COVID 19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब: क्या है डबल मास्क पहनने का सही तरीका? घर पर मास्क पहनना क्यों जरूरी

आपको दो मास्क क्यों पहनने चाहिए, कैसे पहनने चाहिए और किन-किन जगहों पर मास्क पहनना बहुत जरूरी है, जानें ये सभी बातें वीडियो में।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 15, 2021
COVID 19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब: क्या है डबल मास्क पहनने का सही तरीका? घर पर मास्क पहनना क्यों जरूरी

कोविड-19 या कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19 Infection) आज दुनिया की सबसे बड़ी चिंता बना हुआ है। साल 2019 के दिसंबर में जब चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) की पुष्टि हुई थी, तब किसी ने ये नहीं सोचा था कि ये वायरस हमारी दुनिया को पूरी तरह बदल कर रख देगा। पिछले एक-डेढ़ सालों में हमारे आसपास बहुत कुछ बदला है। कुछ पुरानी आदतें हमें छोड़नी पड़ी हैं, तो कई नई आदतें अपनानी पड़ी हैं। इन्हीं आदतों में एक बेहद जरूरी आदत है मास्क पहनने (Wearing Mask to Prevent COVID-19) की। कोविड संक्रमण की शुरुआत के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) सहित दुनियाभर की तमाम स्वास्थ्य संस्थाओं ने मास्क (Mask) को प्रभावित इलाकों में रह रहे लोगों के लिए जरूरी करार दिया। समय बढ़ने के साथ बाजारों में कई तरह के मास्क की एंट्री हुई, जिनमें सामान्य कपड़े वाला मास्क (Cloth Mask), सर्जिकल मास्क (Surgical Mask), N-95 मास्क, N-99 मास्क आदि प्रमुख हैं। ये सभी मास्क एक सीमा तक संक्रमण को रोकने में कारगर हैं। लेकिन वो सीमा क्या है, ये हम आपको आगे बताएंगे।

wearing double mask

ओनलीमायहेल्थ (Onlymyhealth) इस कोविड महामारी के दौरान अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए आपके लिए न्यूजवर्दी (Newsworthy) के साथ मिलकर एक खास वीडियो सीरीज लाया है, जिसका नाम है 'COVID 19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब'। इस सीरीज में हम आप तक कोविड संक्रमण से जुड़े सभी संभव सवालों के वैज्ञानिकों, डॉक्टर्स, स्वास्थ्य संस्थाओं और सरकारों द्वारा बताए गए स्पष्ट और सटीक जवाब आप तक पहुंचाएंगे, जिससे आप तक इस वायरस के बारे में सारी जानकारी पहुंचती रहे। हमें ओनलीमायहेल्थ के सोशल मीडिया पेजेस (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब वीडियोज के कमेंट सेक्शन) पर ढेर सारे पाठकों ने मास्क पहनने से जुड़े सवाल भेजे, तो इस सीरीज के तीसरे एपिसोड में हमने डबल मास्क, घर पर मास्क, कौन सा मास्क जैसे कई सवालों को उठाकर एक नया वीडियो बनाया है। ये वीडियो इस आर्टिकल में आगे आपको मिलेगा, उससे पहले जानते हैं कि डबल मास्क की बात आई कहां से।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से बचाव के लिए किस उम्र के बच्चों को मास्क पहनना है जरूरी? ऐसे समझाएं मास्क पहनने के नियम

पहले सिंगल तो अब डबल मास्क क्यों? (How Much Does Wearing a Single or Double Mask Protect You?)

साल 2020 में जब कोरोना वायरस की पहली लहर भारत (COVID First Wave in India) में आई तब स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लोगों को सलाह दी थी कि अगर वो मास्क नहीं पहन सकते हैं, तो मुंह पर रूमाल, गमछा या कोई भी कपड़ा लगाएं, जिससे मुंह से बोलते, खांसते और छींकते समय निकलने वाली बूंदों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोका जा सके। लेकिन साल 2021 के मार्च-अप्रैल में कोरोना वायरस की जो दूसरी लहर भारत में आई (COVID Second Wave in India), वो एक नए वैरिएंट (New Variant of Coronavirus) के कारण आई जिसका ऑफिशियल नाम  B.1.617.2 है। यह स्ट्रेन पहले के सभी स्ट्रेन्स से ज्यादा संक्रामक, ज्यादा घातक और ज्यादा पावरफुल साबित हुआ। CDC ने इस वैरिएंट के कोरोना वायरस को Airborne बताया यानी, ये वायरस हवा में फैल सकता है और कई घंटों तक रुक सकता है।

क्या है डबल मास्किंग और क्यों जरूरी है? (What is Double Masking and Why is it Important?)

double mask

नए वैरिएंट के इन्हीं खतरों को देखते हुए कुछ कुछ समय पहले एक नया शब्द आपके कानों में पड़ा होगा- डबल मास्किंग (Double Masking)। इसका सीधा और आसान का मतलब है कि एक साथ दो मास्क पहनना। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए अगर आप एक के बजाय दो मास्क (एक सर्जिकल मास्क और एक कपड़े वाला) तो आपको संक्रमण से ज्यादा सुरक्षा मिल सकती है। हालांकि डबल मास्किंग के अलावा एक N-95 मास्क पहनना भी पर्याप्त है, लेकिन वर्तमान स्थितियों में N-95 मास्क फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए जरूरी हैं, इसलिए मार्केट में अच्छी क्वालिटी के N-95 मास्क नहीं पहुंच पा रहे हैं।

अमेरिका की टॉप मेडिकल बॉडी के अनुसार डबल मास्क पहनने से अगर आपके सामने भी कोई कोविड पॉजिटिव मरीज आ जाता है, तो आपके संक्रमण से बचने का खतरा 85% तक कम हो जाता है। वहीं सिंगल मास्क आपको सिर्फ 52% तक संक्रमण से सुरक्षा दे सकता है। इसलिए अधिक सुरक्षा के लिए खतरे वाली जगहों पर आपको डबल मास्क पहनना चाहिए। ध्यान दें कि ऐसे डबल मास्क पहनने का भी एक सही तरीका है, जो नीचे वीडियो में बताया गया है। वीडियो देखें और जानें कि कैसे पहनें डबल मास्क (How to Wear Double Mask)

घर पर मास्क पहनना क्यों जरूरी है? (Why Should I Wear Mask at Home?)

पिछले साल तक स्वास्थ्य संस्थाएं ये कह रही थीं कि आप जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें। लेकिन हाल में ही नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के, पॉल ने लोगों को घर पर भी मास्क पहने रहने की सलाह दी थी। दरअसल घर के अंदर मास्क पहनने की इस हिदायत के पीछे का कारण है संक्रमण का बहुत ज्यादा फैल जाना और अब लोगों में कोविड को लेकर शिथिलता। आइए आगे जानते हैं कि आपको किन-किन स्थितियों में मास्क पहनना जरूरी है।

  • कहां-कहां और कब-कब मास्क पहनना जरूरी है? (When and Where Should I Wear Mask?)
  • अगर आपके घर में कोई कोविड पॉजिटिव है, तो परिवार के सभी सदस्यों को पूरे समय मास्क पहनकर रखना चाहिए (भले ही पॉजिटिव व्यक्ति एक कमरे में आइसोलेट हो)।
  • अगर आप कोविड के किसी मरीज की देखभाल में लगे हैं या उसके आसपास जाते हैं तो जरूरी है कि आप घर पर भी डबल मास्क पहनें।
  • अगर कोई आपके घर आता है (भले ही उसमें संक्रमण के लक्षण न दिखें), तो आप स्वयं भी अपना मास्क पहनें और उस व्यक्ति को भी मास्क पहने रहने की प्रार्थना करें।
mask at home
  • अगर आप किसी अन्य व्यक्ति के घर जा रहे हैं, तो भी आपको पूरे समय मास्क पहनकर रखना चाहिए।
  • आप या घर का कोई सदस्य घर से बाहर किसी काम से जाता है, तो उसे घर पर भी पूरे टाइम मास्क पहनकर रखना चाहिए।
  • अगर आपका घर ज्यादा हवादार न हो यानी काफी बंद सा हो तो परिवार के सभी सदस्यों के लिए मास्क पहनकर रखना जरूरी है।
  • यदि आप किसी जॉइंट फैमिली (Joint Family) में रहते हैं, जहां बच्चे, बुजुर्ग, वयस्क, महिलाएं सब साथ हों, तो आपको घर पर मास्क पहनना चाहिए।
  • अगर आप किसी ऐसी सोसायटी या इलाके में रहते हैं, जहां आपके आसपास बहुत सारे कोविड पॉजिटिव मरीज निकल रहे हैं, तो आपको घर पर भी हर समय मास्क पहनकर रखना चाहिए।

इस तरह सही तरीके से और सही जगहों पर मास्क पहनकर, चेहरे को छूने से पहले साबुन से 20 सेकेंड तक हाथ धोकर या सैनिटाइजर का प्रयोग करके, पब्लिक प्लेस पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके और सही समय पर कोविड की वैक्सीन लगवाकर खुद को इस संक्रमण और महामारी से बचा सकते हैं। ओनलीमायहेल्थ इस पूरे समय में आप तक सेहत और स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां पहुंचाता रहेगा। अगर आपके मन में भी कोविड को लेकर कोई सवाल है तो हमें हमारे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर भेजें और हम कोशिश करेंगे कि उनका सही जवाब दे सकें, जो आपके कंफ्यूजन को तो दूर करेगा ही करेगा, साथ ही लाखों और लोगों के भी काम आएगा। अगर ये आर्टिकल और इसमें दी गई जानकारी आपको पसंद आई है, तो इसे दूसरों के साथ शेयर करें और जुड़े रहें ओनलीमायहेल्थ के साथ।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer