डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें आपके बालों के लिए कौन सा शैंपू है सही

सही शैंपू का चुनाव न केवल बालों को मजबूती देता है बल्कि उन्हें घना भी बनाता है ऐसे में जानते हैं कि किस तरह की के बालों के लिए कौन सी शैंपू सही है 

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 04, 2021
डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें आपके बालों के लिए कौन सा शैंपू है सही

महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स और बाजारी ट्रीटमेंट बालों की प्राकृतिक चमक छीन लेते हैं। आमतौर पर लड़कियां बाल धोने से पहले रात को तेल लगाना और सुबह उन्हें धोना, इस प्रक्रिया को अपनाती हैं। लेकिन सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि किस तरीके के बालों के लिए कौन सा शैंपू बेहतर रहेगा। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। अगर शैंपू बालों के अनुकूल होगा तो न केवल उनकी ग्रोथ होगी बल्कि बाल मजबूत भी होंगे। ऐसे में बालों को जरूरी पोषक तत्व देने के लिए आप सही शैंपू का इस्तेमाल करें। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कौन सा शैंपू आपके बालों के लिए सही है। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - कलर लगे बालों के लिए

जिन लोगों के बालों में कलर लगा होता है वह शैंपू की मदद से उन्हें डैमेज होने से बचा सकते हैं। ऐसे में आप व्हीट प्रोटीन वाले शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से न केवल प्राकृतिक चमक लौट आती है बल्कि बालों को जरूरी प्रोटीन भी मिलता है, जिससे बाल लंबे, घने, मोटे बनते हैं।

2 - पतले और कमजोर बालों के लिए

अगर आपके बाल पतले और कमजोर हैं, जिसके कारण झड़ने शुरू हो गए हैं तो आप तुलसी और हिना युक्त शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों के लिए नेचुरल टॉनिक के रूप में कार्य करेगा। तुलसी के माध्यम से बालों को नरिश किया जा सकता है और हिना दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में इसके शैंपू के उपयोग से बाल बाउंसी बनते हैं और स्कैल्प भी स्वस्थ रहता है।

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं ये 2 स्कैल्प केयर मास्क, एक्सपर्ट से जानें विधि

3 - डैमेज बालों के लिए

अगर आपके बाल डैमेज है या बीच में से टूटने शुरू हो गए हैं तो आप एलोवेरा और हरे सेब से बने शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि हरे सेब के माध्यम से विटामिंस मिलते हैं। वहीं ये जड़ों को बैक्टीरिया से भी रक्षा करता है। एलोवेरा बालों को घना बनाते हैं और बालों को बीच में से टूटने भी नहीं देते। ऐसे में बालों को हाइड्रेट रखने के लिए आप हरे सेब और एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं।

4 - रूखे और बेजान बालों के लिए

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो कोकोनट शैंपू आपके बेहद काम आ सकता है। यह न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उनके टूटने की प्रक्रिया को भी धीरे करता है। ऐसे में यह बालों को काला बनाने और उन्हें लंबा करने में बेहद मददगार है।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 हेयर पैक

5 - डैंड्रफ वाले बालों के लिए

जो लोग अत्यधिक रूसी से परेशान हैं उन्हें बता दें कि वह आंवला और शिकाकाई युक्त शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शैंपू जरूरी पोषक तत्व देने के साथ-साथ जड़ों को भी साफ करता है। इस शैंपू के इस्तेमाल से बाल बाउंसी बनते हैं साथ ही मजबूत नजर आते हैं। वहीं शिकाकाई बालों को मजबूत और सिल्की बनाता है।

6 - ड्राई बालों के लिए

जिन लोगों के बाल एकदम रूखे हैं वे अगर सॉफ्ट सिल्की बाल पाना चाहते हैं तो सोया प्रोटीन युक्त शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोयाबीन बालों को सूर्य की किरणों से बचाता है साथ ही उन्हें पतले और कमजोर होने भी नहीं देता। वहीं सोया से बालों को धोने से डीप कंडीशनिंग होती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बालों के लिए कौन से शैंपू का इस्तेमाल आप कर सकते हैं और अपने बालों को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई अंदरूनी समस्या है या आपकी जड़ों में किसी प्रकार का संक्रमण फैला है तो ऊपर बताए गई चीजों का उपयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on hair care in hindi

Disclaimer