महिलाओं में कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद दिखने वाले हल्के दुष्प्रभाव, डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

क्या सच में कोरोना वैक्सीन लगाने पर पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं? चलिए जानते हैं कोरोना वैक्सीन लगाने पर महिलाओं में दिखने वाले हल्के साइड इफेक्ट

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 14, 2021
महिलाओं में कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद दिखने वाले हल्के दुष्प्रभाव, डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

कोरोना वायरस के मामलों में कमी करने के लिए सरकार से 18 साल से ऊपर से सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है। लेकिन इस समय सोशल मीडिया से लेकर लोगों तक में इसके साइड इफेक्ट को लेकर खूब चर्चाएं हो रही है। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट अभी तक नजर नहीं आया है। मदरहूड हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर मनीषा रंजन कहती हैं कि भारत में लगाई जाने वाली सभी वैक्सीन एकदम सुरक्षित और प्रभावी है। ऐसे में वैक्सीन सभी को जरूर लगानी चाहिए। कोई भी वैक्सीन किसी को गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाती है। 

corona

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना ही एक मात्र विकल्प है। डॉक्टर मनीषा रंजन बताती हैं कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद सिरदर्द, हल्का बुखार, थकान और शरीर में दर्द जैसे बहुत ही हल्के साइड इफेक्ट नजर आ रहे हैं। महिलाओं में भी इसी तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं।

मासिक धर्म में बदलाव (Menstrual Changes)

डॉक्टर मनीषा कहती हैं कि आजकल सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही है। लोगों का कहना है कि वैक्सीन लगाने से महिलाओं में मासिक धर्म की प्रक्रिया में बदलाव आ जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, यह वैक्सीन का साइड इफेक्ट नहीं है। दरअसल, इन दिनों महिलाओं में चिंता और टेंशन काफी ज्यादा बढ़ गया है। जिससे उनके मासिक धर्म की प्रक्रिया में बदलाव होता है। कई बार यह वैक्सीन लगाने के बाद होता है, लेकिन इसका कारण कोरोना वैक्सीन नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें - कोविड रिकवरी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान नहीं होगी ब्लैक फंगस की समस्या

हल्का बुखार (Mild Fever)

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कई महिलाओं को हल्का बुखार महसूस हो सकता है। यह कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं है, इसलिए इससे आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। अगर आपको कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद बुखार आता भी है, तो यह 100 डिग्री फारेनहाइट से कम ही होता है। इसलिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगाएं। 

fever

सिरदर्द (Headache)

वैक्सीन लगने के बाद आधे घंटे तक डॉक्टर आपको अपनी देख-रेख में रखते हैं, ताकि कोई गंभीर साइड इफेक्ट हो तो उसका समाधान किया जा सके। लेकिन अभी तक वैक्सीन लगाने वाले में इसके कोई गंभीर साइड इफेक्ट नजर नहीं आए है। वैक्सीन लगाने के बाद सिरदर्द होना बेहद ही सामान्य है। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक सिरदर्द हो सकता है। इसके साथ ही जरूरी नहीं वैक्सीन लगाने से ही आपको सिरदर्द हुआ हो, आपको चिंता और एंग्जायटी की वजह से भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

जी मिचलाना (Nausea)

वैक्सीन कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी से हमारा बचाव करने में मदद करती है। लेकिन वैक्सीन लेने के बाद कई लोगों को जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। यह समस्या महिलाओं में ज्यादातर देखने को मिल रही है। लेकिन यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, यह कुछ समय में अपने आप ही ठीक हो जाता है। इसके लिए किसी खास उपचार की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में इस साइड इफेक्ट के बारे में जानकर आपको घबराना नहीं है। यह समस्या सभी को नहीं होती है, न ही यह कोई गंभीर समस्या है। यह वैक्सीन का हल्का सा एक रिक्शन है।

इसे भी पढ़ें - टेंशन के कारण नहीं आती नींद? सोने से पहले पिएं तनाव घटाने वाली ये 5 तरह की चाय

शरीर में दर्द (Body Pain)

वैक्सीन लगने के बाद कई बार शरीर में दर्द होने की भी समस्या हो सकती है। लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं रहता है। यह कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाता है, ऐसे में आप शरीर में दर्द के साइड इफेक्ट के बारे में घबराएं नहीं। वैक्सीन लगने के बाद महिलाओं में ज्यादा यह समस्या देखने को मिलती है, क्योंकि उनके शरीर में पहले से ही विटामिंस की कमी रहती है। शरीर में दर्द होना कोरोना वैक्सीन का गंभीर साइड इफेक्ट नहीं है। इससे आपको डरने या घबराने की जरूरत नहीं है।

अगर आपको भी कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में सुनकर डर लग रहा है, तो इससे आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि यह वैक्सीन का कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं, बल्कि वैक्सीन का एक रिएक्शन है। इसलिए कोरोना से अपना बचाव करने के लिए आपको वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए।  

Read More Articles on Miscellaneous Hindi

Disclaimer