गोलो डाइट कैसे है वजन कम करने में मददगार, जानें क्या है इसको अपनाने का सही तरीका

अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो जान लें आपके लिए कैसे फायदेमंद है गोलो डाइट और क्या है इसको अपनाने का सही तरीका।

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 31, 2021Updated at: Jan 31, 2021
गोलो डाइट कैसे है वजन कम करने में मददगार, जानें क्या है इसको अपनाने का सही तरीका

बढ़ता वजन या फिर मोटापा आजकल एक आम समस्या बन गई है जिसके कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं और वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। आमतौर पर लोग जब अपने वजन को कम करने के लिए कोशिशें करते रहते हैं तो वो हमेशा अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करने लगते हैं या फिर कई अलग प्रकार की डाइट प्लान फॉलो करने लगते हैं। लेकिन ऐसे ही एक डाइट है गोलो डाइट (Golo Diet), जो लोगों के बीच वजन कम करने को लेकर चर्चा में है। लेकिन लोगों के मन में सवाल होता है कि गोलो डाइट कैसे वजन कम करने में मददगार हो सकता है। आपको बता दें कि गोलो डाइट (GOLO Diet) आपके इंसुलिन को नियंत्रण करने में मदद करने के साथ आपकी कैलोरी की मात्रा को कम करने का काम करती है। ये आसानी से खाई जाने वाली डाइट मानी जाती है। 

healthy diet

वजन कम करने में कैसे मददगार है गोलो डाइट 

गोलो डाइट (Golo Diet) एक प्रकार की ऐसी डाइट है जिसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और ये वजन कम करने में काफी मददगार होती है। गोलो डाइट में कई प्रकार के फल, सब्जियां और मीट जैसी चीजें शामिल होती है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी पूर्ति कर सकते हैं। इतना ही नहीं गोलो डाइट में शामिल सभी चीजों में मौजूद पोषण आपके ब्लड़ सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ आपको एक्टिव रखने में काफी सहायता करते हैं। इसके अलावा जब आप गोलो डाइट का सेवन कर रहे होते हैं तो इस दौरान आपके शरीर में पाचन तंत्र मजबूत होता है, आप पेट की कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं और इससे आप अपनी भूख पर सीधा नियंत्रण कर सकते हैं। जिसकी मदद से आप बहुत ज्यादा खाने की आदत और ज्यादा तैलीय भोजन जो आपको वजन बढ़ाने का काम करते हैं उनसे दूर रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: भूख भी मिटानी है और वजन भी घटाना है तो जरूर खाएं ये 5 फल, फाइबर से भरे लो-कैलोरी वाले ये फल हैं फायदेमंद

क्या कहता है अध्ययन

कई अध्ययन में ये साबित हुआ है कि गोलो डाइट (Golo Diet) में मौजूद पोषण आपके मोटापे को काफी हद तक खत्म कर सकता है। क्योंकि ये आपके खाने की कई प्रकार की आदतों और खाने के ढंग को बदल देता है। जिसकी मदद से आप खुद को मतला करने में कामयाब हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने गोलो डाइट के लिए किए गए शोध में पाया कि कुल 25 सप्ताह में लोगों ने करीब 53 पाउंड तक का वजन कम किया और खुद को पतला करने में कामयाब बनें। 

healthy diet

गोलो डाइट में कौन से खाद्य पदार्थ है शामिल

अंडा

अंडा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, ये तो आप सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपका वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। अंडा आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी होती है जो आपको वजन कम करने में बढ़ावा देती है। 

चिकन

चिकन में भी भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो आपको आसानी से वजन कम करा सकता है। आप अपनी डाइट में चिकन को शामिल कर खुद को पर्याप्त पोषण देने के साथ ही आपको आसानी से पतला कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: क्या ठंडा पानी पीने से घटता है वजन? एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस के लिए कैसे फायदेमंद है ठंडा पानी

कार्ब्स युक्त फूड्स

कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थ आपको आसानी से पतला कर सकते हैं जिसका आप आसानी से रोजाना सेवन कर सकते हैं। वैसे तो आप इसमें कई प्रकार की चीजों को शामिल कर सकते हैं जैसे: जामुन, स्क्वैश, मीठे आलू, सफेद आलू, सेम, साबुत अनाज। इनकी मदद से अपनी गोलो डाइट को तैयार कर खुद को एक बेहतरीन जीवनशैली के साथ रख सकते हैं। 

सब्जियां

पालक, केल, ब्रोकोली, गोभू, खीरे और तोरी ये सभी सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें आप गोलो डाइट के रूप में खा सकते हैं। इन सभी में भारी मात्रा में पोषण मौजूद होता है (विटामिन्स, फाइबर, प्रोटीन और अन्य जरूरी खनिज) और काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो आपको वजन कम करने में तेजी लाती हैं। इसके साथ ही इनका सेवन कर आप आसानी से लंबे समय तक खुद को भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। 

 

Disclaimer