Expert

हाई ब्लड प्रेशर किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इनके स्रोत

Deficiencies Causing High Blood Pressure: शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में योगदान देती है, जानें पूरा करने के लिए क्या खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
हाई ब्लड प्रेशर किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इनके स्रोत

Nutritional Deficiencies Causing High Blood Pressure: शरीर में ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ना या अनियंत्रित होना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं के साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बहुत बढ़ जाता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। हाई बीपी खराब खानपान और जीवनशैली से जुड़ी समस्या है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर के लिए कई अन्य कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी शरीर में हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, जब शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो ब्लड प्रेशर नियंत्रण से बाहर हो जाता है और बढ़ने लगता है। अब सवाल यह उठता है कि ब्लड प्रेशर किन पोषक तत्वों की कमी से बढ़ता है और इनकी कमी दूर करने के लिए क्या करें? इस लेख में हम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने वाले 5 जरूरी पोषक तत्व और इनके खाद्य स्रोत बता रहे हैं।

 Nutritional Deficiencies Causing High Blood Pressure In Hindi

हाई ब्लड प्रेशर किन पोषक तत्वों की कमी से होता है- Nutritional Deficiencies Causing High Blood Pressure

1. पोटैशियम (Potassium)

ब्लड प्रेशर कंट्रोल और दिल को स्वस्थ रखने में पोटेशियम बहुत अहम भूमिका निभाता है। यह हृदय और तंत्रिका तंत्र में विद्युत संकेतों के सुचारू संचालन में मदद करता है। अध्ययन में पाया गया है कि पोटेशियम की कमी से ब्लड प्रेशर के स्तर बढ़ता है। आलूबुखारा, खुबानी, शकरकंद और लीमा बीन्स आदि में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।

इसे भी पढें: सिरदर्द और थकान किस विटामिन की कमी से होती है? जानें इनके स्रोत

2. मैग्नीशियम (Magnesium)

पोटेशियम की तरह मैग्नीशियम की कमी से भी ब्लड प्रेशर हाई होता है। यह भी तंत्रिका के कार्यों और शरीर के कई अन्य कार्यों में बहुत अहम भूमिका निभाता है। साथ ही यह रक्त वाहिकाओं को आराम प्रदान करता है। गहरे रंग वाली, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और फलियों आदि में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। 

3. कैल्शियम (Calcium)

कैल्शियम रक्त वाहिकाओं को टाइट करने और उन्हें प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर के कई कार्यों के लिए जरूरी हार्मोन्स को रिलीज करने में मदद करता है, खासकर हड्डियों के लिए। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में यह अहम भूमिका निभाता है। कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स, मछली, और गहरे रंग वाली, हरी पत्तेदार सब्जियों आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. ओमेगा- 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid)

ओमेगा-3 एक तरह का हेल्दी फैट है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और कंट्रोल रखने में भी बहुत लाभकारी है। सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसी मछलियां इसका बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीजों में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है।

5. विटामिन्स (Vitamins)

डायटीशियन गरिमा बताती हैं कि अध्ययनों में पाया गया है कि कई विटामिन्स की कमी भी हाई ब्लड प्रेशर के साथ जुड़ी हुई है। विटामिन डी की कमी हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को बढ़ा सकती है। इसके अलावा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आदि की कमी से भी ब्लड प्रेशर नियंत्रण से बाहर हो सकता है। दूध और दूध से बने उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, अंडे, मीट, छोले, राजमा, बीन्स, मशरूम, नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीज आदि में की मदद से आप विटामिन डी और बी की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा सुबह या शाम को 10-15 मिनट धूप में बिताकर भी आप विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढें: एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फल

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार संतुलित आहार की मदद से आप शरीर में पोषक तत्वों की कमी से आसानी से बच सकते हैं। कोशिश करें कि जंक और प्रोसेस्ड, साथ ही ज्यादा नमकीन फूड्स के सेवन से बचें। इसके अलावा आपका डॉक्टर पोषक तत्वों की कमी पूरा करने के लिए कुछ सप्लीमेंट्स का सुझाव भी दे सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी सप्लीमेंट्स न लें। नियमित एक्सरसाइज करने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer