पीरियड्स में खून के थक्के (ब्लड क्लॉटिंग) की समस्या से राहत पाने के 6 घरेलू उपाय

Periods Blood Clotting : पीरियड्स ब्लड क्लॉटिंग एक सामान्य समस्या है, लेकिन कभी-कभी गंभीर हाे सकती है। कुछ घरेलू उपाय काम आ सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 06, 2021Updated at: Jul 06, 2021
पीरियड्स में खून के थक्के (ब्लड क्लॉटिंग) की समस्या से राहत पाने के 6 घरेलू उपाय

क्या आपकाे भी पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting During Periods) की समस्या हाेती है? पीरियड्स के दौरान रक्त के साथ ब्लड क्लॉट्स या खून के थक्के निकलना सामान्य हाेता है। हर महिला मासिक धर्म के समय इसे महसूस भी करती हैं। वैसे ताे पीरियड्स में बनने वाले खून के थक्के गंभीर नहीं हाेते हैं, लेकिन अगर लंबे समय तक या लगभग सात दिनाें तक आपकाे यह समय हाे ताे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत हाेती है। क्याेंकि कई बार यह समस्या गंभीर रूप से लेती है। अगर समस्या गंभीर नहीं है, ताे आप इसके लिए कुछ घरेलू उपायाें काे भी अपना सकती हैं। इन घरेलू उपायाें से आपकाे मासिक धर्म खून के थक्काें से राहत मिल सकती है। राम हंस चेरिटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के युर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें इस समस्या से राहत दिलाने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय-

मासिक धर्म रक्त का थक्का क्या है? (What is Periods Blood Clotting)

क्या आप मासिक धर्म खून के थक्के के बारे में जानती हैं? आपने अकसर देखा या महसूस किया हाेगा कि पीरियड्स के दौरान खून के थक्के भी शरीर से बाहर निकलते हैं। ये रक्त के थक्के जमा हुए रक्त के ग्लाेब हाेते है, जाे जेल की तरह दिखाई देते हैं। ये रक्त के ग्लाेब ऊतक और उप-उत्पाद भी हाे सकते हैं, जाे मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय से बाहर निकल जाते हैं। अगर आपकाे कम और छाेटे रक्त के थक्के निकल रहे हैं, ताे यह स्थिति सामान्य हाेती है। लेकिन अगर लंबी अवधि से आपकाे बड़े खून के थक्के निकल रहे हैं, ताे यह किसी बीमारी का भी संकेत हाे सकता है। आपकाे इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Vitamins Cure Periods Blood Clotting

पीरियड्स में खून के थक्के से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies to Cure Periods Blood Clotting)

पीरियड्स के दौरान कम और छाेटे ब्लड क्लॉट्स या खून के थक्के शरीर से बाहर निकलना बेहद आम है। इस स्थिति में आप चाहें ताे इसे बढ़ने से राेकने के लिए कुछ घरेलू उपायाें काे भी अपना सकती हैं। साथ ही अगर आपकाे ज्यादा खून के थक्के निकल रहे हैं, ताे भी आप इन घरेलू उपायाें काे आजमा सकती हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह पर-

इसे भी पढ़ें - टीबी से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

1. विटामिंस से ठीक करे ब्लड क्लॉटिंग की समस्या (Vitamins Cure Periods Blood Clotting)

विटामिंस से भरपूर डाइट लेने पर आपकाे पीरियड्स ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से काफी हद तक आराम मिल सकता है। खून के थक्काें की समस्या काे दूर करने के लिए विटामिन ए, बी, सी और डी का सेवन करना लाभकारी हाे सकता है (Vitamin A,B,C and D Good for Periods Blood Clotting)। ये सभी विटामिंस मासिक धर्म रक्त के थक्काें से राहत दिलाने में मदद करते हैं। विटामिन ए काेशिकाओं काे नुकसान पहुंचाने से बचाता है। विटामिन बी प्राेस्टाग्लैंडीन का उत्पादन करता है, जिससे रक्त के थक्काें में कमी आती है। विटामिन सी काेशिकाओं (Cells) और रक्त वाहिकाओं काे मजबूत बनाता है। इसके अलावा विटामिन डी पीरियड्स या मासिक धर्म में हाेने वाले रक्त के थक्काें की समस्या काे कम करने के लिए हॉर्माेंस काे संतुलित करता है।

2. इमली से दूर करे पीरियड्स ब्लड क्लॉटिंग (Refief in Period Blood Clotting With Tamarind)

मासिक धर्म के दौरान खून के थक्काें की समस्या से राहत पाने के लिए आप इमली का सेवन कर सकती हैं। इमली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स हाेते हैं। ये पाेषक तत्व शरीर में रक्त के प्रभाव काे सही रखने में मदद करते हैं। इमली के सेवन से हैवी ब्लीडिंग या ब्लड क्लॉटिंग की समस्या दूर हाेती है। अगर आप पीरियड्स में खून के थक्काें की समस्या से परेशान हैं, ताे आप इमली का सेवन कर सकती हैं। आपकाे इसके सेवन से काफी आराम मिल सकता है।

Red Raspberry Leaf Tea Cure Periods Blood Clotting

3. लाल रास्पबेरी के पत्ताें की चाय (Red Raspberry Leaf Tea to Cure Period Blood Clotting)

मासिक धर्म खून के थक्के या ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए लाल रास्पबेरी की चाय बेहद फायेदमंद हाेती है। अगर आपकाे पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉट्स निकलते हैं, ताे आप इसकी चाय पी सकती हैं। रेड रास्पबेरी के पत्ताें में फ्रैगरिन नामक तत्व हाेता है। यह हॉर्माेंस काे संतुलित करने में सहायक हाेता है, जिससे इस समस्या ठीक हाेने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी में 1-2 चम्मच लाल रास्पबेरी के पत्ताें की चाय मिला दें। इसके बाद इसे ठंडा हाेने दें और इसमें शहद डालकर पी लें। इस चाय का सेवन करने से आपकाे इस समस्या में काफी राहत मिलेगी। गर्भावस्था के दौरान भी रास्पबेरी की चाय पीना लाभकारी हाेता है।

4. पीरियड्स ब्लड क्लॉटिंग से राहत दिलाए कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds to Get relief from Periods Blood Clotting)

कद्दू के बीज मासिक धर्म रक्त स्त्राव या थक्काें की समस्या काे दूर करने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह फाइटाेस्टेरॉल, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर हाेते हैं, ये रक्त के थक्काें काे कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप राेजाना 1-2 चम्मच कद्दू के बीजाें का सेवन कर सकती हैं। इससे आपकाे बहुत जल्दी फायदा मिल सकता है। आप अपने स्नैक्स में इसके बीजाें का सेवन करना शुरू कर सकती हैं। कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हाेते हैं।

Garlic Cure Periods Blood Clotting

5. लहसुन (Garlic to Cure Periods Blood Clotting)

लहसुन काे मासिक धर्म रक्त के थक्काें की समस्या काे दूर करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय माना जाता है। लहसुन मासिक धर्म के रक्त के थक्काें की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप लहसुन की कलियाें काे चबाकर इसका सेवन कर सकती हैं। पीडियड्स ब्लड क्लॉटिंग की समस्या काे दूर करने के लिए आपकाे इसका सेवन राेजाना करना चाहिए। आप चाहें ताे अपने भाेजन में भी इसे अधिक मात्रा में शामिल कर सकती हैं। यह पीरियड्स की अनियमितता काे भी दूर करने में मदद करता है। लहसुन की तासीर गर्म हाेती है, इसलिए गर्म तासीर या स्वभाव वाले लाेगाें काे इसका सेवन कम ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाती है सिरदर्द की समस्या? जानें कारण और बचाव के आसान उपाय

6. पीरियड्स ब्लड क्लॉटिंग से राहत दिलाए आइस पैक (Use Ice Pack in Periods Blood Clotting)

आइस पैक काे पेट के निचले हिस्से पर लगाने से भी आपकाे पीडियड्स ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप आइस पैक लें, इसे अपने पेट के निचले हिस्से या पेल्विक एरिया पर लगाएं। 2-4 मिनट के लिए इसे इसी तरह से छाेड़ दें। इससे आपकाे काफी आराम मिलेगा। आप पीरियड्स के दौरान इस घरेलू उपाय काे खून के थक्काें काे राेकने के लिए उपयाेग में ला सकती हैं। आइस पैक काेल्ड कंप्रेस रक्त वाहिकाओं काे संकुचित करने में मदद करता है और उसे सुन्न कर देता है, जिससे रक्त के थक्के कम निकलते हैं।

अगर आपकाे भी पीरियड्स ब्लड क्लॉटिंग या मासिक धर्म खून के थक्के निकलने की समस्या है, ताे आप भी इन घरेलू उपायाें काे आजमा सकती हैं। इनके उपयाेग से आपकाे इस समस्या से काफी हद तक आराम मिलेगा। लेकिन अगर स्थिति गंभीर है यानी आपकाे अधिक मात्रा में खून के थक्के निकलते हैं, ताे डॉक्टर की सलाह पर ही अपना इलाज करवाएं।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer