गर्मियों में चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 हेयर पैक

गर्मियों में चिपचिपे बालों से परेशान लोग घर पर कुछ ऐसे हेयर पैक तैयार कर सकते हैं जो आपकी इस परेशानी को दूर करने में बेहद मददगार साबित होंगे।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 03, 2021
गर्मियों में चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 हेयर पैक

अक्सर आपने देखा होगा गर्मियों में बालों की जड़ों में पसीना आ जाने के कारण बाल चिपचिपे और ड्राई नजर आते हैं, जिसके कारण बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं और कमजोर भी हो जाती हैं। अगर आप भी गर्मियों में इस समस्या से परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर पर बने कुछ हेयर पैक आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे घर पर रहकर होम मेड हेयर पैक बना सकते हैं और चिपचिपे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - अंडे से बना हेयर पैक

  • इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपके पास अंडे का सफेद भाग, जैतून का तेल और शहद होना जरूरी है।
  • सबसे पहले अच्छे से अंडे के सफेद भाग को मिक्स करें और उसमें जैतून के तेल और शहद को मिलाएं।
  • थोड़ी देर इस पेस्ट को रखने के बाद अपने बालों पर अप्लाई करें। 
  • 10 मिनट के बाद इस मिश्रण को साधारण पानी से धो लें। 

बता दें कि बता दे अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, सल्फर, आयोडीन आदि मौजूद होते हैं जो न केवल बालों को लंबा और घना बनाते हैं बल्कि गर्मियों में उनकी सही देखभाल भी करते हैं।

2 - ग्रीन टी से बना हेयर पैक

  • इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपके पास ग्रीन टी बैग होना जरूरी है। 
  • अब गुनगुने पानी में ग्रीन टी बैग को भिगोएं और उस पानी को अपनी जड़ों में लगाएं। 
  • थोड़ी देर तकरीबन 20 से 25 मिनट तक इस पानी को लगा रहने दें और उसके बाद बालों को अच्छे से शैंपू कर लें। 

बता दे कि ग्रीन टी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो न केवल बालों को लंबा करने में मदद करते हैं बल्कि डैमेज बालों से भी छुटकारा दिलाते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए दबाएं ये 6 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

3 - नींबू से बना हेयर पैक

  • नींबू से बने हेयर पैक को बनाने के लिए आपके पास नींबू के साथ-साथ आंवला पाउडर होना बेहद जरूरी है। 
  • सबसे पहले आंवला पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और अच्छे से मिक्स करें। 
  • बने मिश्रण को अपनी जड़ों और बालों में लगाएं। 
  • तकरीबन 20 से 25 मिनट तक इसको लगे रहने दें और उसके बाद साधारण पानी से धो लें। 

बता दें कि आंवले के अंदर विटामिन सी मौजूद होता है जो बालों का तेजी से विकास करता है। ऐसे में नींबू और आंवले से बना हेयर पार्क बालों से छुटकारा दिलाता है साथ ही बालों को लंबा भी करता है।

4 - केले से बना हेयर पैक

  • केले से बने हेयर पैक बनाने के लिए आपके पास दही, ऑलिव ऑयल, शहद और केला होना जरूरी है। 
  • अब इन चारों सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करें और जड़ों पर अप्लाई करें।
  • शावर कैप पहनें।
  • अब अपने बालों के अच्छे से धोएं।

बता दें कि केले और शहद से बना ये पैक फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, पोटेशियम आदि मिनरल्स से भरपूर है। जो न केवल फीजी बालों को हेल्दी बनाता है बल्कि रूखे बालों में नई जान भी डालता है।

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं ये 2 स्कैल्प केयर मास्क, एक्सपर्ट से जानें विधि

5 - नारियल तेल से बना हेयर पैक

यह तो हम सब जानते हैं कि बाल और त्वचा के लिए नारियल तेल बेहद कारगर साबित हुआ है। ऐसे में नारियल के तेल से बना पैक भी बेहद फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिए आपको सबसे पहले नारियल तेल को गर्म करना होगा और जड़ों में लगाना होगा। लगाने के बाद गर्म तौलिए को अपने सिर पर लपेटना होगा और तकरीबन आधे से 1 घंटे के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने देना होगा। अब शैंपू करें और सूखने दें। आपके बाल चमकदार नजर आएंगे।

6 - गुड़हल से बना हेयर पैक

गुड़हल को त्वचा पर इस्तेमाल करना हो या इसका सेवन करना हो, यह हर तरीके से सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल गुड़हल की पंखुड़ियां बालों में एक नई जान डाल सकती हैं। जी हां, सबसे पहले रात को गुलाब की पंखुड़ियों को भिगोएं और उसमें जैतून का तेल मिलाएं। जैतून के तेल से बने मिश्रण को जड़ों पर लगाएं और 1 घंटे तक इस मिश्रण लगे रहने दें। उसके बाद बाल धोएं। आपके बाल शायनी नजर आएंगे।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि घर पर बने हेयर पैक बालों में नई जान डाल सकते हैं। लेकिन ऊपर बताई गई किसी भी चीज से अगर आपको एलर्जी है तो उसका उपयोग अपने बालों पर ना करें। इसके अलावा यदि आपको कोई स्कैल्प की समस्या है तब भी चीजों को इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

ये लेख श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on hair care in hindi

Disclaimer