Expert

फैट लॉस के लिए रात के खाने के दौरान फॉलो करें ये 3 नियम, तेजी से घटेगी चर्बी

Dinner Rules For Fat Loss: फैट लॉस के लिए आपको डिनर में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है, जानें फैट लॉस के लिए डिनर के 3 निमय।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
फैट लॉस के लिए रात के खाने के दौरान फॉलो करें ये 3 नियम, तेजी से घटेगी चर्बी

Dinner Rules For Fat Loss:शरीर में जमा चर्बी और अतिरिक्त वजन के चलते लोगों को कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि यह न सिर्फ आपकी फिटनेस को प्रभावित करता है बल्कि यह आपके लुक को भी खराब करता है। जिसके चलते लोग तरह-तरह की डाइट और एक्सरसाइज फॉलो करते हैं। हम सभी चाहते हैं कि हम फिट और आकर्षक दिखें। लेकिन शरीर का बढ़ा हुआ वजन या मोटापे के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। शरीर में जमा जिद्दी चर्बी कई गंभीर बीमारियों का घर है। इसलिए शरीर में जमा चर्बी को कम करना और इससे छुटकारा पाना जरूरी है। शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने में आप रात का खाना या डिनर किस तरह करते हैं इसकी भी अहम भूमिका होती है।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन जूही कपूर की मानें तो फैट लॉस के दौरान आपको सिर्फ अपने डिनर में कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। सिर्फ डिनर सही तरीके से करने से आपको शरीर की चर्बी को कम काफी मदद मिल सकती है। बहुत से लोग डिनर के समय ऐसी कई गलतियां करते हैं, जिसके कारण उनके शरीर की चर्बी या वजन घटने के बजाए बढ़ता है या उन्हें परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं। इस लेख में हम आपके साथ फैट लॉस के लिए डिनर के 3 नियम शेयर कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने से आपका तेजी से फैट कम होगा (Dinner Rules For Fat Loss In Hindi)।

Fat Loss Rules

फैट लॉस के लिए रात के खाने के दौरान फॉलो करें ये 3 नियम (Dinner Rules That Can Help in Faster Fat Loss in Hindi)

1. सूर्यास्त से पहले डिनर कर लें

डायटीशियन फैट लॉस के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपना अपना रात खाना या डिनर सूर्यास्त से पहले कर लें। आयुर्वेद के अनुसार हमारी पाचन अग्नि सूर्य की नकल करती है। जब आप सुबह उठते हैं तो आपकी पाचन अग्नि कम होती है, उस दौरान सूर्य की अग्नि भी कमजोर होती है, लेकिन दोपहर के दौरान सूर्य अपने चरम पर होता है और इसी तरह हमारी पाचन अग्नि भी इस दौरान चरम पर होती है। लेकिन जैसे-जैसे सूरज ढलने लगता है आपकी पाचन अग्नि कम होने लगती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आपको रात का भोजन सूर्यास्त से पहले कर लेना चाहिए। जब आप देर रात भोजन करते हैं तो इससे भोजन ठीक से पच नहीं पाता है, और शरीर में चर्बी को बढ़ावा देता है।

इसे भी पढें: शरीर में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए क्या करें क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

2. डिनर में मिलेट खाएं

डिनर में मिलेट डोसा, मिलेट पुलाव, मिलेट खिचड़ी आदि जैसे विकल्पों को चुनें। यह पचने में आसान होते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह आपके लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद करते हैं। साथ ही यह आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जिससे यह सिर्फ आपको जरूरी पोषण ही प्रदान नहीं करते हैं आपके पेट को भी स्वस्थ रखते हैं। फैट लॉस के लिए मिलेट एक हेल्दी फूड ऑप्शन है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Kapoor (@thejuhikapoor)

इसे भी पढें: क्या खरबूजा खाने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

3. शाम के समय पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें

शाम के समय होलसम मील लें। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है, जिससे आप रात में कम खाते हैं। रेड राइस, हरी मूंग, घी, आंवला, दूध, जौ, बाजरा, अनार, शहद, किशमिश, सेंधा नमक आदि, कुछ होलसम फूड्स हैं जिनका सेवन आप कर सकते हैं। यह ऊतकों को पोषण प्रदान करने के साथ ही शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। ये फूड्स विशेष रूप से अनाज और प्रोटीन प्रकृति में हल्के होते हैं और पचाने में आसान होते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer