Expert

आयुर्वेद के अनुसार रोज क्या खाना चाहिए? जानें 10 फूड्स

Wholesome Foods To Eat Daily: आयुर्वेद के अनुसार ऐसे कई फूड्स हैं जिनका आपको सेहतमंद रहने के लिए रोजाना सेवन करना चाहिए, जानें 10 फूड्स।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
आयुर्वेद के अनुसार रोज क्या खाना चाहिए? जानें 10 फूड्स

सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे फूड्स दिए हैं, जिनका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और आपको रोजाना इनका सेवन करना चाहिए। इन फूड्स को होलसम फूड्स (Wholesome Foods) कहते हैं, ये खाद्य पदार्थ हमारे ऊतकों को पोषण दे सकते हैं। साथ ही शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हालांकि, इनका सेवन भी सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। ये फूड्स विशेष रूप से अनाज और प्रोटीन प्रकृति में हल्के होते हैं और पचाने में आसान होते हैं।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरलक्ष्मी यनामंद्र (BAMSl Ayurveda) की मानें तो होलसम फूड्स शरीर के तीन दोष (वात, पित्त, कफ) को संतुलित रखने में भी मदद करते हैं। शरीर में इन दोषों के असंतुलन से रोग पनपते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 10 फूड्स (Wholesome Foods To Eat Daily As Per Ayurveda In HIndi) के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन आपको रोज करना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार रोज खाएं ये 10 फूड्स (Wholesome Foods To Eat Daily As Per Ayurveda In HIndi)

1. रेड राइस या लाल चावल

सफेद चावल की तुलना में लाल चावल में पोषक तत्व अधिक होते हैं। लाल चावल में आयरन और मैंगनीज, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स की अच्छी मात्रा होती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, शरीर की कोशिकाओं के हेल्दी रखता है। साथ ही मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग और सांस संबंधी रोगों के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा, यह सूजन, एलर्जी और फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में भी मददगार है।

Foods to Eat daily

2. हरी मूंग दाल

मूंग दाल में प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और फोलेट आदि पाया जाता है जिसका सेवन बहुत जरूरी होता है। इसमें मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी मानी जाती है। यह आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के साथ ही कई गंभीर रोगों से दूर रखती है।

3. देसी घी

देसी घी हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें कई विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 एसिड और कन्जुगेटेड आइनोलेइक एसिड आदि अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण ये दिमाग, हड्डियों, वजन घटाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार रात के खाने (डिनर) में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत को होता है नुकसान

4. आंवला

आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और सर्दी-जुकाम, बुखार, वायरल संक्रमण से बचाव में मदद करता है। यह आपकी त्वचा, बालों, पेट संबंधी समस्याओं के लिए एक कारगर औषधि है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए भी फायदेमंद है।

Foods to Eat daily

5. देसी गाय का A2 दूध

A2 गाय का दूध बहुत स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक होता है। A2 किस्म का दूध देसी नस्‍ल की गाय से प्राप्त होता है। इसमें A1 किस्म के दूध (सामान्य दूध) की तुलना में अधिक प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं। यह डायबिटीज, हृदय रोग एवं न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से बचाता है, इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और गंभीर रोगों को दूर रखता है।

6. जौ का करें सेवन

जौ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद अनाज है और इसमें मौजूद गुण शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। जौ में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो वजन कम करने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फायदेमंद होता है। जौ में कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

7. शहद

शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही शहद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी6, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और सर्दी-जुकाम और वायरल संक्रमण जैसी समस्याओं को दूर रखता है।

यह भी देखें:

8. अनार

अनार आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक है। अनार में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपको बीमारियों से बचाने में लाभदायक हैं। अनार में काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपकी स्किन को निखारने में भी मदद करते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

9. सेंधा नमक

सफेद नमक की तुलना में सेंधा नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सेंधा नमक में ऐसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। सेंधा नमक की तासीर ठंडी होती है, जो हमारे शरीर की गर्मी को दूर करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं तासीर ठंडी होने के कारण सेंधा नमक पित्त दोष को दूर करने में भी फायदेमंद है। यह कई रोगों को भी आपसे दूर रखता है।

इसे भी पढें: पेट फूलने (ब्लोटिंग) की समस्या हो तो खाएं ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा आराम

10. सूखे अंगूर या किशमिश

किशमिश खाने से सेहत को अनेक लाभ मिलते हैंं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करने, हड्डियों को मजबूत बनाने, पाचन को दुरुस्त करने, वजन कम करने और यहां तक कि सेक्स संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer