क्या पहली और दूसरी डोज में अलग वैक्सीन ली जा सकती हैं? जानकारी के लिए देखें ये वीडियो

क्‍या आप दो अलग-अलग वैक्‍सीन लगवा सकते हैं? या दो डोज लेने के बाद व्‍यक्‍त‍ि पॉज‍िट‍िव आ जाए तो क्‍या करें? आज हम आपको ऐसे ही सवालों के जवाब बताएंगे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 19, 2021
क्या पहली और दूसरी डोज में अलग वैक्सीन ली जा सकती हैं? जानकारी के लिए देखें ये वीडियो

देश भर में कोव‍िड के ख‍िलाफ टीकाकरण जारी है। इस अभ‍ियान में लोग बढ़-चढ़कर ह‍िस्‍सा भी ले रहे हैं, वहीं जैसे-जैसे भारत टीकाकरण की तरफ बढ़ रहा है लोगों के मन में वैक्‍सीन को लेकर नए सवाल उठ रहे हैं। इस समय वैक्‍सीन के ल‍िए ऑनलाइन पंजीकरण चल रहा है ज‍िसमें कोव‍िशील्‍ड और कोवाक्‍सीन के अलग-अलग स्‍लॉट नजर आ रहे हैं जो जल्‍द ही बुक भी हो जाते हैं। ऐसे में लोग ये जानना चाहते हैं क‍ि क्‍या दो वैक्‍सीन को म‍िक्‍स करके लगाया जा सकता है मतलब उदाहरण के ल‍िए एक डोज कोव‍िशील्‍ड की तो दूसरी कोवाक्‍सीन की लग पाए क्‍या ये संभव है? आज हम वैक्‍सीन से जुड़े ऐसे ही सवालों पर बात करेंगे इसके ल‍िए ओनलीमायहेल्थ (Onlymyhealth) ने न्यूजवर्दी (Newsworthy) के साथ म‍िलकर एक खास सीरीज शुरू की है ज‍िसका नाम है 'COVID 19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब'। सीरीज के नए एपिसोड में हम वैक्‍सीन से जुड़े कुछ नए सवालों की गुत्‍थी सुलझाएंगे। 

corona vaccine questions

क्या पहली और दूसरी डोज में अलग वैक्सीन लगवा सकते हैं? (Mixing two different vaccines is possible or not)

नहीं ये मुमक‍िन नहीं है। आप दो वैक्‍सीन को मिक्‍स नहीं कर सकते हैं। मतलब अगर आपको पहला डोज कोव‍िशील्‍ड का लगा है तो दूसरा डोज भी कोव‍िशील्‍ड का ही लगवाना होगा। ये संभव नहीं है क‍ि आप दो अलग-अलग कंपनी की वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। अभी तक हमारे देश में दो वैक्‍सीन लगाई जा रही है- कोव‍िशील्‍ड और कोवाक्‍सीन। इस पर भारत में शोध नहीं हुआ है क‍ि आप दो वैक्‍सीन को मिक्‍स कर सकते हैं या नहीं। व‍िदेशों में शोध चल रहा है ज‍िसमें ऑक्‍सफर्ड और फाइजर को म‍िक्‍स करके देखा जा रहा है। वहीं दूसरे शोध में स्‍पूतन‍िक वी और ऑक्‍सफर्ड वैक्‍सीन को म‍िक्‍स करके वैज्ञान‍िक शोध कर रहे हैं। जब आप टीकाकरण के ल‍िए जाएं तो अपने वैक्‍सीन कार्ड पर ये जरूर चेक करें क‍ि ज‍िस वैक्‍सीन की पहली डोज लगी हो उसी की दूसरी डोज आपको लगाई जाए।

इसे भी पढ़ें- COVID 19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब: क्या है डबल मास्क पहनने का सही तरीका? घर पर मास्क पहनना क्यों जरूरी 

दो डोज लगने के बाद पॉज‍िट‍िव आने पर क्‍या दोबारा टीकाकरण होगा? (What if a person becomes covid positive after two doses)

अगर आप दो डोज लेने के बाद पॉज‍िट‍िव होते हैं तो टीकाकरण फ‍िर से नहीं क‍िया जाएगा। कोव‍िड वैक्‍सीन को लेकर सरकार का पक्ष है क‍ि जल्‍द से जल्‍द अध‍िक लोगों को वैक्‍सीन लग जाए। क‍िसी डॉक्‍टर या वैज्ञान‍िक ने ऐसा नहीं कहा है क‍ि वैक्‍सीन लेने के बाद आपको कोव‍िड नहीं हो सकता। इस बात की पूरी आशंका है क‍ि कोरोना की वैक्‍सीन लेने के बाद भी आप पॉज‍िट‍िव हो सकते हैं। हालांक‍ि अब तक वैक्‍सीन लेने के बाद पॉजिट‍िव आए केसों में कोरोना के लक्षण, वैक्‍सीन न लेने वालों के मुकाबले कम नजर आए। अगर आप दो डोज ले लेते हैं तो संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। जब आपको दूसरी डोज लगती है तो उसके दो हफ्तों बाद बॉडी में इम्‍यून‍िटी इफेक्‍ट‍िव होने लगती है और बॉडी को संक्रमण से सुरक्षा म‍िलती है।

इसे भी पढ़ें- COVID-19 से जुड़े आपके सवालों के स्पष्ट जवाब: क्या कोरोना की वैक्सीन सुरक्षित है? जानें फैक्ट और जरूरी बातें

कोरोना वैक्‍सीन की दो डोज लगने के बाद पॉज‍िट‍िव आने पर क्‍या करें? 

  • आप दो डोज लेने के बाद पॉज‍िट‍िव होते हैं तो खुद को दूसरों से अलग कर लें। 
  • हर समय मास्‍क लगाकर रखें और अपनी इम्‍यून‍िटी को मजबूत रखने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट लें। 
  • ऑक्‍सीमीटर की मदद से अपना ऑक्‍सीजन स्‍तर मापते रहें, अगर ऑक्‍सीजन 92 से कम हो तो डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें। 
  • ब‍िना डॉक्‍टर से सलाह ल‍िए दवाओं का सेवन न करें। 

इस लेख में दी गई जानकारी आपको उपयोगी लगी हो तो अपने दोस्‍तों व अन्‍य लोगों के साथ शेयर करना न भूलें। ओनलीमायहेल्‍थ की यही कोश‍िश है क‍ि आप तक सटीक और आसान तरीके से जानकारी पहुंचाई जा सके। अगर आपके मन में कोरोना, कोरोना वैक्‍सीन या कोव‍िड से जुड़े किसी भी तरह के सवाल हैं तो हमने जरूर पूछें। हम डॉक्‍टर्स, एक्‍सपर्ट्स की मदद से आपके सवालों के जवाब आप तक जरूर पहुंचाएंगे। अपने सवालों को आप हमारे ट्वीटर, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम हैंडल पर भेज सकते हैं। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer