Expert

वजन घटाना चाहता हैं तो बदलें खानपान की आदत, इन 8 अनहेल्दी चीजों के जगह खाएं ये हेल्दी चीजें

Healthy Ways To Lose Weight: वजन घटाने में आपका खानपान एक अहम भूमिका निभाता है। खानपान से जुड़ी कई जीवनशैली आदतें वेट लॉस में बाधा बन सकती हैं। 

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
वजन घटाना चाहता हैं तो बदलें खानपान की आदत, इन 8 अनहेल्दी चीजों के जगह खाएं ये हेल्दी चीजें

शरीर का बढ़ा हुआ वजन मोटापा सिर्फ आपके लुक को ही खराब नहीं करता है, बल्कि कई गंभीर समस्याओं के जोखिम को बढ़ता है। इन दिनों खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोग मोटापे से ग्रसित हैं। अगर शरीर का सामान्य वजन मेंटेन नहीं रखा जाता है तो इससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग के साथ ही कई गंभीर रोगों का जोखिम बढ़ जाता है। वजन घटाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। वे तरह-तरह की डाइट से लेकर अलग-अलग एक्सरसाइज और योग तक सब कुछ ट्राई करते हैं। लेकिन कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। क्योंकि इस सब के साथ आप पूरा दिन में ऐसे कई काम करते हैं, जो वजन कम करने में बाधा पैदा करते हैं।

वेट लॉस के दौरान आपको संतुलित आहार लेने और एक्सरसाइज करने के साथ ही अपनी जीवनशैली की कई आदतों को बदलने की जरूरत होती है, नहीं तो आप चाहे कुछ भी कर लें आपका वजन कम नहीं हो सकती है। वजन घटाने हम में से ज्यादातर लोग कई गलितियां करते हैं जिसके कारण वजन कम होने की बजाए बढ़ने लगता है। साथ ही हम ऐसे कई अनहेल्दी फूड्स का भी सेवन करते हैं जो वेट लॉस में बाधा बनते हैं। इस लेख में हम न्यूट्रीशनिष्ट रमिता कौर से जानेंगे ऐसे 8 अनहेल्दी फूड्स और आप उनके स्थान पर क्या खा सकते हैं (healthy lifestyle swaps for weight loss in hindi)।

Healthy Lifestlye Swaps For Weight Loss

वजन घटाने के लिए इन 8 अनहेल्दी फूड्स की जगह खाएं ये हेल्दी फूड्स (Healthy Ways To Lose Weight In Hindi)

1. कार्बोनेडेड ड्रिंक्स न पिएं। इसकी बजाए आप गर्मियों में ठंडा महसूस करने और हेल्दी रूप से वजन घटाने के लिए आम पन्ना, कोकम शरबत, छाछ जैसे हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

2. पैकेट वाले बिस्कुट नमकीन से परहेज करें। इसके बजाए आप स्नैक्स के तौर पर भुने हुए नमकीन, चना, नट्स और बीज का सेवन करें।

3. पैकेट वाले कॉर्नफ्लेक्स और सीरियल खाने की बजाए आपको रागी फ्लेक्स, ज्वार पफ्स आदि जैसे स्वस्थ फूड्स का विकल्प चुनना चाहिए।

4. फ्रूट जूस की बजाए सब्जियों का जूस पिएं। वेट लॉस के दौरान बहुत से लोग भोजन के बजाए फ्रूट जूस पीते हैं। लेकिन फलों के रस में बहुत चीनी होती है, और फाइबर नहीं होता है। ऐसे में सब्जियों का जूस पीना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है।

इसे भी पढें: क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

5. टमैटो केचअप और मैयोनीज  के बजाए धनिया-पुदीना की चटनी, और मूंगफली की चटनी का सेवन करें।

6. रिफाइंड शुगर का सेवन न करें। इसके बजाए शहद, अंजीर, खजूर और गुड़ जैसे प्राकृतिक शुगर के विकल्प चुनें।

7. खाना बनाने के लिए रिफाइंड ऑयल के बजाए देसी घी, वर्जिन कोकोनट ऑयल और सरसों के ऑयल का प्रयोग करें।

इन जीवनशैली आदतों का भी रखें खास खास ख्याल

  • देर रात भोजन करने से बचें, खासकर भारी भोजन। क्योंकि रात में आपकी पाचन अग्नि कमजोर होती है, जिससे भोजन ठीक से पच नहीं पाता। यह सिर्फ वजन बढ़ाने मे योगदान देता है।
  • शारीरिक गतिविधियां करते रहें। बहुत से लोग सोचते हैं कि सिर्फ जिम में एक घंटा बिताना पर्याप्त है। लेकिन आपको पूरा दिन चलते फिरते रहना चाहिए। एक जग ज्यादा देर बैठने से बचें, खासकर कुछ खाने के बाद।
  • रात को एक अच्छी नींद लें। नींद आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer