बालों के लिए बेहद फायदेमंद है पुदीना, जानें इसके 5 फायदे और प्रयोग करने का तरीका

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो बालों पर पुदीने का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे और प्रयोग करने का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 08, 2021
बालों के लिए बेहद फायदेमंद है पुदीना, जानें इसके 5 फायदे और प्रयोग करने का तरीका

बालों से जुड़ी समस्याएं आज के समय में लोगों के जी का जंजाल बन गई हैं। दिन में कुछ बाल टूटना साधारण और सामान्य हैं, लेकिन यह चिंता का विषय तब बन जाता है, जब आपके दिनभर में कई बाल टूट रहे हों। ऐसे में परेशान होना लाजमी है। अधिकतर लोगों में यह समस्या देखी जाती है कि उनके बाल समय से पहले ही टूटने, झड़ने या फिर सफेद होने लगते हैं। आमतौर पर ऐसा खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते होता है। क्या आपके साथ भी यह समस्या होती है? अगर हां, तो घबराएं नहीं इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बालों की समस्याओं के लिए एक रामबाण इलाज बताएंगे। जी हां, बालों पर पुदीने का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। आइये जानते हैं बालों के लिए पुदीने के फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में। 

dandruff 

1. डैंड्रफ की समस्या दूर करे (Treats Dandruff) 

डैंड्रफ बालों से जुड़ी आम समस्या है। इसे पुदीने के पत्तों से आसानी से दूर किया जा सकता है। पुदीना कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट्स का भंडार है। यही नहीं इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपको स्कैल्प की समस्याओं से निजात दिलाते हैं। स्कैल्प पर पुदीना लगाने से स्कैल्प को प्रॉपर नरिशमेंट मिलता है। इस समस्या में पुदीने के पानी से सिर धोना भी काफी लाभकारी माना जाता है। पुदीने में एंटी सेप्टिक और इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प का रूखापन और खुजली को दूर कर डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - केमिकल्स प्रोडक्ट ही नहीं, इन 5 वजहों से भी पतले हो सकते हैं आपके बाल

2. हेयर ग्रोथ (Hair Growth)

बालों का विकास समय से पहले रुक जाना एक स्वाभाविक चिंता है। अगर आप बिना किसी दवा के इसका इलाज कराना चाहते हैं तो पुदीना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है। अगर आपके बाल कमजोर और पतले हो गए हैं और टूट रहे हैं तो आप सिर पर पुदीने का हेयर मास्क लगाएं। इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप गर्म पानी में पुदीने की पत्तियों को कम से कम 15 मिनट तक उबालें। ठंडा हो जाने के बाद इसे बालों पर लगा लें। इससे आपके बाल जल्दी बढ़ेंगे। 

3. ऑयली बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for Oily Hair)

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो पुदीने की पत्तियां आपके लिए काफी लाभकारी साबित होंगी। पुदीने में पाए जाने वाले तत्व आपके स्कैल्प में मौजूद एक्सट्रा ऑयल को निकालने में मदद करता है। यह आपके स्कैल्प के पीएच का स्तर भी मेनटेन करकर रखता है। इसके लिए आपको पानी को उबालकर उसमें पुदीने की ताजा पत्तियां डालनी हैं। पानी गर्म होने के बाद उसमें पुदीने की पत्तियां डालें। फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अच्छे से उबल जाने के बाद इसे छान लें और पत्तियां हटा दें। अब इसे किसी बोतल में डालकर बंद कर दें और बाल धोते समय इसे शैंपू के साथ मिलाकर उपयोग करें। इससे आपके ऑयली बालों की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी। 

hair

4. स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाए (Prevents Scalp Infection)

पुदीने में एंटी ऑक्सीडेंट्स की प्रचुरता होती है, जो आपको स्कैल्प में होने वाले इंफेक्शन से बचाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी फंगल और एंटी माइक्रोबियल गुण आपको स्कैल्प में होने वाले दाने, इंफेक्शन और खुजली जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार होता है। इसके लिए आपको अपने बालों पर पुदीने का रस लगाना है या फिर आप चाहें तो पुदीने की पत्तियों को उबालकर पानी तैयार करना है, जिसे आपको अपने बालों पर लगाना है। इससे स्कैल्प में होने वाली तमाम समस्याएं कम होंगी। 

इसे भी पढ़ें - बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है पपीता, जानें प्रयोग के आसान तरीके

5. हेयर फॉल से लड़ने में मददगार (Fights Hair fall)

पुदीने की पत्तियां आपकी हेयर फॉल की समस्या का भी समाधान करती हैं। पुदीने में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और कैरोटीन आपके बालों को झड़ने और टूटने से बचाते हैं। इसमें पाए जाने वाला मेंथॉल आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सुधारता है। जिससे बालों का टूटना काफी हद तक कम होता है। इसके लिए आप पुदीने के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने के तेल के साथ वर्जिन कोकोनट ऑयल डालें। इसे सिर में लगाने से आपके हेयर फॉल की समस्या कम होती है।  

पुदीना बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके स्कैल्प में किसी प्रकार की समस्या है तो चिकित्सक की सलाह के बाद ही इसे लगाएं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer