रोक सकते हैं। कब्ज के लिए सबसे अच्छे उपचार में से एक है सूखी हुई अंजीर। आप इन्हें रोज खा सकते हैं और इन के कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद भी ले सकते हैं।                                   

कब्ज के लिए अंजीर बेहद फायदेमंद              

अंजीर एक नरम फल है, जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। यह फल कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ होता है। यह आमतौर पर सूखे रूप में उपलब्ध होता है। सूखे अंजीर आपके डेली डाइट रूटीन का एक हिस्सा हो सकते हैं। ये आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। सूखे अंजीर कब्ज के लिए एक अद्भुत उपाय है जो आपको कुछ ही उपयोगों में ध्यान देने योग्य परिणाम दे सकता है। सूखे अंजीर फाइबर से भरे होते हैं जो मल त्याग में मदद कर सकते हैं। ये विटामिन बी 6 में भी समृद्ध हैं, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके पाचन को आसान बना सकते हैं।                      

इसे भी पढ़ेंः खाना खाने के तुरंत बाद पादने की समस्या का हैं शिकार? इन 8 टिप्स से कंट्रोल करें गैस और हाजमे को बनाएं दुरुस्त    

 stomach 

कब्ज के लिए सूखे अंजीर का उपयोग कैसे करें?                  

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप दो सूखे अंजीर को पानी में भिगोकर कुछ समय के लिए रख सकते हैं। इन भीगे हुए अंजीर को दिन के किसी भी समय खाएं। इसके अलावा आप उन्हें एक कप पानी में उबालकर वे पानी भी पी सकते हैं। इसके साथ ही उबली हुई अंजीर का सेवन करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपका पाचन और हाजमा दुरुस्त रहेगा और साथ ही आपको कब्ज से भी राहत मिलेगी। 

इसके अलावा अंजीर का सेवन करने की एक और सरल विधि एक गिलास दूध में दो अंजीर उबालना है। दूध को ठीक से उबालें और दूध को पहले पी लें और फिर उबले अंजीर को खाएं।  इस घरेलू उपचार को कुछ दिन लगातार करने पर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा लेंगे।      

इसे भी पढ़ेंः  कोलन इंफेक्शन का कारण है हमारी खान-पान की आदतें, जानिए कोलन के लिए 3 हेल्दी - 3 अनहेल्दी फूड

अंजीर के अन्य स्वास्थ्य लाभ                                            

अंजीर में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इसके साथ ही मधुमेह रोगी भी अंजीर खा सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ये मधुमेह के अनुकूल ड्राई फ्रूट है। 

अंजीर पोषण का एक पावरहाउस है। ये विटामिन ए, सी और के, बी विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, जस्ता, मैग्नीशियम और पोटेशियम में समृद्ध हैं।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer