गले की सूजन दूर करने के घरेलू उपाय

गले में सूजन आने पर आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर इसे ठीक कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 09, 2021
गले की सूजन दूर करने के घरेलू उपाय

गले में सूजन क्‍यों होती है? गले में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- इंफेक्‍शन, बुखार, जबड़े में दर्द, स‍िर दर्द, टॉन्‍स‍िल आद‍ि। कई बार दूष‍ित पानी पीने या खराब भोजन खाने से भी गले में सूजन की समस्‍या हो जाती है, हम जो सांस अंदर भरते हैं उसमें कई तरह के कीटाणु मौजूद होते हैं जो हमारे मुंह के जरिए गले में चले जाते हैं, इसल‍िए आपको अपने आसपास सफाई का खासतौर पर ध्‍यान रखना चाह‍िए। गले में सूजन बढ़ने पर असहज महसूस होता है, वैसे तो गले में सूजन होने की समस्‍या एक से दो द‍िनों में ठीक हो जाती है पर अगर ऐसा न हो तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय है ज‍िनकी मदद से आप गले में आई सूजन को दूर कर सकते हैं। सूजन दूर करने के घरेलू उपाय जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

gargling

 1. नमक के पानी से गरारे करें (Gargling with salt water)

अगर आपके गले में सूजन है तो आप नमक के पानी से गरारे करें। इससे गले में आई सूजन और दर्द दोनों से राहत म‍िलेगी। अगर आपके गले में क‍िसी इंफेक्‍शन के कारण सूजन आई है तो इंफेक्‍शन दूर हो जाएगा। नमक के गरारे करने से, गले में मौजूद बैक्‍टीर‍िया भी खत्‍म हो जाते हैं।

  • नमक के पानी से गरारे करने के ल‍िए आप एक ग‍िलास पानी को गुनगुना करें।
  • पानी में आधा चम्‍मच नमक डालें।  
  • म‍िश्रण को मुंह में डालकर गरारे करें और पानी को थूक दें। 
  • हर घूंट के साथ इसे र‍िपीट करें जब तक ग‍िल‍ास का पानी खत्‍म न हो जाए। 
  • अगर आपको ज्‍यादा सूजन है तो हर तीन घंटे में गरारे कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 6 तरह के पानी के गरारे करने से गले की हर समस्या होती है दूर, जानें रोज गरारा करने के 11 फायदे

2. गले में सूजन है तो इस्‍तेमाल करें पुदीना (Peppermint to cure swelling in throat)

peppermint for throat

गले में सूजन की समस्‍या होने पर आप पुदीना का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, पुदीना में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। सर्दी होने पर गले में कफ जम जाता है ज‍िसके कारण भी सूजन आ सकती है, इसे दूर करने के ल‍िए आप पुदीना की चाय प‍िएं या पुदीना को पानी में उबालकर गुनगुने पानी का सेवन करें तो गले में सूजन की समस्‍या दूर हो जाएगी। गले की सूजन दूर करने के ल‍िए आप प‍िपरमिंट या पुदीना ऑयल को भी गले पर लगा सकते हैं। इसे क‍िसी भी कैर‍ियर ऑयल जैसे बादाम या नार‍ियल के तेल में म‍िक्‍स करें और गले पर हल्‍के हाथ से मसाज करें, आपको आराम म‍िलेगा। 

3. गले में सूजन की समस्‍या दूर करे एप्‍पल साइडर व‍िनेगर (Apple cider vinegar to cure swelling in throat)

apple cider vinegar for throat

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। कई स्‍टडीज में ये कहा गया है क‍ि इंफेक्‍शन से लड़ने में ये एक कारगर उपाय है। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर के इस्‍तेमाल से आपके गले में मौजूद इंफेक्‍शन बढ़ेगा नहीं और धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा। गले में सूजन की समस्‍या से छुटकारा पाने के लि‍ए आप व‍िनेगर को कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

  • एक सा दो टीस्‍पून एप्‍पल साइडर व‍िनेगर लें और उसे एक कप पानी में डाल दें। 
  • इस पानी से आप गरारे करें, और एक से दो घंटे बाद इस प्रोसेस को र‍िपीट करें।

4. गले में सूजन दूर करे लहसुन (Use garlic to cure throat swelling)

गले में सूजन की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। इसमें एलीस‍िन नाम का कम्‍पाउंड पाया जाता है ज‍िससे इंफेक्‍शन दूर होता है। लहसुन के रोजाना इस्‍तेमाल से वायरल इंफेक्‍शन होने की आशंका कम हो जाती है। आप गले की सूजन दूर करने के ल‍िए लहसुन का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रख लें और उसका रस गले में जाने दें, इससे आराम म‍िलेगा। इसके बाद ब्रश या कुल्‍ला जरूर कर लें। लहसुन को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करना भी फायदेमंद होगा। 

इसे भी पढ़ें- गले में दर्द और इंफेक्शन का कारण हो सकता है मौसम में बदलाव, इन घरेलू नुस्खों से जल्दी मिलेगा छुटकारा

5. गले की सूजन को दूर करे शहद (Use honey to cure throat swelling)

अगर आपके गले में सूजन है तो आप शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गले में खराश, सूजन, दर्द आद‍ि समस्‍याओं के ल‍िए शहद का इस्‍तेमाल किया जाता है। कई बार सर्दी होने पर गले में खराश के कारण गला छ‍िल जाता है या अंदर से सूजन आ जाती है, इसमें शहद एक कारगर उपाय है। 

  • आप चाय में शहद डालकर पी सकते हैं। 
  • गुनगुने पानी में शहद डालकर पीना भी फायदेमंद होगा।

गले में सूजन की समस्‍या एक से दो द‍िनो में ठीक हो जाती है, अगर इससे ज्‍यादा समय तक सूजन या गले में गांठ महसूस हो तो तुरंत डॉक्‍टर के पास जाएं और इलाज करवाएं। 

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer