वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फ्रूट्स, मिलेंगे कई फायदे

सुबह नाश्ते में फ्रूट्स खाने से एनर्जी मिलती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 12, 2022 18:40 IST
वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फ्रूट्स, मिलेंगे कई फायदे

Fruits For Weight Loss: आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में हम कहीं न कहीं अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो गए हैं। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। गलत खानपान, सुस्त जीवनशैली, जंक फूड का ज्यादा सेवन तनाव आदि के कारण बड़ी संख्या में लोग मोटापे का शिकार हैं। मोटापा ना सिर्फ देखने में खराब लगता है, बल्कि अपने साथ कई अन्य बीमारियां भी लेकर आता है। मोटापे के कारण हाई बीपी, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। लोग वजन घटाने के लिए घंटों जिम में बिताते हैं और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन, कई बार इन सबसे भी वजन कम करने में मदद नहीं मिलती। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वजन कम करने के लिए स्वस्थ खानपान बहुत जरूरी है। सेहतमंद रहने के लिए खाने के साथ-साथ फलों का सेवन भी बहुत जरूरी है। ताजे फलों में विटामिन, न्यूट्रिएंट्स, फाइबर आदि मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फ्रूट्स खाने का सबसे अच्छा समय सुबह है। सुबह नाश्ते में फ्रूट्स खाने से एनर्जी मिलती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ खास फलों को शामिल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कौन से हैं ये 5 फल -

सेब - Apple For Weight Loss

रोजाना एक सेब खाकर आप ना सिर्फ बीमारियों को दूर रख सकते हैं, बल्कि वजन भी कम कर सकते हैं। दरअसल, सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर होते हैं। वहीं, उसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। सुबह नाश्ते में सेब खाने से ब्रेन एक्टिव होता है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, सेब खाने से डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।   

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री अनाज

केला - Banana For Weight Loss

आपने अक्सर सुना होगा कि वजन बढ़ाने के लिए केला खाना चाहिए। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि केला खाने से वेट लॉस में भी मदद मिल सकती है? जी हां, केले में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो वजन कम करने में फायदेमंद हैं। केले में मौजूद फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है। सुबह नाश्ते में एक केला खाने से आपकी भूख शांत होगी और आपको दिनभर के कामों के लिए एनर्जी भी मिलेगी। 

पपीता - Papaya For Weight Loss

हमारी सेहत और स्किन के लिए पपीता बहुत हेल्दी होता है। पपीता खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर होता है। यह आंतों को साफ करता है और लिवर को भी डिटॉक्स करता है। इसमें मौजूद फाइबर से पेट भरा हुआ महसूस होता है और वेट कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, पपीता खाने से स्किन के दाग-धब्बे भी कम होते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में पपीता जरूर खाएं। 

Fruits-For-Weight-Loss

संतरा - Orange For Weight Loss

संतरा ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है, बल्कि वजन कम करने में भी मदद करता है। संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर होता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। संतरा खाने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: वजन के साथ तेजी से फैट भी कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें ये बदलाव

स्ट्रॉबेरी - Strawberry For Weight Loss

स्ट्रॉबेरी एक लो कैलोरी फ्रूट है। इसमें शुगर और सोडियम की मात्रा भी काफी कम होती है। इसके साथ ही, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करें। रोज नाश्ते में स्ट्रॉबेरी खाने से आपको भूख कम लगेगी और मीठे की क्रेविंग भी दूर होगी।

Disclaimer