वजन के साथ तेजी से फैट भी कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें ये बदलाव

अगर आप वजन के साथ-साथ बॉडी से तेजी से फैट कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कुछ खास बदलाव करने चाहिए।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 05, 2022 07:30 IST
वजन के साथ तेजी से फैट भी कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें ये बदलाव

अगर आप जिम में काफी ज्यादा मेहनत कर रहे हैं यानी ज्यादा वर्क आउट कर रहे हैं लेकिन फिर भी शरीर के साइज में कोई बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है, तो इसका कारण आपकी खराब डाइट हो सकती है। हो सकता है आपका वजन कम हो भी रहा हो लेकिन आपका फैट कम न हो रहा हो। ऐसा वजन वॉटर वेट कहलाता है और यह केवल कुछ ही समय के लिए कम होता है। आमतौर पर जैसे ही आप अपनी पुरानी आदतों को अपना लेते हैं, तो आपका वजन वापस से बढ़ने लगता है। इसलिए आपको फैट कम करने पर ध्यान देना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं होता है कि आपको बहुत सख़्त डाइट का पालन करना होगा पर आप आदतों में कुछ बदलाव ला कर भी इस लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते है किन आदतों से आप वजन के साथ साथ फैट कम कर सकते हैं।

हफ्ते में एक दिन मीट खाने से परहेज

एक स्टडी में यह देखने को मिला है कि उन लोगों का वजन तेजी से कम होता है जो प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करते हैं। रेड मीट और एनिमल मीट का ज्यादा सेवन करने से बचें। अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो हफ्ते में कुछ दिन मीट खाने से बचें। मीट के अलावा आपको बीन, पनीर और दाल जैसी चीजें खाने से भी कई महत्वपूर्ण और जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- फैट लॉस के लिए रात के खाने के दौरान फॉलो करें ये 3 नियम, तेजी से घटेगी चर्बी

हरी सब्जियां खाएं

अगर आप रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी, साथ ही आपका बॉवल मूवमेंट भी अच्छा रहेगा। इनमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और कैलोरीज़ की मात्रा भी कम होती है। इससे आपको कम भूख महसूस होगी। ऐसी सब्जियों में आप रोजाना पालक, लेट्यूस, पत्ता गोभी, ब्रोकली आदि को शामिल कर सकते हैं। यह आपके ओवर ऑल स्वास्थ्य और स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होती हैं।

fat loss diet

खाने से पहले पानी पिएं 

अगर आप खाना खाने से पहले पानी पी लेते हैं, तो आपकी आधी भूख कम हो जाती है और आप ओवर ईटिंग करने से बच जाते हैं। कई बार जब हमारा शरीर प्यासा होता है तब भी हमारा दिमाग भूख लगने का सिग्नल भेज देता है और इसलिए हम न भूख होते हुए भी खाना खा लेते है। ऐसा होने से बचने के लिए खाना खाने से पहले पानी पिएं। पानी पीने से आपका फैट बर्न भी होता है। 

इसे भी पढ़ें- शरीर में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए क्या करें क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

स्नैक्स में प्रोटीन शामिल करें

आपको स्नैक्स खाने की आदत है तो आप इस आदत को छोड़ने की बजाए स्नैक्स में बदलाव ला सकते हैं। ऐसे ऑप्शन का चुनाव करें जो आपके लिए हेल्दी हों और साथ ही आपके लिए प्रोटीन का भी स्रोत हों। इससे आपकी शारीरिक पौष्टिक जरूरतों की पूर्ति तो होगी ही, साथ में आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। इन विकल्पों में आप पनीर, पीनट और नट्स, मखाने आदि को शामिल कर सकते हैं। अगर आपके पास कई सारे विकल्प हैं तो आप सारी चीजें एक साथ न खा कर थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ मात्रा में चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे किसी भी समय आपको यह नहीं लगेगा कि आप डाइट कर रहे हैं।

अगर आप इन आदतों को अपने रूटीन में शामिल कर लेंगे तो इससे आप का वजन कुछ ही समय में कम होता दिखना शुरू हो जायेगा।

Disclaimer