Expert

शरीर में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए क्या करें क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

Fat Loss Do’s and Dont’s: फैट लॉस करते समय लोग कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उन्हें परिणाम देखने को नहीं मिलती है, जानें फैट लॉस के लिए क्या करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 19, 2022Updated at: Jun 19, 2022
शरीर में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए क्या करें क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

शरीर में जमा जिद्दी चर्बी (Body Fat) को लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। वे फैट लॉस के लिए तरह-तरह की डाइट और एक्सरसाइज काफी कुछ ट्राई करते हैं। लेकिन कुछ खास परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं, जिससे लोग काफी निराश हो जाते हैं और जल्दी ही हार मानने लगते हैं। हम में से ज्यादातर लोग फैट लॉस या वेट लॉस के दौरान कई ऐसी गलतियां करते हैं जिसके कारण हमें परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं। ऐसे में काफी लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि फैट लॉस के लिए क्या करें और क्या नहीं, जिससे कि शरीर में जमा चर्बी तेजी से कम हो सके। चिंता न करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में न्यूट्रिशनिष्ट और डाइटीशियन जूही कपूर से जानेंगे आपको फैट लॉस के लिए क्या करना चाहिए क्या नहीं (Do’s and Dont’s For Weight Loss In Hindi)।

फैट लॉस के दौरान क्या नहीं करना चाहिए (What Should Not Do For Fat Loss In Hindi)

1. फैड डाइट

बहुत से लोग वजन घटाने के लिए फेड डाइट्स जैसे लो फैट डाइट, लो कार्ब डाइट और कीटो डाइट आदि फॉलो करते हैं। यह सभी के लिए समान रूप से काम नहीं करता है, साथ ही बहुत अधिक कम कैलोरी का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आपको फैट लॉस के लिए इन डाइट्स का सहारा लेने की जरूरत नहीं है, आप संतुलित आहार और नियमित एक्सरसाइज के साथ आसानी से शरीर में जमा चर्बी को कम कर सकते हैं।

Fat Loss Tips IN Hindi

2. हर्बल शेक का सेवन

फैट लॉस के लिए इन दिनों हर्बल शेक और वॉटर का काफी अधिक सेवन करने लगे हैं। इनमें सामान्य शेक के साथ कुछ हर्बल जड़ी बूटियों को भी जोड़ा जाता है। लेकिन फैट लॉस के लिए आपको इन हर्बल ड्रिंक्स पर रहने की आवश्यकता नहीं है।

इसे भी पढें: गर्मियों में बढ़ रहा है आपका भी वजन? एक्सपर्ट से जानें 4 उपाय जो वजन को रखेंगे कंट्रोल

3. 2-2 घंटे वर्कआउट करना

लोग सोचते हैं कि वे जितना अधिक वर्काउट करेंगे उतनी ज्यादा कैलोरी और फैट भी बर्न करेंगे। लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है। जब आप अधिक वर्काउट करते हैं तो आपका शरीर अधिक थकता है और फैट लॉस के बजाए मसल लॉस होने लगता है। आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है और स्टेमिना भी प्रभावित होता है।

4. डिनर में सिर्फ फल और सलाद का सेवन

फैट लॉस के लिए बहुत से रात में खाने से बचते हैं या कैलोरी के सेवन से बचने के लिए सिर्फ फलों का सेवन करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि फल और कच्ची सब्जियों का सेवन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इनका सेवन रात में करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनकी तासीर ठंडी होती है, और आपका पाचन तंत्र रात में कमजोर पड़ जाता है। रात में कच्ची सब्जियों और फलों के सेवन से बचना चाहिए, इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

फैट लॉस के लिए क्या करना चाहिए (What To Do For Fat Loss In Hindi)

1.  संतुलित आहार लें

ऐसे आहार का सेवन करें जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और हेल्दी फैट्स के साथ सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद हों। इससे आपके पाचन को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा। आपका मेटाबॉलिज्म जितना तेज होगा आप उतना अधिक कैलोरी और फैट बर्न करेंगे।

Fat Loss Tips IN Hindi

2. कंसिस्टेंसी है जरूरी

बहुत अधिक समय वर्काउट करने से ज्यादा जरूरी है कि आप नियमित एक्सरसाइज करें। 2-2 घंटे जिम में बिताने के बजाए 45 मिनट वर्काउट करें लेकिन रोजाना करें। हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट करना अच्छा माना जाता है। क्योंकि आपकी मांसपेशियों को आराम की जरूरत भी होती है।

इसे भी पढें: वजन घटाते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, इनके कारण ही नहीं कम होता मोटापा

3. थोड़ा-थोड़ा खाएं लेकिन हर 2-3 घंटे में खाएं

बड़ी-बड़ी मील के बजाए, कोशिश करें कि छोटी-छोटी मील लें और थोड़े-थोड़े समय बाद भोजन करें। इससे आपका पाचन लगातार काम करता रहता है और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। आपका भोजन जल्दी-जल्दी पचता है और पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर तरीके से होता है।

4. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं

फैट लॉस के दौरान हेल्दी और पौष्टिक फूड्स का सेवन करने से बिल्कुल भी न हिचकिचाएं। नट्स, ड्राई फ्रूट्स, बीज, चावल, आलू, देसी घी, केला आदि जैसे पौष्टिक फूड्स को डाइट में शामिल करें।

यह भी देखें:

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

फैट लॉस या वेट लॉस के दौरान आपको कभी जल्दी परिणाम के बारे में नहीं सोचना चाहिए और न ही इसके लिए लगातार वर्काउट करना चाहिए। आपको यह समझना होगा कि स्वस्थ रूप से चर्बी को कम करने या वजन घटाने में समय लगता है, लेकिन परिणाम जरूर मिलते हैं। इसलिए अगर आपको जल्दी परिणाम नहीं मिल रहे हैं तो निराश न हों और निरंतर प्रयास जारी रखें। आपको लाभ जरूर मिलेगा।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer