कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हल्का सिरदर्द हो तो डरें नहीं, अगर माइग्रेन के मरीज हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

अगर आपको माइग्रेन है और कोरोना की वैक्‍सीन लगवाने जा रहे हैं तो आपके मन में भी कुछ सवाल होंगे, चल‍िए जानते हैं वैक्‍सीन से जुड़ी जरूरी बातें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 07, 2021Updated at: May 07, 2021
कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हल्का सिरदर्द हो तो डरें नहीं, अगर माइग्रेन के मरीज हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

क्‍या माइग्रेन के मरीजो के ल‍िए कोव‍िड वैक्‍सीन सेफ है? हां माइग्रेन के मरीज वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। कोरोना को हराने के लि‍ए देशभर में लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा रही है। क‍िसी भी वैक्‍सीन को लगवाने के बाद हल्‍के लक्षण नजर आते हैं जैसे बुखार, स‍िर में दर्द, कमजोरी। यही लक्षण कोव‍िड वैक्‍सीन लगवाने वाले कुछ लोगों में भी नजर आ रहे हैं। वहीं ज‍िन लोगों को माइग्रेन है उन्‍हें इस बात का डर है क‍ि कहीं उन्‍हें स‍िर में दर्द न हो या उन्‍हें वैक्‍सीन लगवानी चाह‍िए या नहीं। एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक आपको माइग्रेन है तो भी आपको वैक्‍सीन जरूर लगवानी चाहि‍ए। स‍िर में दर्द होना एक सामान्‍य लक्षण है जो क‍ि हर क‍िसी को नहीं होता है। न ही माइग्रेन के ट्रीटमेंट का असर वैक्‍सीन की इम्‍यून‍िटी पर होता है इसल‍िए आप इसे ले सकते हैं। एक बात का ध्‍यान रखें क‍ि वैक्‍सीन लगवाने से पहले और बाद में एल्‍कोहॉल का सेवन न करें। ऐसा करने से स‍िर में दर्द हो सकता है। चल‍िए जानते हैं माइग्रेन मरीजो के ल‍िए क‍ितनी सेफ है वैक्‍सीन है और वैक्‍सीन लगवाने से पहले उन्‍हें क‍िन खास बातों को जानना चाह‍िए। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ में स्‍थ‍ित डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ मेड‍िकल साइंसेज के अस‍िसटेंट प्रोफेसर डॉ संजीत कुमार सिंह से बात की।

migraine and corona

वैक्‍सीन लगने के बाद सिर में हल्‍का दर्द होना नॉर्मल है (Headache after taking corona vaccine is normal)

अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं तो वैक्‍सीन लगवाने से डरें नहीं। वैक्‍सीन लगने के बाद आपको स‍िर में हल्‍का दर्द हो सकता है पर वो नॉर्मल है। अभी तक जितने लोगों ने वैक्‍सीन लगवाई है उनमें से कुछ ने हल्‍के लक्षण बताए हैं जो एक से दो द‍िनों में ठीक हो जाते हैं। इन लक्षणों में कुछ लोगों ने स‍िर में दर्द के बारे में भी बताया है। स‍िर में दर्द को माइग्रेन से जोड़ा जाता है पर माइग्रेन के मरीजों के ल‍िए भी वैक्‍सीन पूरी तरह से सेफ है। आप इसे ले सकते हैं। स‍िर में दर्द के अलावा आपको वैक्‍सीन लगवाने से फीवर भी हो सकता है पर वो जल्‍द ही ठीक हो जाएगा। वैक्‍सीन लगवाने से कुछ लोगों को कमजोरी भी लगती है पर वो भी जल्‍द ही ठीक हो जाएगा। 

क्‍या माइग्रेन के मरीज कोव‍िड वैक्‍सीन लगवा सकते हैं? (Migraine patients can take corona vaccine or not)

migraine and vaccine

हां, आपको वैक्‍सीन लगवानी चाह‍िए क्‍योंक‍ि वैक्‍सीन का असर इम्‍यून‍ स‍िस्‍टम पर पड़ता है ताक‍ि वो फ्यूचर में बीमार‍ियों से लड़ सके। जब वायरस बॉडी में अटैक करता है तो वैक्‍सीन हमें बीमार होने से बचाती है और पहली डोज के बाद एंटीबॉडीज बनना शुरू हो जाती है। इसके र‍िएक्‍शन से सिर में दर्द हो सकता है पर वो कुछ समय में चला जाएगा। वैक्‍सीन लगवाने के बाद आप कुछ देर आराम करें। बॉडी को ज‍ितना आराम म‍िलेगा वैक्‍सीन के बाद लक्षण उतने कम नजर आएंगे। वैक्‍सीन वेर‍िएंट्स में वायरस का कमजोर स्‍ट्रेन मौजूद होता है ज‍िससे स‍िर में दर्द होना आम बात है। ज‍िन लोगों को वैक्‍सीन अब तक लगाई है उस आधार पर कुछ डॉक्‍टर मानते हैं क‍ि दूसरी डोज के बाद स‍िर में दर्द की संभावना ज्‍यादा होती है और ऐसा इसलिए होता है क्‍योंक‍ि पहली डोज से बनी एंटीबॉडीज दूसरी डोज का र‍िस्‍पांस रेट बढ़ाती है।

इसे भी पढ़ें- माइग्रेन के दर्द से रहते हैं परेशान? अपनाएं ये 7 स्लीपिंग टिप्स और पाएं माइग्रेन के दर्द से राहत 

माइग्रेन के ट्रीटमेंट से वैक्‍सीन की इम्‍यून‍िटी पर कोई फर्क नहीं पड़ता (Migraine or its treatment won't affect corona vaccine's immunity)

vaccine and migraine information

अभी तक ऐसा कोई केस नहीं म‍िला है ज‍िसमें ये बात कही जा सके क‍ि माइग्रेन के ट्रीटमेंट का असर वैक्‍सीन की इम्‍यून‍िटी पर असर डालता है। अब तक के केस को देखते हुए डॉक्‍टर्स यही कह रहे हैं क‍ि माइग्रेन होने पर या उसकी दवाओं के साथ आप वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। इससे मरीज की इम्‍यून‍िटी भी वीक नहीं होगी। हालांक‍ि डॉक्‍टर माइग्रेन मरीजों का ये बात जरूर सजेस्‍ट करते हैं क‍ि वैक्‍सीन लगवाने से ठीक पहले या ठीक बाद में दवाएं न खाएं। वैक्‍सीन लगवाने वाले द‍िन दवा स्‍क‍िप करने की जरूरत नहीं है स‍िर्फ वैक्‍सीन के समय इनका सेवन न करें।  

वैक्‍सीन लेने के बाद या पहले क्‍या अवॉइड करें? (What to avoid before and after taking corona vaccine)

पहली और सबसे जरूरी बात है क‍ि अगर आपको वैक्‍सीन लगता है और आप माइग्रेन के मरीज हैं तो स‍िर में दर्द होने से घबराएं नहीं। अगर आप स्‍ट्रेस लेंगे तो स‍िर में दर्द और बढ़ जाएगा। अगर स‍िर में दर्द है तो डॉक्‍टर की सलाह पर आईब्रूफेन ले सकते हैं। ज‍िन लोगों को क्रॉन‍िक माइग्रेन की श‍िकायत है वो अपनी रेगुलर प‍िल से सकते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि स‍िर में दर्द के डर से आप वैक्‍सीन न लें ऐसी गलती अवॉइड करना है। आपको च‍िंता करने की जरूरत तब है जब स‍िर में दर्द काफी द‍िनों तक बना रहे, तब आप डॉक्‍टर से सलाह ले सकते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि वैक्‍सीन लगवाने के बाद या पहले एल्‍कोहॉल का सेवन न करें। इससे एंटीबॉडी का र‍िस्‍पांस बदल सकता है ज‍िससे आपके स‍िर में दर्द की श‍िकायत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- माइग्रेन और साइनस के दर्द को छूमंतर कर देते हैं ये 5 तरह के तेल, जानें प्रयोग का तरीका

वैक्‍सीन लगवाने के बाद स‍िर में दर्द होने पर क्‍या करें? (Prevention tips for headache after getting corona vaccine)

  • 1. अगर वैक्‍सीन लगवाने के बाद आपके स‍िर में दर्द होता है तो आप स‍िर पर बर्फ का पैक लगा सकते हैं। 
  • 2. वैक्‍सीन लगवाने के बाद स‍िर में दर्द हो तो आप ज‍िंजर टी या हरी सब्‍ज‍ियों का सलाद खाएं। 
  • 3. आप स‍िर के दर्द को दूर करने के ल‍िए एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। 
  • 4. एक्‍यूप्रेशर को ट्राय करने से भी स‍िर का दर्द ठीक हो जाता है। 
  • 5. स‍िर में पि‍परमेंट ऑयल लगाएं, इससे आराम‍ म‍िलेगा। 
  • 6. गहरी सांस भरें और मेड‍िटेशन करें, इससे आपके सिर का दर्द ठीक हो जाएगा। 
  • 7. मैग्‍न‍िश‍ियम के स्रोत का सेवन करें जैसे- काजू, बादाम, पीनट बटर आदि। 
  • 8. स‍िर में लैवेंडर ऑयल लगाकर हल्‍के हाथ से 15 से 20 म‍िनट तक मसाज करें। 

वैक्‍सीन लगवाने के बाद स‍िर में दर्द हो भी तो वो जल्‍दी ठीक हो जाता है, अगर लंबे समय तक दर्द ठीक न हो तो आप डॉक्‍टर से संपर्क कर सकते हैं। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer