Expert

गर्मियों में बढ़ रहा है आपका भी वजन? एक्सपर्ट से जानें 4 उपाय जो वजन को रखेंगे कंट्रोल

Tips To Control Weight Gain In Summers In Hindi: गर्मियों में हमारी खानपान की गलत आदतों के चलते वजन बढ़ने की समस्या होती है, जानें इससे कैसे बचें।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 09, 2022
गर्मियों में बढ़ रहा है आपका भी वजन? एक्सपर्ट से जानें 4 उपाय जो वजन को रखेंगे कंट्रोल

शरीर का अधिक वजन बीमारियों का घर है। इसलिए शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखना बहुत जरूरी है। अगर शरीर का वजन बढ़ता है तो इससे कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है, साथ ही यह आपके लुक को भी खराब करता है। अक्सर देखने को मिलता है कि गर्मियों मे के मौसम में कुछ लोगों का वजन बढ़ने लगता है। गर्मियों के मौसम में हम सभी ठंडा रहने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा फलों का जूस और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का बहुत अधिक सेवन करते हैं, जो सिर्फ चीनी और कैलोरी से भरे होते हैं। साथ ही इनमें पोषक तत्व नहीं होते हैं। गर्मी के मौसम में अपने लाइस्टाइल और खान पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस समय हमारी पाचन क्रिया अन्य मौसम की तुलनी में काफी धीमी हो जाती है। जिससे हमारे शरीर को भोजन पचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। अब सवाल उठता है कि आप गर्मियों के मौसम में वजन बढ़ने से रोकने कैसे रो सकते हैं? इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार सवलिया से जानेंगे गर्मियों में वजन बढ़ने से कैसे रोकें (Tips To Control Weight Gain In Summers In Hindi)।

Tips To Control Weight Gain In Hindi

गर्मियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये 7 उपाय | Tips To Control Weight Gain In Summers In Hindi

1. ब्रेकफास्ट स्किप करें या बहुत हल्का नाश्ता करें

डा. दीक्षा बताती हैं कि आयुर्वेद के अनुसार गर्मियों के दौरान पाचन क्षमता (पाचन अग्नि) तुलनात्मक रूप से कम होती है। ऐसे में दिन में 3 भारी भोजन या बड़ी मील लेने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि अगर आपको नाश्ते के समय बहुत भूख नहीं है तो ब्रेकफास्ट स्किप करें या फिर नाश्ते में फल, सब्जियों के जूस या सिर्फ नट्स जैसे बहुत हल्के फूड्स का सेवन करें।

इसे भी पढें: वजन घटाना चाहता हैं तो बदलें खानपान की आदत, इन 8 अनहेल्दी चीजों के जगह खाएं ये हेल्दी चीजें

2. इन्फ्यूज्ड ड्रिंक्स पिएं और हर्बल चाय का सेवन करें

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, हमारे शरीर को होमोस्टैसिस को बनाए रखने के लिए अधिक पानी और ठंडे ड्रिंक्स की आवश्यकता होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप मिट्टी के बर्तन में रखे पानी या मटके का पानी जैसे प्राकृतिक रूप से ठंडे पानी का पर्याप्त सेवन करें और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के बजाय पुदीना, धनिया, खीरा या ककड़ी जैसी ठंडी हर्ब्स युक्त ठंडे ड्रिंक्स का सेवन करें।

हिबिस्कस, पुदीना, जीरा, सौंफ, धनिया, कैमोमाइल, गुलाब, लैवेंडर, ब्राह्मी जैसी हर्बल चाय को ठंडा करके पीने से भी आपको अपना वजन बनाए रखने, साथ ही शांत रहने में मदद मिलती है।

3. फलों के जूस की बजाए साबुत फल का अधिक सेवन करें

ग्रीष्म ऋतु स्वादिष्ट फलों का मौसम है। हम में से ज्यादातर लोग अक्सर इस मौसम में सिर्फ ठंडे मिल्कशेक और फलों के रस का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन दूध के साथ फलों का कॉम्बिनेशन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है आयुर्वेद के अनुसार दूध और फलों का कॉम्बिनेशन विरुद्धाहार आहार है। इसलिए सबसे अच्छा है कि इनसे बचें और अच्छी नींद और ठंडा महसूस करने के लिए सोते समय दूध लें और फलों का सेवन अलग से करें। इसके अलावा आप नाश्ते में या दोपहर के समय फलों का सेवन कर सकते हैं।

फलों के रस में फाइबर की मात्रा न के बराबर होती है। साथ ही इनमें सिर्फ चीनी और अधिक कैलोरी होती है। आयुर्वेद स्वस्थ भोजन करने का सुझाव देता है इसलिए फलों का रस पीने के बजाय फलों का सेवन सबसे अच्छा है। फलों को अच्छी तरह से चबाएं जिससे कि यह बेहतर तरीके से पच सकें और मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकें।

इसे भी पढें: >क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

4. डिनर बाद कुछ भी न खाएं

गर्मी के दिनों में दिन लंबा और गर्म होता है जबकि रातें छोटी और ठंडी होती हैं। इसलिए लोग देर से सोते हैं, साथ ही शाम और रात को बाहर समय बिताते हैं। लोग गर्मियों के दौरान रात के समय चांद की चांदनी का आनंद लेते हैं। अब यदि आप देर तक जागते हैं, तो संभावना है कि आपको भोजन की क्रेविंग होगी या आप रात में भूखा महसूस कर सकते हैं। क्योंकि रात 10 बजे से 2 बजे तक पित्त प्रधान समय होता है, इस समय आपको भूख लगती है। यदि आप रात के 10 से 2 बजे के बीच फिर से भोजन करते हैं, तो इससे अपच की समस्या हो सकती है और आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि रात का खाना जल्दी और सूर्यास्त से पहले या रात के 8 बजे तक कर लें। फिर देर रात को खाने से बचें। हालांकि आप दूध का सेवन कर सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा रात होने पर नहीं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer