हाथों में रबर बैंड पहनने से हो सकती हैं स्किन और सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

हाथों में रबर बैंड या बालों में इस्तेमाल होने वाले बैंड का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, जानें इसे पहनने से होने वाले नुकसान।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 15, 2021Updated at: Jul 15, 2021
हाथों में रबर बैंड पहनने से हो सकती हैं स्किन और सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

आज के दौर में फैशन के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इस मामले में महिला और पुरुष दोनों एक जैसे ही हैं। आमतौर पर पहले महिलाएं बालों में इस्तेमाल करने वाले हेयर बैंड को किसी काम के करते समय या जल्दबाजी में हाथों में पहन लेती थीं लेकिन अब हाथों में तरह-तरह के रबर बैंड पहनना फैशन बन गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह फैशन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जी हां आप हाथों में जिस रबर बैंड का इस्तेमाल फैशन के चक्कर में कर रहे हैं वह आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। कलाई में रबर बैंड का इस्तेमाल आज कल फैशन बन गया है, स्टाइल के लिए चाहे लड़के हों या लड़कियां सभी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह रबर बैंड आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता ही है और इसकी वजह से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइये जानते हैं हाथों में रबर बैंड पहनने के नुकसान।

हाथों में रबर बैंड पहनने से हो सकती हैं ये समस्याएं (Side Effects of Wearing Rubber Bands on Your Wrist)

Side-Effects-of-Wearing-Rubber-Bands-on-Your-Wrist

आपने बहुत सी महिलाओं को जल्दबाजी में या किसी अन्य कारण से बालों में इस्तेमाल किया जाने वाला रबर बैंड या इलास्टिक बैंड पहने हुए देखा होगा। लेकिन आजकल हाथों में तमाम तरह के बैंड पहनना स्टाइल और फैशन का हिस्सा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी वजह से आपको सेहत से जुड़ा कितना बड़ा जोखिम उठाना पड़ सकता है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं हाथों में रबर बैंड पहनने से होने वाली दिक्कतों के बारे में।

इसे भी पढ़ें : ज्यादातर लोग रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं ये 15 गलतियां, जो सेहत पर पड़ती हैं भारी

1. हाथों में रबर बैंड पहनने से स्किन इन्फेक्शन का खतरा (It May Cause Skin Infection)

ज्यादातर महिलाएं अक्सर बालों में इस्तेमाल होने वाले रबर बैंड को हाथों में बांध लेती हैं। ऐसा करने से स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। बालों में तमाम तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं जो रबर बैंड के सहारे आपके हाथों की स्किन में संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा हाथों पर फैशन और स्टाइल के लिए पहना जाने वाला रबर बैंड भी इन्फेक्शन जैसी कई समस्याएं पैदा कर सकता है। हाथों में लंबे समय तक यह बैंड पहनने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। कलाई में रबर बैंड पहनने की वजह से उसमें गंदगी, धूल, मिट्टी और बैक्टीरिया आदि के इकठ्ठा होने का खतरा रहता है। जिसकी वजह से यह हाथों की स्किन पर इन्फेक्शन का कारण तो बनता है और इसकी वजह से स्किन पर सूजन की समस्या भी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : बाथरूम में गंदे मैट (पायदान) से हो सकती हैं कई बीमारियां, जानें इसके नुकसान और बचाव के उपाय

Side-Effects-of-Wearing-Rubber-Bands-on-Your-Wrist

2. हाथों में रबर बैंड पहनने से ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट का खतरा (It May Cause Circulatory Problems)

हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए लगातार खून के संतुलित प्रवाह की जरूरत होती है। शरीर के सभी अंगों में खून को पंप करने का काम हमारा हृदय करता है। लेकिन कलाई पर टाइट रबर बैंड या बालों में इस्तेमाल होने वाले बैंड को पहनने से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आ सकती है। कलाई पर उसकी नसों पर दबाव पड़ने की वजह से हृदय अधिक मात्रा में ब्लड को पंप कर सकता है। इसकी वजह से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है और अधिक दिनों तक ऐसा होने की वजह से आपके हृदय के स्वास्थ्य पर ही प्रभाव पड़ता है। इसलिए हाथों में इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

3. हाथों में रबर बैंड पहनने से स्किन मार्क्स और स्पॉट का खतरा (Rubber Bands Can Cause Skin Marks and Spot)

हाथों में काफी समय तक रबर बैंड के इस्तेमाल से स्किन पर दाग पड़ने और उस जगह की स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है। बालों में इस्तेमाल किया जाने वाला रबर बैंड भी इस समस्या का कारण बनता है। हाथों में रबर बैंड पहनने पर अगर उस जगह के आसपास कोई कट या चोट लग जाये तो रबर बैंड की वजह से इन्फेक्शन के साथ कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। 

Side-Effects-of-Wearing-Rubber-Bands-on-Your-Wrist

इसे भी पढ़ें : मटके के पानी और फ्रिज के पानी में कौन है सेहत के लिए ज्‍यादा बेहतर? जानें दोनों के फायदे और नुकसान

हाथों में लंबे समय तक रबर बैंड का इस्तेमाल करने से स्किन और सेहत से जुड़ी ये समस्याएं तो होती ही हैं। लेकिन अगर आप लंबे समय तक टाइट रबर बैंड पहनते हैं तो इसकी वजह से रबर पहनने वाला हाथ दूसरे हाथ की तुलना में कम मोटा भी हो सकता है। इसलिए हाथों में रबर और इलास्टिक आदि से बने बैंड के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer