क्या कोरोना वैक्सीन से सच में चुम्बक जैसा हो जाता है शरीर? जानें देशभर से आ रहे वायरल वीडियोज का सच

कोव‍िड वैक्‍सीन लगने के बाद शरीर के चुम्‍बक जैसा बनने का दावा क‍ितना सच है आइए जानते हैं इस लेख के जर‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
क्या कोरोना वैक्सीन से सच में चुम्बक जैसा हो जाता है शरीर? जानें देशभर से आ रहे वायरल वीडियोज का सच

देशभर से ऐसी खबरें आ रही हैं ज‍िनमें लोग ये दावा करते द‍िख रहे हैं क‍ि उनका शरीर चुम्‍बक जैसा बन रहा है, यानी मेटल की चीजें जैसे स‍िक्‍के, चम्‍मच उनके शरीर पर च‍िपक रही हैं। इस बात का दावा करने वाले लोग सोशल मीड‍िया पर अपने वीड‍ियो और फोटो पोस्‍ट कर रहे हैं। इस बात में क‍ितनी सच्‍चाई है ये जानने के ल‍िए हम लेख में आगे बात करेंगे पर कई एक्‍सपर्ट्स और डॉक्‍टर्स का कहना है क‍ि इसका वैक्‍सीन से कोई संबंध नहीं है। अब तक देश के कई राज्‍यों से इस तरह की खबरें आ चुकी हैं जैसे महाराष्‍ट्र, झारखंड, मुंबई, छत्तीसगढ़, पंजाब, स‍िक्‍किम आदि। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ में स्‍थ‍ित क‍िंग जॉर्ज मेड‍िकल यूनीवर्स‍िटी के वर‍िष्‍ठ च‍िकित्‍सक डॉ वेद प्रकाश से बात की। 

vaccine and magnet power

कोव‍िड वैक्‍सीन का चुम्‍बक च‍िपकने की अफवाह से कोई कनेक्‍शन नहीं है 

अब तक लोग कोव‍िड की वैक्‍सीन से जुड़े साइड इफेक्‍ट्स पर चर्चा कर रहे थे और इस बीच देश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों से ये खबरें आ रही हैं क‍ि वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर चुम्‍बक बन जाता है। इस बात को साब‍ित करने के ल‍िए लोगों ने अपने शरीर पर चम्‍मच, स‍िक्‍के च‍िपकाकर द‍िखाई। इस बारे में हमने लखनऊ में स्‍थ‍ित केजीएमयू के वर‍िष्‍ठ च‍िकित्‍सक डॉ वेद प्रकाश से जब इस खबर की सच्‍चाई पूछी तो उन्‍होंने बताया क‍ि इसके पीछे दूसरे कारण हो सकते हैं पर इसका संबंध वैक्‍सीन से नहीं है। कोरोना को हराने के ल‍िए बनाई कई वैक्‍सीन पूरी तरह से सेफ है।

पहले भी ऐसे मामले देखने को म‍िले हैं 

आपको बता दें क‍ि ये क‍िस्‍सा पहले भी कई बार हो चुका है। साल 2013 में इंटरनेट पर ऐसे ही एक शख्‍स का वीडियो खूब वायरल हुआ था ज‍िसके शरीर पर 53 चम्‍मच च‍िपक गई थीं वहीं साल 2016 में भी एक ऐसे ही शख्‍स का वीड‍ियो सामने आया था ज‍िसके शरीर में चुंबक‍ीय शक्‍त‍ि द‍िखाई जा रही थी। 

इसे भी पढ़ें- कोविशील्ड वैक्सीन से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब पाएं, देखें वीडियो

ज‍िन्‍हें वैक्‍सीन नहीं लगी उनके शरीर पर भी च‍िपक रहा च‍ुम्‍बक 

देश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों से लोग वीड‍ियो शेयर कर रहे हैं ज‍िनमें से कुछ में द‍िखाया गया है क‍ि ज‍िन लोगों को वैक्‍सीन नहीं लगी है उनके बॉडी पर भी चम्‍मच या स‍िक्‍के जैसी मेटल या धातु की चीजें च‍िपक रही हैं। ज‍ो लोग कोव‍िड वैक्‍सीन की अहम‍ियत समझ रहे हैं वो इस बात को भी साब‍ित करना चाहते हैं क‍ि इसका वैक्‍सीन से कोई संबंध नहीं है तो ये कहना गलत होगा क‍ि वैक्‍सीन लगने के बाद शरीर क‍िसी चुंबक की तरह काम करता है। हालांक‍ि एक वीड‍ियो में द‍िख रहे शख्‍स से इस बात को कबूला है क‍ि वो क‍िसी तरह की अफवाह नहीं फैलाना चाहते, वे केवल जानना चाहते हैं क‍ि उनके शरीर पर मेटल क्‍यों च‍िपक रहा है। उस व्‍यक्‍त‍ि ने वैक्‍सीन की दोनों डोज ले ली ज‍िसके बाद लोगों ने ये अफवाह फैला दी क‍ि उनका शरीर वैक्‍सीन लेने के बाद चुंबक की तरह बन गया है। 

इसे भी पढ़ें- क्या पहली और दूसरी डोज में अलग वैक्सीन ली जा सकती हैं? जानकारी के लिए देखें ये वीडियो

शरीर में मेटल च‍िपकने का क्‍या कारण हो सकता है?

डॉ वेद प्रकाश ने बताया क‍ि जो लोग वैक्‍सीन के बाद मेगनेट पॉवर म‍िलने का दावा कर रहे हैं उस पर कोई पुख्‍ता र‍िसर्च नहीं है इसल‍िए इसके पीछे कोई अन्‍य कारण हो सकता है पर वैक्‍सीन से इसका संबंध नहीं है। हमारे शरीर में ऑयल ग्रंथ‍ियां होती हैं ज‍िसके चलते कई बार मेटल शरीर से च‍िपकने लगता है। एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक कोव‍िड वैक्‍सीन की मात्रा एक म‍िलीलीटर से भी कम है इसल‍िए इसमें मौजूद इंग्रीड‍िएंट्स से इलेक्‍ट्रोमैगनेट फील्‍ड नहीं बन सकती यानी ये मुमक‍िन नहीं है क‍ि इतनी कम डोज लेने के बाद आपका शरीर चुंबक की तरह काम करे। 

टीकाकारण पूरी तरह से सेफ है। कोव‍िड वैक्‍सीन लगने के आम लक्षणों में बुखार, स‍िरदर्द, वैक्‍सीन वाले स्‍पॉट पर खुजली, दर्द या सूजन होना आम है। इससे घबराएं नहीं ये लक्षण कुछ द‍िनों में पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं इसल‍िए न‍िश्‍च‍िंत होकर वैक्‍सीन लगवाएं। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer