बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है पपीता, जानें प्रयोग के आसान तरीके

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां जानें बालों के लिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 07, 2021
बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है पपीता, जानें प्रयोग के आसान तरीके

आज के समय में युवाओं में बालों से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ने लगी हैं। जिसमें से अधिकांश पुरुष अपने बालों को लेकर परेशान रहते हैं। अधिकतर लोगों में यह समस्या देखी जाती है कि उनके बाल समय से पहले ही टूटने या झड़ने या फिर सफेद होने लगते हैं। आमतौर पर ऐसा खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते होता है। लेकिन इसके अलांवा भी हार्मोन असंतुलित होना, किसी सर्जरी के बाद बालों में असमानता आना आदि भी बालों की समस्याओं का कारण हो सकता है। बालों के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं, जिसके बाद भी कई बार समस्या हल नहीं होती है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बालों की समस्याओं के लिए एक रामबाण इलाज बताएंगे। जी हां, बालों पर पपीते का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी कई समस्याओं का खात्मा होता है। इसे बालों पर लगाने से बालों का टूटना, झड़ना, डैंड्रफ की समस्या और बालों के कमजोर होने आदि की समस्या से राहत मिलती है। चलिए जानते हैं पपीते का इस्तेमाल बालों की किन समस्याओं को दूर करता है। 

dandruff

1. डैंड्रफ कंट्रोल करने में करे मदद (Helps to Control Dandruff)

डैंड्रफ की समस्या आज के समय में आम बात हो गई है। हालांकि इसे आसानी से कम किया जा सकता है। डैंड्रफ की समस्या आमतौर पर फंगल इंफेक्शन या फिर स्कैल्प में रूखापन होने से होती है। पपीते में खासकर इसके बीज में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। पपीते में पाए जाने वाले एन्जाइम्स भी आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत दिला सकते हैं। यही नहीं पपीते के पत्तों में भी एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है। अगर कई नुस्खों को आजमाने के बाद भी डैंड्रफ की समस्या दूर नहीं हो रही है तो आप पपीते का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें - केमिकल्स प्रोडक्ट ही नहीं, इन 5 वजहों से भी पतले हो सकते हैं आपके बाल

प्रयोग करने का तरीका (How to Use)

  • इसके लिए पपीते का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाना अधिक कारगर साबित होता है। 
  • आप पपीते को एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिक्स कर बालों में लगाएं। इसे स्कैल्प पर अच्छे से लगाने के बाद साफ पानी से स्कैल्प को धो लें।  
  • अगर आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो पपीते के साथ दही मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे स्कैल्प पर लगाएं और धो लें। इससे आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर होने के साथ ही बालों में चमक भी आएगी।
  • आप चाहें तो पपीते के पत्तों का रस तैयार करें और स्कैलप पर लगाएं। 
hairloss

2. हेयर फॉल कम करे (Reduces Hair Fall)

पपीते को लेकर बालों पर हुए एक शोध के अनुसार पपीते में पाए जाने वाले न्यूट्रीएंट्स आपके हेयर फॉल को रोकने में मददगार माने जाते हैं। यह आपके रोम को पोषण देने में भी सहायक माने जाते हैं। अगर आपके बाल अधिक टूट रहे हैं तो आप कच्चे पपीते का एक लेप तैयार करकर अपने बालों पर इसे लगाएं। पपीता एंटी ऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसपर हुए एक शोध के मुताबिक पपीते में पाए जाने वाले लाइपाइन सहित अन्य तत्वों ने बालों की समस्याओं में सकारात्मक परिणाम दिए। 

इसे भी पढ़ें - डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें आपके बालों के लिए कौन सा शैंपू है सही

ऐसे करें प्रयोग (How to Use)

  • हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चाहें तो बालों पर पपीते और दही आदि की मदद से हेयर मास्क भी बना सकते हैं। 
  • इसके लिए अगर आप कच्चे पपीते का प्रयोग करेंगे तो इससे आपको अधिक सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। 
  • कच्चे पपीते को अच्छे से पीस लें। अब इसमें दही और दूध मिलाएं या फिर आप चाहें तो केले का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • अब इसे स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। ऐसा आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं। 

3. बालों में पोषण की कमी दूर करे (Removes Nutritional Defeciency in Hair)

शरीर के विकास की तरह ही बालों के विकास के लिए भी पोषण बेहद जरूरी है। पपीता आपके बालों में पोषण की कमी को दूर करने में सहायता करता है। पपीता आपके स्कैल्प की जड़ों को नरिश करता है, जिससे आपके स्कैल्प का रूखापन खत्म होता है। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, एंटी फंगल गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स समेत अन्य भी कई न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जो आपके स्कैल्प में हो रही पोषण की कमी को दूर करते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल (How to Use)

  • पपीता अपने आप में ही न्यूट्रीएंट्स से भरपूर है, लेकिन इसमें अन्य सामाग्रियां जैसे शहद, नींबू और दही आदि मिल जाने से इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। 
  • पपीते के साथ इन सभी सामाग्रियों को मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। 
  • कम से कम 30 मिनट तक इसे लगाकर छोड़ दें और फिर इसे अच्छे से धो लें। 
whitehair

4. सफेद बालों से दिलाए छुटकारा (Get Rid of White Hair)

असमय सफेद हो रहे बाल आज के समय में एक जटिल समस्या बनती जा रही है। अगर आप इस समस्या को घरेलू नुस्खों से ठीक करना चाहते हैं तो पपीते का विकल्प बिलकुल ठीक है। पपीते में जिंक की मात्रा पाई जाती है, जो बालों को काला करने में मदद करती है। हालांकि इस समस्या के लिए पपीते के बीज अधिक कारगर होते हैं। इनमें अल्कालॉइड्स और टैनिन्स मौजूद होते हैं, जो बालों को सफेद होने से बचाते हैं और सफेद बालों को काला करने में मददगार होते हैं। 

ऐसे करें प्रयोग (How to Use)

  • सफेद बालों से निजात पाने के लिए आप पपीते के बीज को पीसकर उसकी मदद से एक पाउडर तैयार करें।  
  • इस पाउडर को अपने बालों पर लगाएं। इसे कुछ देर बाद धो लें। 
  • अगर आप यह नहीं करना चाहते तो पपीते के बीज को अच्छे से साफ करें। इसमें पपीते का गूदा नहीं लगा होना चाहिए। 
  • अब इसे किसी कपड़े में छानकर इसमें दही मिलाकर भी इसे बालों में लगा सकते हैं। 
silkyhair

5. बालों को पतला होने से रोके (Prevent Hair Thinning)

पतले बाल भी कई बार बाल टूटने का कारण बन जाते हैं। इसलिए पतले बाल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। पपीते का इस्तेमाल आपके बालों का पतलापन दूर कर उसे पोषण और मजबूती प्रदान करता है। स्कैल्प पर पपीते से मसाज करने से पतले बालों की समस्या दूर होती है। यही नहीं पपीते का सेवन करने से भी आपकी समस्या हल हो सकती है। 

ऐसे करें प्रयोग (How to Use)

  • पपीते को पीसकर उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं इसे हल्का गाढ़ा बनाएं। 
  • अब इसमें एक से दो बूंद ग्लिसरीन की मिलाएं। आप चाहें तो इसमें दही भी डाल सकते हैं। 
  • इन सभी की मदद से एक पेस्ट तैयार करें और बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल घने और मोटे होंगे। 

पपीता प्राकृतिक रूप से आपके बालों की समस्या दूर करता है। आप भी इस लेख में दिए गए तरीकों को आजमाकर बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi 

Disclaimer